खाने पीने की चीजों से जुड़े भ्रम और सत्य.

Food se jude myths & facts.

अपने आप को फिट रहने के लिए आप बहुत से तरीके अपनाते हैं, इनमे से सबसे उपर आता हैं आपका डाइट चार्ट. खुद को हेल्दी रखने के लिए आप ऐसी बहुत सी चीज़े खाते हैं और परहेज़ करते हैं जिनसे आपका शरीर तंदरुस्त रहे, लेकिन क्या सच में वे चीज़े आपकी सेहत के लिए अच्छी हैं. जैसे आप गोलगप्पे खाते वक़्त सेहत को ध्यान में रखते हुए आटे की बजाए सूजी के गोलगप्पे खाते हैं, लेकिन सच कुछ और हैं. जानिए खाने से जुड़े कुछ ऐसे ही भ्रम और सत्य (Myths & Facts) :-

कुछ ऐसे Myths और इनकी सच्चाई

भ्रम :- सूजी में पौष्टिक तत्व होते हैं.

सत्य :- अगर आप सूजी से बने गोल गप्पे और अन्य चीज़े यह समझ कर खाते हैं की इनसे पोषक तत्व मिलते हैं , तो आप बिल्कुल ग़लत हैं. सूजी मैदा की ही बारीक फॉर्म हैं. इनसे पोषक तत्व किसी भी नाज़ के जीतने ही होते हैं.

भ्रम :- चीनी (शुगर) नही खाने से डायबिटीज नही होती हैं.

सत्य :- चीनी नही खाने से कुछ एक्सट्रा कैलोरी से तो बच सकते हैं, लेकिन इसका डायबिटीज से कोई लेना देना नही हैं. डायबिटीज कारबोहाईड्रेट मेटाबॉलिज़म का डिसॉर्डर हैं. जिसे जेनेटिक और लाइफस्टाइल फैक्टर्स हाई कैलोरी डाइट, ज़्यादा वजन और शारीरिक रूप से ज़्यादा एक्टिव ना रहना जैसे तत्व प्रभावित करते हैं.

भ्रम:- गुड़ और शहद चीनी (शुगर ) से बेहतर हैं.

सत्य :- शहद और गुड नेचुरल अनरिफाइंड होते हैं, लेकिन इनमे चीनी की तरह ही कई ग्लासेमिक इंडेक्स पाए जाते हैं. एक बड़े चम्मच में करीब 65 कैलोरी होती हैं, जबकि एक बड़े चम्मच चीनी में 46 कैलोरी होती हैं. इसलिए शहद और गुड़ किसी भी तरह से चीनी से बेहतर नही हैं, बल्कि बराबर हैं.

भ्रम : – सेब और केले में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं.

सत्य :- सच तो यह हैं की सेब और केला आयरन का नही बल्कि फाइबर का भरपूर सोर्स हैं. लोगो का मानना हैं की सेब और केले का रंग काटने के कुछ देर बाद भूरा हो जाता हैं, इसलिए इसमे आयरन पाया जाता हैं, जबकि कलर में बदलाव एन्ज़ाइमॅटिक प्रोसेस हैं.

भ्रम ;- एक मुट्ठी से ज़्यादा ड्राइ फ्रूट्स कोलेस्टरॉल बढ़ाते हैं.

सत्य :– ड्राइ फ्रूट्स को सेहत के लिए अच्छा माना जाता हैं, लेकिन हमेशा केवल एक मुट्ठी ही खाने की सलाह दी जाती हैं. इसकी वजह से लोगो को लगता हैं की ज़्यादा ड्राइ फ्रूट्स खाने से कोलेस्टरॉल बढ़ता हैं, जबकि असल में ड्राइ फ्रूट्स कोलेस्टरॉल को घटाते हैं. साथ ही दिल की बीमारियो को दूर करते हैं.

भ्रम ;- अंडे में कोलेस्टरॉल अधिक होता हैं.

सत्य : – अक्सर कहा जाता हैं की अंडे नही खाने चाहिए, क्योंकि इसमे ज़्यादा कोलेस्टरॉल होता हैं. एक अंडे में करीब 215 mg कोलेस्टरॉल होता हैं, जो आपके दिन भर की 300mg कोलेस्टरॉल की ज़रूरत को पूरा करता हैं. इसका ब्लड कोलेस्टरॉल पर बहुत कम असर पड़ता हैं, इसलिए अंडे हेल्दी होते हैं.

भ्रम :- खाना बनाने के लिए एक्सट्रा वर्जिन ऑलिव आयिल इस्तेमाल नही होता हैं.

सत्य :- अक्सर लोगो का सवाल होता हैं की एक्सट्रा वर्जिन ऑलिव आयिल गरम होने के बाद अपने पोषक तत्व खो देता हैं, लेकिन ऐसा नही हैं. ऑलिव आयिल सबसे ज़्यादा हीट स्टेबल आयिल में से एक हैं और एक्सट्रा वर्जिन ऑलिव आयिल इससे ज़्यादा स्टेबल होता हैं. इसे खाना बनाने में आराम से इस्तेमाल किया जा सकता हैं.



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

अंकुरित गेंहू खाने के फायदे जानिए।
केसर से होते हैं यह बेमिसाल फायदे
महान सम्राट अशोक के रहस्यमय नवरत्न के बारे में जानिए.
दुनिया का एकलौता मंदिर जहां राजा राम को दिन में 5 बार दिया जाता है गार्ड ऑफ ऑनर
ज्वार के दाने के खाने के फायदे.
सेंधा नमक खाने के फायदे और इसे कैसे इस्तेमाल करे?
खाना पकाने और सेहत के लिए सबसे अच्छे तेल के बारे में जानिए।
काले नमक वाला पानी पीने से होते हैं यह फायदे।
महिलाओं को यह 10 स्पेशल आहार जरूर खाने चाहिए, इनसे मिलता हैं काफी ज्यादा फायदा।
पेट को फिट रखने वाले आहार और फल।
मोटापा घटाने के लिए जरूर पीजिये यह बेहतरीन detox water.
इस खास ड्रिंक को बना कर पीने से किडनी और लीवर पूरी तरह से साफ हो जाते हैं।