खाने वाली इन चीजों को बार-बार गर्म नहीं करना चाहिए।

इन चीजों को बार-बार गर्म नहीं करना चाहिए. कौन से ऐसे आहार हैं जिन्हें बार-बार गर्म करना नहीं चाहिए?कई बार हम रखे हुए खाने को गर्म करके खाते ताकि उनमे एक नयी ताजगी आ जाये, लेकिन क्या आपको पता हैं की खाने को बार-बार गर्म करने पर उसके न्यूट्रीएंट ज़हर में भी परिवर्तित हो सकते हैं। जी हाँ कई फूड ऐसे हैं जिन्हें बार-बार गर्म करने पर उनमे रासायनिक प्रक्रिया हो जाती हैं और वे खाद्य पदार्थ ज़हरीले और सेहत के लिए हानिकारक बन जाते हैं।

आज के लेख में हम उन चीजों के बारे में जानेंगे जिन्हें खाने से पहले बार-बार गर्म नहीं करना चाहिए? In cheezo ko baar-baar garm na kare, varna yeh apki sehat ko nuksaan pahucha sakte hain. Kaun se food aise hain jinhe dubara garm karke nahi khan chahiye?

इन खाने वाली चीजों को बार-बार गर्म नहीं करना चाहिए :-

चुकंदर

चुकंदर में नाइट्रेट की मात्रा ज्यादा पाई जाती हैं जो शरीर के लिए अच्छा माना जाता हैं। लेकिन चुकंदर को गर्म करके खाने से नाइट्रेट ज़हर में बदल जाता हैं, इसलिए चुकंदर को गर्म करके नहीं खाना चाहिए।

सेलरी

सेलरी एक तरह की पालक होती हैं। इसमें भी नाइट्रेट होता हैं जो गर्म करने पर विषैला हो जाता हैं।

आलू

आलू से शरीर को कार्बोहायड्रेट की प्राप्ति होती हैं और यह हमें उर्जा प्रदान करता हैं। लेकिन फ्रिज में लम्बे समय से रखे गये आलू को गर्म करके खाने से इसके पोषक तत्व ज़हर में परिवर्तित हो जाते हैं जो आपकी सेहत को नुकसान पंहुचा सकते हैं।

यह भी पढ़े :- आलू का जूस पीने के फायदे।

अंडा

अगर अंडे को हाई टेम्परेचर पर गर्म कर लिया जाये तो वह जहर भी बन सकता हैं। इसलिए उबले हुए अंडे को दुबारा से गर्म करके नहीं खाना चाहिए। इससे पेट खराब हो जाता हैं।

मुर्गे का मीट

चिकन यानि की मुर्गे का मीट खाने से हमें प्रोटीन की प्राप्ति ज्यादा होती हैं। लेकिन पकाया गया चिकेन ठण्डा होने के कुछ समय बाद दुबारा गर्म करके नहीं खाना चाहिए, क्योंकि चिकन में पाया जाने वाला प्रोटीन ठंडा होने के बाद दुबारा गर्म करने पर टॉक्सिक में बदल जाता हैं। इसलिए जब भी आप चिकन पकाए तो उसे तुरंत खा ले और इसे फ्रिज आदि में न रखे। या फिर उतनी ही मात्रा में चिकन बनाये जितना आप इसे तुरंत खा सकते हैं।

यह भी पढ़े :- मुर्गे का मीट  खाने के फायदे।

पालक

पालक को बार-बार और दुबारा गर्म करके खाना आपके लिए हानिकारक हो सकता हैं। क्योंकि सेलरी और चुकंदर की तरह पालक में भी नाइट्रेट पाया जाता  हैं जो बार-बार गर्म करने पर विष बन जाता हैं और आपके शरीर को नुकसान पहुचा सकता हैं।

मशरूम

मशरूम की सब्जी को हमेशा फ्रेश बना कर ही खानी चाहिए। मशरूम की बनायीं गयी सब्जी को कभी भी फ्रिज में स्टोर नहीं करना चाहिए। यह बहुत ही सवेंदनशील सब्जी हैं जिसके जल्दी खराब होने का खतरा ज्यादा होता हैं। वैसे भी मशरूम में हाई प्रोटीन पाए जाते हैं, जब इन प्रोटीन को दुबारा और बार-बार गर्म किया जाता हैं तो यह विष में परिवर्तित हो जाते हैं।







अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *