खाली पेट कच्चा लहसुन खाने के फायदे जानिए।

Lahsun khane ke fayde. Benefits of Garlic in Hindi.

खाली पेट कच्चा लहसुन खाने के फायदे बहतु सारे हैं। लहसुन का इस्तेमाल भोजन बनाने के लिए किया जाता हैं। यह सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता हैं। आपको जानकर हैरानी होगी की कच्चे लहसुन की एक कलि हमारे शरीर में पैदा होने वाले अनेक प्रकार की बिमारियों को ख़त्म कर सकती हैं। इसलिए कच्चे लहसुन का सेवन नियमित रूप से खाली पेट करने से बिमारियों से बचने और उनके इलाज में आसानी होती हैं।

भोजन करने से पहले कच्चा लहसुन खाने से शरीर में ताकत आती हैं और व्यक्ति लम्बी उम्र तक जवान बना रहता हैं। इससे जोड़ो के दर्द से भी आराम मिलता हैं। आयुर्वेद लहसुन को रोगों के निवारण करने वाला महाऔषधी मानता हैं। मॉडर्न साइंस के अनुसार लहसुन एक नेचुरल एंटीबायोटिक की तरह काम करता हैं। आइये जानते है खाली पेट कच्चा लहसुन खाने के फायदे क्या हैं?

खाली पेट कच्चा लहसुन खाने के फायदे :-

■ टी.बी. की बीमारी में फायदेमंद

टी.बी. की बीमारी को ख़त्म करने में लहसुन काफी ज्यादा प्रभावकारी हैं। एक लहसुन की पूरी गाँठ को एक दिन में खाने से टी.बी. की बीमारी के इलाज में आसानी होती हैं। फेफड़ों के रोग जैसे की ब्रोंकाइनल बीमारी के उपचार के लिए लहसुन का अर्क बना कर पिए। इसके लिए 200 ग्राम लहसुन, 700 ग्राम ब्राउन शुगर और एक लीटर पानी की जरूरत पड़ेगी। एक लीटर पानी में लहसुन को अच्छी तरह उबाल ले, फिर इसमें शक्कर मिला ले। दिन में 3 चम्मच इसका सेवन करे, इससे फेफड़ो से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पाने में आसानी होती हैं।

जरूर पढ़े :- टी.बी. के इलाज के लिए उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।

■ डायरिया का इलाज

पेट से सम्बन्धित परेशानियाँ जैसे की डायरिया आदि के इलाज के लिए लहसुन फायदेमंद होता हैं। जानकारों की माने तो लहसुन तंत्रिकाओं से जुड़ी बिमारियों के उपचार में भी मददगार हैं। लेकिन लहसुन इन सभी बिमारियों में तभी ही फायदा करता है, जब इसे खाली पेट कच्चा ही खाया जाये।

■ सांस के रोगों को दूर करे

लहसुन के सेवन से श्वसन तंत्र मजबूत बनता हैं। साथ ही इससे अस्थमा, निमोनिया, पुरानी सर्दी-जुकाम, फेफड़ो में जमी कफ, दमा आदि के इलाज में मदद मिलती हैं।

■ हाई ब्लड प्रेशर को कम करे

लहसुन को खाने से हाइपरटेंशन के लक्षणों से मुक्ति मिलती हैं। यह रक्त प्रवाह को नियमित करता हैं, जिससे दिल की बीमारियाँ आपसे कोसों दूर रहती हैं। इसके अलावा कच्चा लहसुन खाने से लीवर और मूत्राशय भी सुचारू रूप से अपना काम करते हैं।

■ भूख बढ़ाता हैं

इसके सेवन से पाचन क्रिया उत्तेजित होती हैं, जिससे भूख खुल कर लगने लगती हैं। यह घबराहट और टेंशन को दूर करता हैं। लहसुन पेट में एसिड को ज्यादा बनने से भी रोकता हैं। यह भूख को बढ़ाने वाला आहार हैं।

■ अन्य लाभ

जब भी डीटॉक्सिफिकेशन का ज़िक्र होता हैं तो इसके लिए लहसुन का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती हैं। लहसुन शरीर की अंदरूनी रूप से सफाई कर देता हैं और शरीर में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया और कीड़ो का नाश कर देता हैं। जिससे कई तरह की बिमारियों जैसे की डायबिटीज, टाइफस, डिप्रेशन आदि को दूर करने में मदद मिलती हैं। साथ ही कई प्रकार के कैंसर से भी बचने में आसानी होती है।




अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

छोटे बच्चों को सर्दी-जुकाम से बचाना क्यों हैं जरूरी।
सोने चांदी के गहने खरीदने की बजाए इनके सिक्के ही क्यों खरीदने चाहिए?
जानिए बैंकॉक के बारे में रोचक बातें.
कंप्यूटर माउस के बारे में यह रोचक बातें क्या आप जानते हैं?
दांतों को मोतियों के जैसे सफ़ेद और चमकदार बनाने के घरेलु नुस्खे और उपाय।
इलाइची खाने के फायदे और इसके उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय जानिए।
गले मिलने के सेहत को भी फायदे होते हैं. जानिए..
एवोकाडो खाने के फायदे - Benefits of Avocado in Hindi.
सलाद में यह चीज़े मिला कर खाए और पाए ढेर सारे फायदे।
पुरुषो को जरूर खानी चाहिए यह 16 चीज़े, इनसे मिलती हैं शक्ति।
आँखों के बारे में 19 रोचक मजेदार जानकारी और तथ्य।
लहसुन की चाय पीने से होते हैं यह गजब के फायदे।
अंडे से बने विभिन्न प्रकार के हेयर पैक और इसे बालों में लगाने के फायदे।
बिना तकिये के सोने के फायदे जानते हैं आप?
चांदी से शरीर को होने वाले फायदे और चांदी के कारगर ज्योतिष उपाय।
मोर पंख से जुड़े हुए कुछ कारगर ज्योतिष उपाय जो कई समस्याओं से दिलाते हैं निजात।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *