खीरे का पानी पीने से होते हैं यह कमाल के फायदे।

खीरे का पानी

खीरा गर्मियों के दिनों में जरूर खाना चाहिए। क्योंकि इसमें पानी ज्यादा मात्रा में होता हैं जो आपको गर्मी के मौसम में हाइड्रेट रखने में मदद करता हैं। लोग गर्मियों में निम्बू पानी का सेवन भी करते हैं। निम्बू पानी की तरह खीरे का पानी भी सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता हैं। खीरे का पानी पीने से बॉडी की इम्युनिटी मजबूत बनती और गर्मी से राहत मिलती हैं। इससे शरीर भी चुस्त दुरुस्त बना रहता हैं।

बहुत ही कम लोगो को मालूम हैं की निम्बू पानी की तरह खीरे का पानी भी रिफ्रेशिंग और हेल्दी होता हैं। जो लोग गर्मियों में हेल्दी रहना चाहते हैं, उन्हें खीरे का पानी जरूर पीना चाहिए, इससे आपका शरीर हाइड्रेट रहता हैं, एनर्जी लेवल में बढ़ोतरी होती हैं और दिन भर की थकान भी कम होती हैं।

आइये जानते हैं खीरे का पानी पीने के फायदे, इसे बनाने का तरीका आदि के बारे में। खीरे का पानी पीने से शरीर को क्या-क्या लाभ होते हैं और इसे क्यों पीना चाहिए? Health Benefits of Cucumber Water in Hindi.

खीरे का पानी पीने के फायदे

स्किन के लिए फायदेमंद

त्वचा में नमी बनाये रखने के लिए पानी पीना बहुत ही जरूरी हैं। अगर पानी में खीरे के टुकड़े डाल कर खीरे का पानी बना कर पिया जाये तो यह स्किन के लिए और भी फायदेमंद हो जाता हैं। खीरे के पानी में विटामिन बी5 और सिलिका तत्व होते हैं जो स्किन को ग्लोइंग और सुन्दर बनाते हैं। डिहाइड्रेशन के कारण त्वचा रूखी हो जाती हैं, इसके अलावा Sun Exposure, वायु प्रदूषण और गर्मी का मौसम हमारी त्वचा को नुकसान पहुचाते हैं। इन सभी समस्याओं को दूर करने के लिए खीरे का पानी पीना एक अच्छा आसान उपाय हैं। यह स्किन को हेल्दी बनाये रखता हैं और उसे नमी प्रदान करता हैं।

कैंसर से बचाता हैं

कैंसर की बीमारी आज के समय में बहुत ही तेज़ी के साथ फैल रही हैं। खीरे का पानी कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचने में आपकी सहायता करता हैं। खीरे के पानी में विटामिन, मिनरल्स और कैंसर से लड़ने में वाले Cucurbitacin जैसे तत्व पाए जाते हैं जो आपको कैंसर होने से बचाते हैं।

शरीर की अंदरूनी सफाई करे

खीरे में एंटीऑक्सीडेंट और हाई फाइबर पाए जाते हैं जो शरीर से ज़हरीले toxins को बाहर निकाल कर शरीर की अंदरूनी सफाई करते हैं। यही वजह हैं की खीरे के पानी को एक बेहतरीन detoxify माना जाता हैं, जो शरीर से ज़हरीले पदार्थ को बाहर निकाल देता हैं। शरीर को detox करने के लिए खीरे का पानी सुबह उठते ही पीजिये और स्वस्थ्य बने रहिये।

ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल करे

हाई ब्लड प्रेशर बहुत ही खतरनाक होता हैं, इससे आपको हार्ट अटैक, स्ट्रोक जैसी दिल की बीमारियाँ होने का ख़तरा ज्यादा रहता हैं। परन्तु खीरे का पानी पीने से ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल में रहता हैं, क्योंकि इसमें पोटैशियम पाया जाता हैं। जो ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल में बनाये रखने में मदद करता हैं।

वज़न कम करे

जैसे की आपको पता हैं की निम्बू पानी पीने से वजन कम होता हैं, उसी प्रकार खीरे का पानी भी आपको मोटापे से निजात दिलाता हैं। खीरे के पानी में वजन को कम करने वाले गुण होते हैं। इसमें जीरो कैलोरी होती हैं और यह आपकी भूख को हेल्दी तरीके से दबा देता हैं। यह एक हेल्दी ड्रिंक हैं जो पीने में टेस्टी होता हैं और आपको तरोताजा बनाये रखता हैं। सोडा और दुसरे जूस के मुकाबले खीरे का पानी ज्यादा फायदेमंद हैं।

ताजगी प्रदान करता हैं

खीरे का पानी पीने से आपके शरीर में नमी बरकरार रहती हैं। शरीर में नमी का बने रहना बहुत ही जरूरी हैं, क्योंकि यह आपके शरीर के तापमान को सही बनाये रखने का काम करती हैं। इससे शरीर से विषैले तत्व भी बाहर निकल जाते हैं। अगर आप थकावट महसूस कर रहे तो खीरे का पानी जरूर पीजिए, यह एक हेल्दी और रिफ्रेशिंग ड्रिंक हैं।

विटामिन सी से भरपूर

जब आप सादा पानी पीते हैं तो उसमे कोई भी विटामिन नहीं होता हैं, लेकिन जब आप खीरे के टुकड़ो को पानी में डाल देते हैं, और उसके बाद खीरे वाला पानी पीते हैं तो मिनरल्स के साथ विटामिन ए और सी आपके शरीर को प्राप्त होते हैं।

मांसपेशियों को स्वस्थ्य बनाये

खीरे के पानी में पाया जाने वाला सिलिका स्किन के साथ साथ मसल्स को भी हेल्दी बनाये रखता हैं। रोजाना एक गिलास खीरे का पानी पीने से आपकी मांसपेशियां हेल्दी बनी रहती हैं।

पेट के लिए अच्छा

खीरे में कैलोरी न के बराबर होती हैं और फाइबर ज्यादा होता हैं, इसलिए भूख लगने के बाद इसे खाने से भूख मिट जाती हैं। इससे आपका वजन भी नहीं बढ़ता हैं। उसी तरह खीरे वाला पानी पीने से भी भूख को कण्ट्रोल किया जा सकता हैं और आप हाई कैलोरी वाले भोजन को खाने से भी बच सकते हैं। यह पेट के लिए भी अच्छा होता हैं और गैस, कब्ज़ भी दूर करता हैं।

खीरे का पानी बनाने की विधि (तरीका)

खीरे का पानी बनाने के लिए खीरे के कुछ टुकड़े पानी की बोतल में या गिलास में डाल ले। जब आपको प्यास लगे तो इस पानी को पीजिये। इससे शरीर को ठंडा रखने में भी मदद मिलती हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

नॉन-स्टिक बर्तन में भोजन पकाने के नुकसान जानिए।
हाई ब्लड प्रेशर में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए?
पीलिया रोग होने पर क्या करे?
भुट्टा (मक्की/मकई) खाने के फायदे।
तिल के अनमोल फायदे के बारे में जानिए।
इस्तेमाल किये गये तेल का दुबारा इस्तेमाल क्यों नहीं करना चाहिए?
क्या बच्चे को प्लास्टिक की बोतल में दूध पिलाना चाहिए?
कोलेस्ट्रॉल के लिए सबसे अच्छे तेल कौन से हैं?
खून साफ़ करने के लिए क्या खाना चाहिए और खून की अशुद्धि को दूर करने के तरीके।
प्रेगनेंसी के समय इन 3 फलों को बिलकुल भी नहीं खाना चाहिए।
खसखस से सेहत को होने वाले फायदे
स्वाइन फ्लू से बचाव करने के उपयोगी तरीके और उपाय जानिए।