सौन्दर्य बढ़ाने के लिए एलोवेरा जेल को लगाने के फायदे जानिए।

खूबसूरती बढ़ाने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल और घरेलु नुस्खे

एलोवेरा जिसे धृत कुमारी और ग्वारपाठे के नाम से जाना जाता हैं, यह स्किन के लिए किसी जादुई औषिधि की तरह काम करता हैं। यही वजह हैं की एलो वेरा जेल का इस्तेमाल कई सारे ब्यूटी प्रोडक्ट्स को बनाने के लिए किया जाता हैं। एलो वेरा का पौधा पुराने ज़माने से ही चोट को ठीक करने के लिए प्रयोग किया था। यह स्किन प्रॉब्लम्स के साथ ही डैंड्रफ को भी दूर कर सकता हैं। आइये जानते हैं एलोवेरा जेल को लगाने से स्किन और बालों को क्या-क्या फायदे होते हैं और इसे कैसे लगाना चाहिए। एलोवेरा जैल स्किन प्रॉब्लम्स और स्किन अल्सर को दूर करने की शक्ति रखता हैं।

एलोवेरा जेल को लगाने से होते है यह कमाल के फायदे :-

■ बालों के लिए होता हैं फायदेमंद

एलोवेरा बालों को झड़ने से रोकता हैं और उनकी ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करता हैं। यही वजह हैं की कई सारे शैम्पू के निर्माण में एलो वेरा का उपयोग किया जाता हैं। एलोवेरा में Axiom पाया जाता हैं जो बालों की ग्रोथ बढ़ाने का काम करता हैं। साथ ही इसमें Alkalizing प्रॉपर्टी होती हैं, स्क्रुप्ल और बालों के पी.एच लेवल को बैलेंस करती हैं। इससे Dry Scruple को मॉइस्चराइज करने में मदद मिलती हैं। यह बालों के ऑयलीनेस और डैंड्रफ को भी दूर करता हैं।

■ एंटी-एजिंग का काम करे

एलो वेरा जेल एंटी-एजिंग प्रॉपर्टीज से भरा हुआ हैं। यह चेहरे पर पड़ी झुर्रियों को ख़त्म करता हैं, साथ ही स्किन के लचीलेपन को भी बरक़रार रखता हैं। चेहरे को लम्बी उम्र तक जवां बनाये रखने के लिए एलो वेरा जेल लगाना चाहिए। इसमें बीटा-कैरोटीन के साथ ही विटामिन ए और सी जैसे तत्व पाए जाते हैं जो स्किन को हमेशा फ्रेश बनाये रखते हैं। इसके अलावा इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट भी होते हैं जो स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा दिलाते हैं।

जरूर पढ़े :- हमेशा जवान दिखाई देने के लिए जरूर इस्तेमाल करे यह एंटी-एजिंग फेसपैक।

■ पिगमेंटेशन का बढ़िया उपचार

जिन लोगो को पिगमेंटेशन की समस्या हैं और चेहरे पर दाग-धब्बे ज्यादा हैं। उन्हें एलो वेरा जेल का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। क्योंकि ये हाइपर पिगमेंटेशन से बचाने में मददगार होता ही हैं, साथ में यह सनबर्न से भी बचाने का काम करता हैं। चेहरे के दाग-धब्बे दूर करने के लिए एक चम्मच एलो वेरा जेल में थोड़ा सा गुलाब जल मिला कर लगाना चाहिए। इससे कुछ ही दिनों में चेहरे के दाग-धब्बे गायब हो जायेंगे और आपका चेहरा बेदाग़ और चमकदार बन जायेगा।

■ स्ट्रेच मार्क्स को हटाता हैं

गर्भावस्था के बाद और वजन कम करने के बाद स्किन पर स्ट्रेच मार्क्स दिखाई देने लगते हैं। इस स्ट्रेच मार्क्स को ख़त्म करने के लिए एलोवेरा जेल बढ़िया उपाय हैं। इसमें Axioms और Gibberellins जैसे हॉर्मोन्स पाए जाते हैं जो ज़ख्मो को भरने का काम करते हैं। प्रेगनेंसी के बाद एलो वेरा जेल को टमी पर लगाने से स्ट्रेच मार्क्स कम होने लगते हैं। यह स्ट्रेच मार्क्स को हटाने का सबसे बढ़िया उपाय हैं।

जरूर पढ़े :- स्ट्रेच मार्क्स कम करने के तरीके और उपाय।

■ बेहतरीन मॉइस्चराइजर का काम करे

ऑयली स्किन के लिए एलो वेरा जेल बढ़िया मॉइस्चराइजर का काम करता हैं। यह ग्रीस नहीं होता है, इसलिए यह स्किन को बिना ड्राई किये नमी प्रदान करता हैं। नहाने से पहले इसे स्किन पर लगाए, ताकि आपकी स्किन इसे अच्छी तरह से सोख सके। यह पिम्पल्स के अलावा सेंसटिव स्किन प्रोब्लम्स, ड्राई स्किन के साथ, जलन और खुजली से भी निजात दिलाता हैं। एलोवेरा जैल को एक्ने वाली जगह पर लगाने से मुहांसे दूर होने लगते हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

तुलसी खाने के फायदे और घरेलु नुस्खे एवं उपाय जानिए।
प्याज के घरेलु नुस्खे, उपाय और इसे खाने के फायदे.
मेकअप करने के उपयोगी टिप्स और तरीके जानिए।
आँख आने से बचने के लिए क्या करे और इसका उपचार बताये?
खांसी दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय.
सर्दियों के मौसम में घर के बने इन फ्रूट्स फेसपैक का करे इस्तेमाल।
किडनी स्टोन में राहत देती हैं यह 10 चीज़े।
लहसुन का जूस (रस) पीने के फायदे, जरूर पढ़े यह लेख।
सर्दी-जुकाम को दूर करना चाहते हैं तो यह स्पेशल जूस जरूर पीजिये।
हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करते हैं यह मसाले।
अंडे से बने विभिन्न प्रकार के हेयर पैक और इसे बालों में लगाने के फायदे।
दही के फेसपैक से पाए सुंदर और दमकता हुआ चेहरा।