गर्भवती महिला को जीरे का पानी क्यों पीना चाहिए?

गर्भवती महिला को जीरे का पानी क्यों पीना चाहिए?

जीरा भोजन को स्वादिष्ट बनाने के लिए मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता हैं। लेकिन यह स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता हैं। गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिला को जीरे वाला पानी पीने की सलाह दी जाती हैं। आइये जानते हैं प्रेगनेंसी के समय जीरे वाला पानी क्यों पीना चाहिए? इससे गर्भवती महिला को क्या-क्या फायदे होते हैं। Benefits of Cumin Water in pregnancy period (Tips in Hindi.)

गर्भावस्था के समय जीरे वाला पानी पीने के फायदे :-

1. ब्लड प्रेशर सही बनाये रखे

जीरे के पानी में पोटैशियम ज्यादा होता हैं जो शरीर में इलेक्ट्रोलाइट के बैलेंस को बनाये रखता हैं। जिससे ब्लड प्रेशर और हार्ट बीट रेट को कण्ट्रोल करने में मदद मिलती हैं। इसलिए प्रेगनेंसी के समय जीरे वाला पानी जरूर पीना चाहिए, यह ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल करता हैं।

2. कब्ज़ और एसिडिटी दूर करे

गर्भवती महिलाओं को पेट में गैस और कब्ज़ जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं। पेट में कब्ज़ होने की वजह से गर्भावस्था में बवासीर होने का ख़तरा सबसे ज्यादा रहता हैं। लेकिन अगर आप इस समय नियमित अंतराल पर जीरे वाला पानी पीती हैं तो आपके पेट में गैस कम बनती हैं। इससे भोजन जल्दी से हजम भी हो जाता हैं। 2 ग्राम जीरे के पाउडर को 1 गिलास पानी में डालिए, इसमें स्वादानुसार सेंधा नमक एवं निम्बू का रस मिलाये, इसे तुरंत पी ले, इससे उल्टी आनी बंद हो जाती हैं। यह एसिडिटी को दूर करने का सबसे कारगर उपाय माना जाता हैं।

3. खून बढ़ाता हैं

गर्भावस्था के समय गर्भवती महिलाओं में खून की कमी यानि की एनीमिया की बीमारी होने का ख़तरा सबसे ज्यादा होता हैं। इसलिए प्रेगनेंसी पीरियड के दौरान डॉक्टर गर्भवती महिलाओं को आयरन की गोलियां खाने के सलाह दी जाती हैं। जीरे में आयरन ज्यादा होता हैं जो शरीर में हिमोग्लोबिन के लेवल को बढ़ाता हैं। अगर आप गर्भवती हैं तो आपको नियमित रूप से जीरे वाला पानी पीते रहना चाहिए, इससे आपके शरीर में खून की कमी नहीं रहती हैं।

4. होने वाले बच्चे के लिए फायदेमंद

जीरे का पानी पीते रहने से होने वाले बच्चे में जन्मजात दोष होने का ख़तरा काफी कम हो जाता हैं। जीरे वाला पानी के नियमित सेवन से डिलीवरी में आसानी होती हैं और इससे स्तनपान में सुधार होता हैं। इस पानी में आयरन और कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो माओं के स्तन में दूध के उत्पादन को बढाते हैं। इसके लिए जीरे को भून ले और इसका पाउडर बना ल, इस जीरा पाउडर की 1 चम्मच मात्रा सुबह-शाम गर्म पानी के साथ सेवन करे।

5, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाए

इसमें आयरन, पोटैशियम के अलावा विटामिन ए, सी और एंटीऑक्सीडेंट भी काफी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। यह शरीर से ज़हरीले पदार्थो को बाहर निकालता हैं और आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता हैं। इसलिए गर्भवती स्त्रियों को नियमित रूप से जीरे का पानी जरूर पीते रहना चाहिए।

जीरे का पानी बनाने की विधि :-

जीरे का पानी बनाना बहुत ही आसान हैं। इसके लिए आप 1 लीटर पानी को उबाले और इसमें 1 चम्मच जीरे को मिलाये। फिर इसे ठंडा करले और इसे छान कर पीजिये।




अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

गन्ने का रस (जूस) पीने के 12 फायदे जानिए.
जानिए बैंकॉक के बारे में रोचक बातें.
शेविंग करते (दाढ़ी बनाते) समय इन बातों का रखे ख्याल।
इस मैथ ट्रिक से पता करे किसी की भी उम्र.
मानव जीवन का मूल्य क्या हैं? अच्छी कहानी...
गर्मी से राहत दिलाते हैं यह ड्रिंक्स...
बुखार को कम करने के आसान घरेलु नुस्खे और उपाय।
मुल्तानी मिट्टी से होने वाले फायदे के बारे में जानिए।
इस्तेमाल किये गये तेल का दुबारा इस्तेमाल क्यों नहीं करना चाहिए?
सेब के सिरके के फायदे एवं नुकसान और इसके उपयोगी घरेलु नुस्खे एवं उपाय।
जानिए ऐसे रहस्य के बारे में जिन्हें विज्ञान भी सही तरह से व्याख्या नहीं कर पाता हैं।
गेंहू का आटा खाने के फायदे (गेंहू की रोटी खाने के लाभ) जानिए...
दही के फेसपैक से पाए सुंदर और दमकता हुआ चेहरा।
ज्यादा टी.वी. देखने के नुकसान जानते हैं आप!
चांदी से शरीर को होने वाले फायदे और चांदी के कारगर ज्योतिष उपाय।
जरबेरा फूल की खेती करके हर महीने कमाए 1 लाख रुपये, सरकार से भी मिलेगी सब्सिडी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *