गर्मियों में खीरा खाने के फायदे.

खीरा खाने के फायदे. Benefits of Cucumber in Hindi.

गर्मियों में खीरा खाना सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता हैं. इसमें विटामिन ए, बी1, बी6, डी, पोटैशियम , फॉस्फरस, आयरन आदि पाए जाते हैं. नियमित रूप से खीरे का जूस शरीर को ताकतवर बनाता हैं. यह क़ब्ज़ से मुक्ति दिलाता हैं. खीरा पानी का बहुत ही बढ़िया सोर्स हैं., इसमें 96% पानी होता हैं.

खीरे में Erepsin enzyme होता हैं, जो प्रोटीन के पाचन में मददगार होता हैं. इसे खाने से बाल स्वस्थ्य रहते हैं. इसका जूस दांतो के कीड़ों को ख़त्म करता हैं. गैस, एसिडिटी, छाती में जलन जैसी समस्याओं में नियमित रूप से खीरा खाना फायदेमंद होता हैं. जो लोग मोटापे से परेशान हैं उन्हे सुबह के समय इसका सेवन करना चाहिए.

आइये जानते हैं खीरा खाने के फायदे :-

1. खीरा खाने से क़ब्ज़ दूर होता हैं. यह पिलिया, बुखार, शरीर की गर्मी और जलन आदि के दोषो को दूर करता हैं. इसका रस पथरी में भी लाभदायक हैं.

2. यदि सुबह उठने पर सीर में दर्द या खुमारी की शिकायत होती हैं तो सोने से पहले खीरा खाए. खीरा में विटामिन बी, शुगर और इलेक्ट्रोलाइट मौज़ूद होते हैं. यह शरीर के लिए पौष्टिक और ज़रूरी तत्व हैं. जो सरदर्द से उबरने के लिए मददगार होते हैं.

3. खीरे के कारण शरीर में यूरिक एसिड का लेवल कंट्रोल में रहता हैं, जिससे गुर्दे (किड्नी) अपने सही आकार में रहते हैं.

4. खीरे में सिलिकन और सलफर मौज़ूद होता हैं. यह बालो को घना और चमकदार बनाता हैं. बेहतर नतीज़े के लिए आप चाहे तो खीरे के जूस को गाजर और पालक के जूस के साथ मिलाकर पी सकते हैं.

5. स्विमिंग करने से पहले और बाद में शरीर के जिस हिस्से में चर्बी ज़्यादा हो , वहा खीरे का टुकड़ा मलने से वजन तेज़ी के साथ कम होता हैं.

6. खीरे में Silesia बहुत मात्रा में पाया जाता हैं. इससे जोड़ो को मजबूती मिलती हैं. गाजर और खीरे का जूस मिला कर पीने से गठिया रोग दूर होता हैं. इससे यूरिक एसिड का लेवल भी कम होता हैं.

7. 250 ग्राम खीरे का रस दिन में 3-4 बार पीना चाहिए. खीरे के रस में 1 चम्मच शहद और 1/2 चम्मच नींबू मिलकर पीने से शराब का नशा उतार जाता हैं.

8. डायबिटीज और ब्लड प्रेशर में खीरा खाना बहुत ही फायदेमंद होता हैं. खीरे का रस Pancreas को active करता हैं. Pancreas के एक्टिव हो जाने पर इंसुलिन बनता हैं. जिससे डायबिटीज कंट्रोल में रहती हैं.

9. गर्मियों में शरीर के तापमान को एक समान रखने के लिए खीरा और अजवाइन का रस मिलाकर पिए. बुखार होने पर खीरे का जूस फायदेमंद होता हैं.

10. जिन लड़कियों को मासिक धर्म में बहुत ज़्यादा परेशानी होती हैं, वे दही में खीरे को कसकर उसमे पुदीना, काला नमक, काली मिर्च, ज़ीरा और हींग डालकर रायता बनाकर खाए. आराम मिलेगा.

11. कपड़े पर अगर दाग-धब्बा लग गया हो तो उसे सफ करने के लिए खीरा बहुत ही लाभकारी होता हैं. दाग-धब्बो पर खीरे का रस लगा कर कुछ देर के लिए छोड़ दे. फिर कपड़ा धोए, दाग मिट जाएगा.



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...