जानिए गर्मियों के दिनों में धूप का चश्मा (सनग्लासेज) क्यों पहनना जरूरी हैं।

जानिए गर्मियों के दिनों में धूप का चश्मा (सनग्लासेज) क्यों पहनना जरूरी हैं।

गर्मियों के दिनों में Sunglasses जरूर पहनना चाहिए। क्योंकि यह आँखों को सूर्य की तेज़ किरणों से होने वाले हानिकारक प्रभाव से बचाते हैं। धूप की चश्मे आँखों में सूरज की तेज़ रौशनी और अल्ट्रावायलेट किरणों से सुरक्षा प्रदान करते हैं। अगर आप गर्मियों के दिनों में तेज़ धूप में बाहर जाते हैं तो आँखों पर सनग्लासेज जरूर पहन कर ही बाहर जाये।

अच्छे क्वालिटी के Sunglasses थोड़े से महंगे होते हैं, लेकिन यह न सिर्फ आँखों को धूप से बचने में मदद करते हैं, बल्कि इससे आप काफी ज्यादा स्मार्ट नज़र आने लगते हैं। आइये जानते हैं sunglasses पहनने के फायदे क्या हैं? Benefits of wearing Sunglasses in Hindi.

धूप की ऐनक पहनने से आँखों को होने वाले लाभ :-

आईलिड कैंसर से बचाव करे

यह एक ऐसा कैंसर हैं जो स्किन कैंसर की तरह होता हैं। रिसर्च के अनुसार यह तब होता हैं जब आपकी आँखें खुली धूप में ज्यादा देर तक रहती हैं। इसलिए गर्मियों के दिनों में धूप वाली ऐनक जरूर पहननी चाहिए।

रेटिना की रक्षा करे

धूपिया चश्में आँखों की रेटिना को सूरज से निकलने वाली खतरनाक अल्ट्रा-वॉयलेट किरणों से बचाते हैं।

आँखों के सफ़ेद हिस्से की सुरक्षा करे

आँखों में सफ़ेद रंग का हिस्सा बहुत ही सेंसटिव हिस्सा होता हैं। इसे सफ़ेद भाग को कंजेक्टि वा के नाम से जाना जाता हैं। जब इस मेंबरेन को धूप की वजह से परेशानी होती हैं तो इसके खुजली होने लगती हैं। इस लिए आँखों में धूपिया चश्मे पहनने से इन्हें धुप से बचाया जा सकता हैं।

कोर्निया की रक्षा करे

आँखों की कोर्निया को हानिकारक UV Rays से उतना ही ज्यादा असर पड़ता हैं, जितना की आँखों की रेटिना को पड़ता हैं। ऐसे में सनग्लास पहनने से इनकी सुरक्षा हो जाती हैं।

धूप के चश्मे चुनते समय ध्यान रखे यह बाते :-

आपको आँखों के लिए sunglasses को ध्यान से चुनना पड़ेगा। जब भी धूप के चश्मे खरीदे तो इस बात को सुनिश्चित करले की क्या यह धूपिया ऐनक सूरज की अल्ट्रा वॉयलेट किरणों से सुरक्षा प्रदान करती हैं। साथ ही सनग्लासेज के शीशे भी अच्छी क्वालिटी के होने जरूरी हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...