गर्म पानी में पैरों को डुबो कर रखने से होते यह गज़ब के फायदे।

गर्म पानी में पैर डुबो कर रखने के फायदे

क्या आपको पता हैं की ऑफिस से काम करके घर में आने के बाद अगर पैरों को गर्म पानी में डुबो कर रखा जाये तो क्या होगा? जी, हाँ इससे आपकी दिनभर की थकान पूरी तरह से मिट जाती हैं। गर्म पानी में पैर डूबोने के फायदे जानने के लिए यह लेख जरूर पढ़े।

गर्म पानी में पैरों को डुबोने का तरीका :-

इसके लिए एक बाल्टी गर्म पानी में थोड़ा सा नमक मिला ले और इसमें अपने पैरों को डुबोये। इससे आपको काफी ज्यादा आराम महसूस होगा। साथ ही कई लोग ऐसे भी जो सोने से पहले गर्म पानी में पैरों को डुबो कर रखते हैं। इससे उन्हें रात को अच्छी नींद आती हैं।

पैरों में होने वाले दर्द से छुटकारा दिलाये

पैरों को गर्म पानी में डुबो कर रखने से शरीर की सारी थकान पूरी तरह से समाप्त हो जाती हैं। इससे स्वास्थ्य को भी ढेर सारे फायदे होते हैं। पैरों को गुनगुने पानी में डुबो कर रखने से मसल्स की थकान दूर हो जाती हैं। साथ ही इससे पैरों की सूजन और दर्द से भी छुटकारा मिलता हैं।

सुबह के टाइम पैरों को डुबोने के फायदे :-

सुबह के समय पैरों को गुनगुने पानी में डुबोने से शरीर की एनर्जी बढ़ जाती हैं। रात भर एक ही पोजीशन में सोते रहने से ब्लड सर्कुलेशन धीमा हो जाता हैं। ऐसे में सुबह के वक्त जब आप अपने पैरों को गर्म पानी में डुबोते हैं तो आप पहले के मुकाबले कई गुना ज्यादा फ्रेश महसूस करते हैं।

शाम या रात के समय पैरों को डूबोने के फायदे

हालाकिं पैरों को गर्म पानी में डुबोने का सही समय शाम 5 बजे से लेकर 7 बजे तक हैं। इस समय पैरों को गर्म पानी में डुबो कर रखने से बॉडी में खून का संचार तेज़ होता हैं और बॉडी का एनर्जी लेवल बढ़ जाता हैं। पैरों को गर्म पानी में डुबोने के बाद पैरों के तलवों की तेल से मालिश करे। खास करके एड़ियों की मालिश जरूर करे।

जरूर पढ़े :- रात को सोने से पहले पैरों की तेल मालिश करने से होते हैं यह गजब के फायदे।

गर्म पानी में क्या मिलाये?

जिन लोगो को गठिया की बीमारी हैं, उन्हें गर्म पानी में दालचीनी या काली मिर्च मिला कर पैरों को इस गर्म पानी में डुबो कर रखना चाहिए। खुद को तरोताजा महसूस करवाना चाहते हैं और शरीर की थकान दूर करना चाहते हैं तो गुनगुने पानी में लैवेंडर ऑयल या रोजमेरी ऑयल भी मिला सकते हैं।

किन लोगो को गर्म पानी में पैर डुबो कर नहीं रखना चाहिए?

अगर आपको लो ब्लड प्रेशर की समस्या हैं तो आपको गर्म पानी में पैर डुबो कर नही रखना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको बेहोशी हो सकती हैं। डायबिटीज के मरीज़ भी इस प्रोसेस को न अपनाये, क्योंकि गर्म पानी से पैरों की स्किन जलने लगती हैं। जिन लोगो को बहुत ज्यादा भूख लगी हो, तब उन्हें अपने पैर गर्म पानी में डूबोने से बचना चाहिए। अगर आपने ज्यादा भोजन कर लिया हैं तब भी आपको अपने पैर गर्म पानी में डूबोने से परहेज़ करने की सलाह दी जाती हैं।




अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

प्रतिदिन सुबह इसका सेवन करे और बढ़े हुए पेट को कम करे.
WhatsApp के कुछ interesting फैक्ट्स के बारे में जानिए.
जानिए गूगल का डूडल कौन बनाता हैं?
हमें भूख क्यों लगती हैं ? जानिए
सौन्दर्य बढ़ाने के लिए एलोवेरा जेल को लगाने के फायदे जानिए।
शास्त्रों के अनुसार किस दिन दाढ़ी बनवानी चाहिए और किस दिन नहीं.
पेसमेकर के बारे में पूरी जानकारी.
किन चीजों को कभी भी एक साथ नहीं खाना चाहिए?
संतुलित भोजन के विभिन्न तत्व कौन से हैं?
लौकी के जूस में अदरक का जूस मिला कर पीने के फायदे जानिए।
Kale (कएल, करम साग) खाने के फायदे जानिए।
टेंशन लेने से शरीर को होते हैं यह नुकसान।
कोल्डड्रिंक न पीने से शरीर को होते हैं यह फायदे।
एड़ी का दर्द दूर करने के तरीके और उपाय।
मंगलवार के दिन यह उपाय करे, जीवन में आएगी खुशहाली।
घर में पनीर बनाने का तरीका जानिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *