ज्यादा गर्म पानी से नहाने से होते हैं यह नुकसान।

गर्म पानी से नहाने के नुकसान क्या है? क्या गर्म पानी से नहाना चाहिए?

सर्दियों के दिनों में गर्म पानी से नहाना एक आदत बन जाती हैं। लेकिन क्या आप जानते है की अगर पानी 32 डिग्री से ज्यादा गर्म हो तो इससे स्किन और बालों को नुकसान होता है। आज लेख में हम ज्यादा गर्म पानी से नहाने के नुकसान के बारे में जानेंगे।

सारा दिन काम करने के बाद गर्म पानी से नहाने में मज़ा आता हैं। लेकिन बहुत ज्यादा गर्म पानी से स्नान करना आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है। गर्म पानी से नहाने से स्कीन रूखी हो जाती हैं, साथ ही इससे आँखों की ड्राईनेस भी बढ़ जाती है। जिसकी वजह से आँखों में खुजली, लाली और आँखों से पानी गिरने की समस्या भी हो सकती है। आइये बहुत ज्यादा गर्म पानी से नहाने के नुकसान जानते हैं। Side-effects of Bath with Hot Water in Hindi.

गर्म पानी से नहाने के नुकसान :-

■ बालों के गिरने की समस्या होना

बहुत हॉट वाटर से नहाने से बालों के टूटने और झड़ने की समस्या हो सकती है। साथ ही इससे बालों में डैंड्रफ भी ज्यादा बढ़ सकता है।

■ अंडकोष को पहुचता हैं नुकसान

जो पुरुष ज्यादा गर्म पानी से स्नान करते है, उनके स्पर्म की गुणवत्ता में कमी आती है। ज्यादा गर्म पानी से नहाने पर अंडकोष पर बुरा असर पड़ता हैं, जिससे स्पर्म कम बनने लगते हैं। ऐसे में ज्यादा गर्म पानी से नहाना नहीं चाहिए।

■ स्किन जल सकती हैं

जब पानी बहुत ज्यादा गर्म होगा तो इससे नहाने पर आपकी स्किन झुलस जाएगी। गर्म पानी से जलने का ख़तरा छोटे बच्चों और बुजुर्गो को ज्यादा होता है। जिन लोगो की स्किन पहले से जली या कटी हुई हैं, गर्म पानी उसे और भी ज्यादा ख़राब कर देता है।

■ आँखों में लाली पड़ना

ज्यादा वार्म वाटर से नहाने पर आँखों में लालिपन आ जाती हैं। जिससे देखने में ऐसा लगता हैं की मानों इंसान ने कोई नशा किया हो। आँखों में रेडनेस आने की वजह से इनमे खिचाव भी आने लगता है। जिसकी वजह से आँखें दर्द भी करने लगती है।

■ ब्लड प्रेशर कम होने लगता है

जब बॉडी पर हॉट वाटर गिरता है तो ब्लड वेसल्स फैलने लगते हैं और ब्लड प्रेशर कम होने लगता है। इस दौरान दिल ब्लड प्रेशर को नार्मल बनाने के लिए ज्यादा तेज़ी के साथ काम करने लगता है। जिससे दिल की धड़कन तेज़ हो जाती हैं। इससे चक्कर भी आने लगते हैं और कई लोग तो बेहोश भी सकते हैं।

Home remedies for Low blood pressure in Hindi.

■ बेहोशी और चक्कर आने की समस्या

उपर आप जान ही चुके हैं की गर्म पानी से दिमाग तक जाने वाला रक्त प्रवाह पर गहर असर पड़ता हैं। जिसकी वजह से मनुष्य को बेहोशी और चक्कर आ सकते है। जिससे आप बाथरूम में गिरकर चोटिल हो सकते है।

■ स्किन पर झुर्रियां पड़ना

बहुत अधिक गर्म पानी से नहाने पर चेहरे पर झुर्रियां ज्यादा पड़ सकती है। इसलिए ज्यादा गर्म पानी से नहाने की बजाये गुनगुने पानी से ही नहाना चाहिए।

जरूर पढ़े :- चेहरे की झुर्रियां मिटाने में मदद करने वाले उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।

■ हार्ट अटैक आने का ख़तरा

जापान में हुई एक रिसर्च के अनुसार बहुत ज्यादा गर्म पानी से नहाने से हार्ट अटैक आने का खतरा भी ज्यादा रहता है।

■ नाखूनों को पहुँचता हैं नुकसान

बहुत गर्म पानी से नहाने से नाखून ख़राब हो सकते हैं। इससे नाखूनों की चमक गायब हो जाती है। साथ ही उनमे रूखापन भी आ सकता है। नाखूनों का ग्लो तो खत्म होता ही है, साथ ही इनमे इन्फेक्शन होने का ख़तरा भी बढ़ जाता है।

■ स्किन में खुजली होना

जो लोग बहुत अधिक गर्म पानी से नहाना पसंद करते हैं। उन्हें यह जान लेना चाहिए की इससे स्किन ड्राय हो सकती हैं। इससे त्वचा का रूखापन बढ़ जाता है। जब त्वचा रूखी हो जाएगी तो निश्चित ही जिससे खुजली की समस्या हो सकती है।

पैरों में होने वाली खुजली को दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।

■ उल्टी और मतली आना

कई लोग यह फील करते हैं की गर्म पानी से नहाने के बाद उन्हें मतली या उल्टी आने की समस्या होती है। स्पेशली तब जब वह काफी देर तक बाथ टब में लेटे रहते हैं। दरअसल मस्तिष्क तक जाने वाला रक्त प्रवाह प्रभावित होता है। यह समस्या और भी ज्यादा बढ़ जाती हैं, जब मनुष्य खाना खाने के बाद स्नान करता है। ज्यादा सिरियस प्रॉब्लम होने पर इंसान को उल्टी आ सकती है।

नोट :- आपने ऊपर जाना की गर्म पानी से नहाने के क्या नुकसान होते हैं। आपको गर्म पानी से नहीं बल्कि गुनगुने पानी से नहाना चाहिए। मतलब की पानी का टेम्परेचर आपकी बॉडी के टेम्परेचर के जितना होना चाहिए। आसान भाषा में कहे तो 32 डिग्री तक पानी का तामपान होना चाहिए। इतने तापमान वाले पानी से नहाने पर आपको कोई नुकसान नहीं होगा।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...