गलत अर्थ न निकाले इस “ढोल गंवार क्षुद्र पशु नारी, सकल ताड़ना के अधिकारी” दोहे को!

Tulsidas controversial Doha. This doha real meaning is here.

अंग्रेजी में भी कहते है “गिव रेस्पेक्ट एंड टेक रेस्पेक्ट”, अगर गैरो के साथ सही व्यव्हार करोगे तो वो भी तुम्हारे साथ वैसा ही पेश आएगा. लेकिन कुछ ऐसे पात्र भी है जिनसे हम अगर सदा ऐसा ही व्यव्हार करेंगे तो वो उसका फायदा उठकर हमें नुकसान ही पहुंचाएंगे.

ऐसा हम नहीं हमारे शास्त्र कहते है चाहे वो तुलसी कृत रामायण हो या फिर गरुड़-पुराण ही क्यों न हो. दोनों ने दुष्ट,नौकर,श्रमिक, ढोल और पत्नी का उल्लेख किया है वंही रामायण में तुलसी के भाव और पात्र लगभग वही है जो की गरुड़ द्वारा रचित गरुड़ पुराण में है.

रामायण का श्लोक “ढोल गंवार क्षुद्र पशु नारी सकल ताड़ना के अधिकारी”

इस दोहे में ऐसे स्वाभाव वाले 5 व्यक्तियों से सख्ती से निपटने को कहा गया है. अगर आप को ढोल से मधु ध्वनि निकलनी है तो उसको कठोरता से पीटना होगा. वंही गंवार व्यकित अलसी होता है उसे अगर कठोरता से नहीं डराएंगे तो वो आप का कहा नहीं मानेगा क्योंकि उसे किसी चीज की परवाह या समझ ही नहीं है.

क्षुद्र यानि मजदुर उनसे भी आपको ज्यादा काम लेना है तो आपको है तो उन्हें भय जता कर रखना होगा नहीं तो वो मौका देख कर के कामचोरी करने से नहीं चुकेगे. जानवरो में गाय को छोड़ कर सभी पशु जिद्दी स्वाभाव के होते है उन्हें भी कडाई से काम में न ले तो वो निट्ठल्ले हो जाते है.

अंतिम कड़ी महिलाये, हिंदू धर्म में महिलाओ को बहुत सम्मानीय माना गया है, पत्नी के साथ दुर्व्यवहार करने के बारे में सोचना भी गलत है. पर अगर नारी मनमानी पर उत्तर आये तो वो आपका नुकसान कर सकती है. इसका ये मतलब नहीं है की उसे मारा या पिता जाये या कैद करके रखा जाये.

पत्नी अगर अपने पति की इच्छा के विपरीत व्यव्हार कराती है तो वो उसके लिए हराम है. इस लिए पति को चाहिए की वो शुरू से ही इस बाबत पत्नी से कटुता से पेश आये ताकि वो अपनी मर्यादा भय वष या हानि वष न भूले.



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

फेंगशुई की यह 6 टिप्स नौकरी दिलाने में करती हैं मदद।
अगर आपकी पत्नी में यह 5 गुण हैं तो आप भाग्यशाली हैं.
सुबह उठ कर सबसे पहले यह काम करना चाहिए.
समुद्र मंथन में बाली ने लिया था देवो की ओर से भाग, उसी में से निकली थी पत्नी तारा!
कामाख्या मंदिर के 10 रोचक रहस्य और तथ्य..
जानिए जानवरों से जुड़े शुभ-अशुभ, शकुन अपशकुन के बारे में.
होली के त्यौहार को बेहतर तरीके से कैसे मनाये?
ज्योतिष के अनुसार जानिए कबूतर शुभ हैं या अशुभ?
तुलसी से जुड़े हुए कुछ ज्योतिष उपाय, जो दूर करते हैं जीवन की कई सारी परेशानियाँ।
आखिर जीवन में सब कुछ क्यों नहीं मिल पाता हैं?
भगवान पर चढ़ाए गये फूलों का क्या करना चाहिए?
इस काम को करने से भगवान शंकर हो जाते हैं नाराज़।