गले को सुन्दर बनाने के घरेलु नुस्खे और उपाय।

गले को सुन्दर बनाने के घरेलु नुस्खे और उपाय।

अच्छा दिखने के लिए जहां चेहरे और हाथ-पैरो की खूबसूरती की जरूरत हैं, वहीँ गले का सुन्दर दिखना भी जरूरी हैं। जैसे की कोई ख़ूबसूरत हार पहनने के लिए गला खुबसूरत होना चाहिए। ज्यादातर महिलाएं पार्लर जा कर ब्लीचिंग, थ्रेडिंग, फेसिअल, मैनीक्योर, वैक्सिंग और पेडीक्योर पर ही फोकस करती हैं। वह यह बात भूल जाती हैं की गले को सुन्दर रखना भी जरूरी होता हैं। इसकी अनदेखी करने पर गला चेहरे के मुकाबले ज्यादा काला और गन्दा दिखाई देने लगता हैं, साथ ही गर्दन पर लकीरे भी दिखने लगती हैं। आइये जानते हैं गले (गर्दन) को सुन्दर बनाने के लिए क्या करना चाहिए? Home Remedies for Beautiful Neck in Hindi.

गले को सुन्दर बनाने वाले घरेलु नुस्खे और उपाय :-

• बेकिंग सोडा

स्किन की खोयी हुई रंगत को वापिस पाने के लिए बेकिंग सोडा बहुत ही सस्ता और अच्छा घरेलु उपाय माना जाता हैं।

इस्तेमाल करने का तरीका :- 1 चम्मच बेकिंग सोडा को पानी के साथ मिक्स करे और इसका पेस्ट बनाये। फिर इस पेस्ट से हल्के हाथो से गले की मसाज करे। 5 मिनट इसे लगा रहने दे, सूखने के बाद इसे पानी से धो ले। हफ्ते में सिर्फ 2 बार इस उपाय को अजमाने से गला कोमल, ख़ूबसूरत और चमकीला बन जाता हैं।

• संतरे का छिलका

संतरे में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं। और तो और संतरे के छिलके का इस्तेमाल ब्लीच के तौर पर किया जाता हैं। यह स्किन की dryness दूर करता हैं।

इस्तेमाल करने का तरीका :- संतरे के छिलके को दूध में पीसकर पेस्ट बनाये। नहाने से पहले इस पेस्ट को गले के आसपास 10 मिनट तक मसाज करे और इससे आपकी गर्दन सुन्दर बनने लगती हैं।

• निम्बू का रस

निम्बू में विटामिन सी और सिट्रिक एसिड पाए जाते हैं। इसे नेचुरल ब्लीच के रूप में इस्तेमाल किया जाता हैं। खाने में विटामिन सी और ई की मात्रा त्वचा को स्वस्थ्य रखने में मदद करती हैं।

इस्तेमाल करने का तरीका :- नहाने से पहले निम्बू के रस को गर्दन पर 10-15 मिनट तक लगा कर छोड़ दे। जब यह सूख जाये तो नहा ले। सेंसिटिव स्किन के लिए निम्बू के रस में गुलाब जल मिलाकर लगाया जा सकता हैं।

• नारियल का तेल

नारियल का तेल स्किन को softness प्रदान करता है। इसलिए आप इसका भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

इस्तेमाल करने का तरीका :- नारियल के तेल में बादाम का तेल और ओलिव ऑयल मिक्स करे। फिर आप इन्हें गले पर लगाये। रात भर के लिए इसे लगा रहने दे और सुबह होते ही इसे ठंडे पानी से वाश करले। रोजाना यह उपाय करने से फर्क नज़र आने लगता हैं।

• बेसन

बेसन का इस्तेमाल डेड स्किन को निकालने के लिए होता हैं। साथ ही इससे कोमल और मुलायम त्वचा भी प्राप्त होती हैं।

इस्तेमाल करने का तरीका :- बेसन में हल्दी और गुलाबजल या पानी मिला कर पेस्ट बनाये और इसे गले पर लगाये। थोड़ी देर सूखने के बाद हल्का पानी छिड़ककर मसाज करे और फिर धो ले। फर्क आपको तुरंत नज़र दिखाई देने लगता हैं।

• आलू का रस

आलू में एक खास किस्म का एंजाइम catecholase होता हैं। यह त्वचा रंगत निखारने में मददगार होता हैं। रोजाना इसका इस्तेमाल करने से लाभ होता हैं।

इस्तेमाल करने का तरीका :- नहाने से पहले 10 मिनट तक गर्दन के आस-पास कच्चे आलू को घीसे, जिससे इसका रस गले में लग जाये। सूखने के बाद इसे पानी से धो ले, आप इसके साथ निम्बू का रस भी लगा सकते हैं।

• खीरा

सलाद के तौर पर खाया जाने वाला खीरा मॉइस्चराइजिंग के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता हैं। यह डैमेज सेल्स को रिपेयर करने का काम करता हैं और डेड स्किन को भी दूर करता हैं और रंगत भी निखारता हैं।

इस्तेमाल करने का तरीका :- खीरे के स्लाइस काट कर गर्दन पर लगाये और सूखने दे। 10 मिनट के बाद साफ़ पानी से धो ले, गुलाब जल के साथ भी खीरे का इस्तेमाल किया जा सकता हैं।

• चावल का पानी

चावल के पानी में स्टार्च पाया जाता हैं जो गले को ख़ूबसूरत बनाता हैं।

इस्तेमाल करने का तरीके :- 1 कप चावल को 2 कप पानी में उबालिए, चावल के पकने के बाद गैस को बंद करे। फिर आप इसका पानी अलग कर दे, ठण्डा होने के बाद इसे गले के आस-पास लगाये। 15 से 20 मिनट सूखने के बाद इसे पानी से धो ले।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

डायरिया (लूज मोशन) दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।
कान छिदवाने के फायदे.
उल्टी रोकने के घरेलु उपाय और नुस्खे.
बबूल (कीकर) के पेड़ के फायदे और घरेलु नुस्खे जरूर जानिए.
सफ़ेद,मजबूत और चमकदार दांतों के लिए 15 बेहतरीन टिप्स.
पैरो की सूजन को दूर करने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।
चमेली के फूल के घरेलु नुस्खे और उपाय एवं इसके फायदे।
मस्से ख़त्म करने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।
घमौरियां ख़त्म करने के आसान घरेलु नुस्खे और उपाय।
करेले के पत्ते के फायदे, घरेलु नुस्खे और उपाय जानिए।
सिर में होने वाले दाद को दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।
पसीने की बदबू (दुर्गन्ध) दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।