सोने चांदी के गहने खरीदने की बजाए इनके सिक्के ही क्यों खरीदने चाहिए?

सोने चांदी की गहनों की जगह पर सोने चांदी के सिक्के ही क्यों खरीदने चाहिए?

भारत एक ऐसा देश हैं जहा पर विभिन्न प्रकार के त्यौहार आते रहते हैं। यहाँ पर कुछ मौके ऐसे होते हैं, जहा पर सोने और चांदी को खरीदना शुभ माना जाता हैं। भारत में अक्षय तृतीया, दीपावली और धन तेरस के दिन गोल्ड की खरीदारी जमकर की जाती हैं। लेकिन सोना-चांदी खरीदते समय मन में एक सवाल तो उठता ही हैं की आखिर सोने-चांदी के गहने खरीदने चाहिए या फिर सोने चांदी का सिक्का ही खरीदना अच्छा रहेगा?

फेस्टिवल सीजन में कई सारे ऑफर्स आपको अपनी ओर आकर्षित करते हैं, जिनमे गहनों के सुंदर डिजाइन आपका मन मोह लेते हैं। और आप सोने चांदी के आभूषण खरीद लेते हैं। लेकिन ठहरिये क्योंकि थोड़ी सी समझदारी दिखाने और थोड़ा सा दिमाग लगाने के बाद आपको पता चल ही जायेगा की सोने चांदी के गहनों की बजाये, सोने चांदी के सिक्के खरीदना ज्यादा समझदारी भरा फैसला हैं। आइये जानते हैं एक्सपर्ट्स ऐसा क्यों मानते हैं की गहने की बजाये, सोने चांदी के सिक्के खरीदना ज्यादा बेहतर होता हैं।

सोने चांदी के गहनों की बजाये, सोने चांदी के Coin क्यों खरीदने चाहिए :-

सुरक्षा के दृष्टि से होता हैं फायदेमंद

सोने के गहनों का चोरी होने का ख़तरा ज्यादा रहता हैं, चाहे आप गहने पहने या फिर इसे कंही पर रखे। जबकि गोल्ड coins को एक बैग में भर कर रखना आसान और सुरक्षित होता हैं।

गहने की बनवाई (मेकिंग चार्ज) भी नहीं लगती

जब भी आप सोने के आभूषण खरीदते हैं तो आपको इसकी बनवाई भी देनी पड़ती हैं। और जब आप सोने के आभूषण को बेचने के लिए जाते हैं या फिर बदलने के लिए जाते हैं तो मेकिंग चार्जेस आपको वापिस नहीं मिलती हैं। इसलिए मेकिंग चार्ज से बचना चाहते हैं तो सोने के सिक्के खरीदने को प्राथमिकता दे। जिससे आपको त्योहारों के दौरान सोने चांदी की खरीदारी पर काफी बचत भी हो जाएगी।

इन्वेस्ट के लिए अच्छे होते हैं सिक्के

इन्वेस्ट का मतलब हैं की प्रॉफिट कमाने के लिए पैसा फ़साना। लेकिन जब आप सोने के गहने में निवेश करते हैं तो उसे बेचने के दौरान उसकी मेकिंग चार्ज का नुकसान उठाना पड़ता हैं। जबकी Gold Coin को खरीदने के बाद उसे फ्यूचर में सोने के भाव बढ़ने पर आसानी के साथ बेचा जा सकता हैं और वह भी बिना किसी नुकसान के, जिससे आपको उसकी लागत से ज्यादा मूल्य प्राप्त होता हैं। यानी की निवेश के नजरिये से सोने के सिक्के खरीदना फायदे का सौदा हैं।

कभी भी सिक्कों को ढलवा कर आभूषण बनवा सकते हैं

जैसा की सोने के आभूषण को सोने के बिस्कुट, कॉइन या फिर किसी भी डिजाइन में बदलवाने पर बिना मेकिंग चार्ज के सोने की कीमत ही मिलेगी और नया डिजाइन के बदले एक्स्ट्रा चार्ज देना पड़ेगा। लेकिन सोने के सिक्के को आप कभी ज्वैलरी बनवा सकते हैं।







अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *