गाजर के जूस में अदरक का जूस मिला कर पीने के फायदे जानिए।

गाजर के जूस में अदरक का जूस मिला कर पीने के फायदे जानिए।

जूस पीना सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद माना जाता हैं। जूस या स्मूदी के सेवन से शरीर एकदम निरोग रहता हैं और कई सारी बीमारियाँ उससे दूर ही रहती हैं। जो लोग अपनी सेहत का ख्याल रखते हैं, वे लोग गाजर और अदरक का जूस पीना पसंद करेंगे।

गाजर के जूस में अदरक का रस मिला कर पीने से सेहत को ढेर सारे फायदे होते हैं। क्योंकि इन दोनों सब्जियों में विटामिन्स, एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए बिना समय गवाएं गाजर और अदरक का जूस बनाये। चलिए जानते हैं इस अदरक, गाजर वाले जूस को पीने के फायदे क्या हैं और इसे बनाने का तरीका क्या हैं? Health Benefits of Carrot juice mix with Ginger juice in Hindi.

गाजर के रस में अदरक का रस मिला कर पीने के फायदे :-

पेट के लिए फायदेमंद

अगर पेट को स्वस्थ्य बनाये रखना चाहते हैं तो इस जूस को जरूर पीजिये। इसको नियमित रूप से पीने से पेट से कब्ज़ और गैस जैसी समस्याएं दूर हो जाती हैं। यह पेट के लिए बहुत ही लाभकारी जूस हैं।

कैंसर होने से बचाए

इस बेहतरीन जूस को पीने से कैंसर होने का ख़तरा काफी ज्यादा कम हो जाता हैं। इसमें एंटीकैंसर तत्व पाए जाते हैं जो कैंसर से बचने में आपकी मदद करते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इन्फ्लेमेंट्री जैसे गुण पाए जाते हैं। वैसे भी अदरक कई तरह के कैंसर से लड़ने में सक्षम माना गया हैं जैसे की अदरक का सेवन करने से फेफड़ो का कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर, ओवेरियन कैंसर, पेनक्रिएटिक कैंसर, स्किन कैंसर आदि से बचाव होता हैं।

बॉडी की इम्युनिटी बढ़ाता हैं

इस जूस को बच्चे से लेकर बूढ़े सभी पी सकते हैं। गाजर में पाया जाने वाला विटामिन ए और सी बॉडी के इम्यून सेल्स के प्रोडक्शन में सहायता करता हैं। और अदरक में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं जो बॉडी में ऑक्सीजन की सप्लाई को बढ़ा देते हैं, जिससे शरीर की अंदरूनी सफाई हो जाती हैं।

मधुमेह होने से बचाए

जिन लोगो को डायबिटीज होने का डर हैं, उन्हें यह जूस जरूर पीना चाहिए। अदरक का रस ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखने का काम करता हैं।

स्किन के लिए फायदेमंद

वैसे भी गाजर का जूस पीने से स्किन से रिलेटेड समस्याएं जैसे की दाग-धब्बे, pimples, पिगमेंटटेशन, झुर्रियां, डार्क सर्कल्स आदि से छुटकारा मिलता हैं। इससे त्वचा की रंगत में भी निखार आता हैं।

दिल के लिए फायदेमंद

गाजर और अदरक का दोनों में ही एंटीऑक्सीडेंट और क्लीजिंग प्रोपर्टी पाई जाती हैं। जिससे दिल की बीमारियाँ होने का ख़तरा काफी ज्यादा कम हो जाता हैं।

गाजर और अदरक का जूस बनाने का तरीका :-

इस स्पेशल जूस को बनाने के लिए जरूरी सामान :- 4 से 5 गाजर, 1 इंच अदरक का टुकड़ा, 1 निम्बू, दालचीनी पाउडर और सेंधा नमक।

अदरक और गाजर का जूस बनाने की विधि :-

गाजर और अदरक दोनों को अच्छी तरह से छिल ले और इन्हे पानी से धो ले। फिर गाजर का जूस निकालिए और उसके उपरान्त अदरक का रस निकाले। फिर इन दोनों रस को एक साथ मिला ले। जूस को टेस्टी बनाने के लिए आप इसमें निम्बू का रस भी मिला सकते हैं, फिर चुटकी भर सेंधा नमक या फिर दालचीनी पाउडर मिलाए। लीजिये तैयार हैं स्वास्थ्यवर्धक हेल्दी जूस, इसे पीजिये और मस्त रहिये और स्वस्थ्य रहिये।

याद रखे यह बातें :- इसे प्रतिदिन एक बार जरूर पीना चाहिए। अच्छे परिणाम हेतु आपको यह जूस सुबह नाश्ता करते समय पीना चाहिए। इस जूस को हमेशा ताज़ा बना कर ही पीना चाहिए, क्योंकि काफी देर से बना कर रखे गये जूस के न्यूट्रीएंट्स नष्ट हो जाते हैं। आप इस जूस में 1 हरे सेब का रस निकाल कर मिला के पी सकते हैं।







अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *