गुग्गुल के फायदे और इसके उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।

गुग्गुल के फायदे और इसके उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय। Benefits of Guggul in Hindi. Guggul ke fayde.

आयुर्वेद में गुग्गुल को कफ, वात, कृमि और अर्श नाशक माना गया हैं। गुग्गुल दरअसल एक पेड़ से मिलने वाला गोंद होता हैं, जिसे गुग्गुल कहा जाता हैं। आज के लेख में गुग्गुल के फायदे, इसके घरेलु नुस्खे और उपाय आदि के बारे में जानेंगे। Benefits & Home Remedies of Guggul in Hindi.

गुग्गुल को कई रोगों का नाश करने वाला माना गया हैं। गूगल काले और लाल रंग का दिखाई देता हैं। इसकी खुशबू मीठी होती हैं और आग में डालने पर उस जगह को यह खुशबू से भर देता हैं। इसकी तासीर गर्म होती हैं। इसका स्वाद कड़वा और कसैला होता हैं। गुग्गुल वही अच्छा माना जायेगा जो चिकना हो, सोने के रंग वाला हो, पकी जामुन के जैसा और पीला हो, इस प्रकार का गुग्गुल स्वास्थ्य के लिए ज्यादा फायदेमंद होता हैं। आइये जानते हैं गुग्गल से शरीर को होने वाले फायदे और इसे कैसे उपयोग करे।

गुग्गुल के फायदे और इसके उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय :-

कब्ज़ से राहत दिलाये

कब्ज़ को दूर करने में गुग्गल चूर्ण लेने से काफी लाभ मिलता हैं। 5 ग्राम गुग्गल चूर्ण को 5 ग्राम त्रिफला पाउडर के साथ मिला कर गुनगुने पानी के साथ लेने से पुरानी से पुरानी कब्ज़ को दूर किया जा सकता हैं और इससे शरीर में होने वाली सूजन से भी राहत मिलती हैं।

यह भी पढ़े :- कब्ज़ दूर करने के आसान घरेलु नुस्खे और उपाय।

जोड़ो का दर्द दूर करे

जब जोड़ो में ज़हरीले अवशेष जमा हो जाते हैं तो इस कारण जोड़ो में दर्द होने लगता हैं। जोड़ो के दर्द से राहत पाने में गुग्गुल का सेवन फायदा पहुचाता हैं। यह जोड़ो से अवशेषों को निकाल देता हैं और जोड़ो के मूवमेंट को भी ठीक करता हैं।

गंजापन दूर भगाए

भाग दौर भरी जिंदगी के चलते खराब खानपान और गलत लाइफस्टाइल के चलते न सिर्फ बढ़ती उम्र के लोग बल्कि युवा भी गंजेपन की समस्या का सामना कर रहे हैं। अगर आप भी गंजेपन से परेशान हैं तो गुग्गुल को सिरके में मिला कर सुबह-शाम गंजेपन वाली जगह पर नियमित रूप से लगाने से फायदा मिलता हैं। इससे आप गंजेपन की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। इस उपाय को अपनाने से सिर में नए बाल उगने लगते हैं।

कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करे

यह कोलेस्ट्रॉल और tryglescride को कम करने में उपयोगी हैं। गुग्गुल के सेवन से 3 महीनो में 30% तक कोलेस्ट्रॉल कम हो जाता हैं

स्किन के लिए फायदेमंद

खून की खराबी की वजह से शरीर पर फोड़े-फुंसी और चकत्ते निकाल आते हैं, इन्हें दूर करने में गुग्गल बहुत ही फायदेमंद होता हैं। क्योंकि गुग्गुल के सेवन से यह रक्त शोधक का काम करते हैं और इससे खून साफ़ होता हैं। स्किन से सम्बंधित समस्याओं को दूर करने के लिए गुग्गुल के पाउडर को सुबह-शाम गुनगुने पानी के साथ लेने से फायदा होता हैं।

दिल के लिए अच्छा

यह रक्त में प्लेट्स को चिपकने से रोकता हैं और दिल की बीमारी और स्ट्रोक होने से आपको बचाता हैं।

खट्टी डकार से राहत दिलाये

कभी कभी उल्टा-सीधा खा लेने या ज्यादा मिर्च मसाले वाली चीज़े खाने से अमल्पित्त यानि की खट्टी डकार आने लगती हैं। इस समस्या को दूर करने में गुग्गुल ज्यादा लाभकारी होता हैं। 1 चम्मच गुग्गुल को पानी में मिलाये और इसे 1 घंटे तक रख दे। 1 घंटे बाद इस पानी को छान कर खाना खाने के बाद पिए। इससे खट्टी डकारों से छुटकारा मिल जाता हैं।

हड्डियों के लिए फायदेमंद

हड्डियों की समस्या को दूर करने में गुग्गुल लाभकारी होता हैं। हड्डियों में सूजन, चोट लगने के होने वाला दर्द और टूटी हड्डियों को जोड़ने और खून के जमाव को दूर करने में गुग्गुल बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता हैं।

यह भी पढ़े :- हड्डियों को मजबूत बनाने वाले टिप्स। 

थायराइड से राहत दिलाये

यह थायराइड ग्रन्थि के कार्य करने में सुधार करता हैं। बॉडी की फैट जलाने में मदद करता हैं और शरीर में गर्मी पैदा करता हैं।

मूंह के लिए फायदेमंद

मूंह से सम्बंधित समस्याओं को दूर करने में गुग्गुल बहुत ही लाभकारी माना जाता हैं। गुग्गुल को मूंह में रखने या गर्म पानी में घोलकर दिन में 2 से 3 बार कुल्ला करने से मूंह के छालें, घाव और जलन को ठीक किया जा सकता हैं। यह मूंह के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता हैं।

मोटापा दूर करे

गुग्गुल का इस्तेमाल मोटापा दूर करने के लिए भी किया जाता हैं। इसके सेवन से मेटाबोलिज्म तेज़ बनता हैं और मोटापे से छुटकारा मिलता हैं। पुराने ज़माने से ही गुग्गुल को मोटापा कम करने की औषिधि मानी जाती हैं। शुद्ध गूग्गल की 1 से 2 ग्राम मात्रा गर्म पानी के साथ दिन में 3 बार लेने से मोटापे से निजात मिलती हैं। गुग्गुल शुद्ध करने के लिए इसे त्रिफला के काढ़े और दूध में पका ले। इसके उपयोग से पेट में बनने वाली गैस भी ठीक हो जाती हैं।

सूजन और दर्द दूर करे

गूग्गल में इन्फ्लामेशन गुण पाए जाते हैं जो सूजन से राहत दिलाते हैं। इसके अलावा यह शरीर के नर्वस सिस्टम को भी मजबूत बनाता हैं।

गर्भाशय के रोग दूर करे

गर्भाशय के रोग दूर करने के लिए गूग्गल फायदेमंद होता हैं। गुग्गल को गुड़ के साथ सुबह-शाम लेने से कई तरह के गर्भाशय रोग दूर हो जाते हैं। अगर बहुत ज्यादा जटिल रोग हैं तो 4 से 6 घंटे के बीच में इसका सेवन करते रहे।

हाई ब्लड प्रेशर कम करे

ब्लड प्रेशर को नार्मल बनाये रखने में गुग्गुल बहुत ही फायदेमंद होता हैं। अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज़ हैं तो इसका सेवन जरूर करे। यह दिल के लिए टॉनिक की तरह काम करता हैं और उसे मजबूत बनाता हैं।

नोट :- इसका ज्यादा मात्रा में सेवन करना लीवर के लिए नुकसानदायक हो सकता हैं। गुग्गुल की तासीर गर्म होती हैं, इसका ज्यादा इस्तेमाल करने पर गाय के दूध या घी के साथ सेवन करे। इसका उपयोग करते वक़्त ज्यादा मसालेदार भोजन, ज्यादा खाना या खट्टे चीजों का सेवन न करे। गुग्गुल के साइड-इफ़ेक्ट यह हैं की इससे शरीर में कमजोरी, नपुंसकता, बेहोशी, मूंह में सूजन और दस्त होने लगते हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...