गुलाब की पंखुड़ियों से सेहत को होने वाले फायदे जानिए।

गुलाब की पंखुड़ी से सेहत को होने वाले फायदे.

गुलाब का फूल देखने में खूबसूरत तो होता हैं की साथ में इससे सौन्दर्य और सेहत दोनों को ही ढेर सारे फायदे होते हैं। गुलाब की पंखुड़ियाँ कोमल और मुलायम होती हैं। इनमे से ऐसी महक आती हैं की जो व्यक्ति इसे सूंघता हैं, उसकी सभी टेंशन और थकान ही दूर हो जाती हैं। वैसे तो गुलाब का फूल प्यार का इजहार करने के लिए इस्तेमाल किया जाता हैं। लेकिन यह सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता हैं।

गुलाब का फूल औषधीय गुणों से भरा हुआ हैं। इसलिए इसका तेल निकाला जाता है, साथ ही गुलाब जल भी बनाया जाता हैं। गुलाब जल और गुलाब के तेल का इस्तेमाल सौंदर्य बढ़ाने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स और फेसपैक को बनाने के लिए भी किया जाता हैं। लेकिन आज हम गुलाब की पंखुड़ियों से सेहत को होने वाले फायदे आपको बताने जा रहे हैं।

गुलाब की पंखुड़ियों में फ्रक्तोज़, सिट्रिक एसिड, बायो-फ्लेवोनोइड्स, फ्लेवोनोइड्स, टैनिन, मैलिक एसिड, जिंक जैसे न्यूट्रीएंट्स पाए जाते हैं। जिससे स्किन और बॉडी दोनों को ही लाभ होता हैं। आइये जानते हैं की गुलाब का फूल किन-किन बिमारियों और समस्याओं को दूर कर सकता है।

गुलाब के फूल की पंखुड़ियों के फायदे :-

■ कब्ज़ से आराम दिलाये

गुलाब की पंखुड़ियों से गुलाब जल बनाया जाता है। गुलाब जल के इस्तेमाल से कब्ज़ से आराम मिलता हैं। यह खून को साफ करता हैं और दिमाग को शांत बनाता हैं। चिकन पॉक्स होने पर भी गुलाबजल का इस्तेमाल किया जाता है।

■ बॉडी की इम्युनिटी मजबूत बनाये

गुलाब की नाज़ुक पंखुड़ियों में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो बॉडी की इम्युनिटी को मजबूत बनाते हैं। सुबह खाली पेट 2 या 3 फ्रेश गुलाब की पंखुड़ियों को खाने से आप हमेशा तंदुरस्त बने रहते हैं।

■ मूंह के छालों का उपचार

अगर मूह में छाले पड़ गये हैं तो गुलाब की पंखुड़ियों से बनाये गये गुलकंद का सेवन दिन में 2 बार जरूर करे। गुलकंद पेट में जाकर ठंडक पहुचाता हैं और छालों को जल्दी ठीक करने का काम करता हैं।

■ दिल के लिए फायदेमंद

गुलाब हार्ट से रिलेटेड प्रॉब्लम्स को भी दूर कर सकता हैं। गुलाब की पंखुड़ियों को अर्जुन के पेड़ की छाल के साथ मिला कर उबाल कर काढ़ा बना कर पिए। इस काढ़े को पीने से दिल की बीमारियाँ दूर हो जाती हैं। परन्तु अगर आपको दिल की कोई सिरियस बीमारी हैं तो डॉक्टर से जरूर मिले और बिना डॉक्टर के परामर्श के कोई घरेलु उपचार न अजमाए।

■ पेशाब से जुड़ी समस्याओं के इलाज में

गुलाब का इस्तेमाल पेशाब से जुड़ी प्रॉब्लम्स से निजात पाने के लिए भी किया जाता हैं। गुलाब के फूल की पंखुड़ियों को खाने से पेट दर्द और किडनी से जुड़ी समस्याएं दूर होती है।

■ मोटापा कम करे

इसकी कोमल पंखुड़ी में लैक्सेटिव और ड्यूरेटिक भरपूर मात्रा में होते हैं। जो बॉडी के मेटाबोलिज्म को दुरुस्त बनाते हैं, जिससे पेट की अंदरूनी सफाई हो जाती हैं। साथ ही बॉडी के गैर जरूरी टॉक्सिन बाहर निकल जाते है। जिससे बॉडी की एक्स्ट्रा कैलोरी आसानी के साथ बर्न होने लगती है। इससे आपका वजन कण्ट्रोल होने लगता हैं। इसके लिए आप प्रतिदिन गुलाब की 10 से 12 पंखुड़ियों को पानी में उबाल कर पीजिये। इससे मोटापा दूर होगा और टेंशन से भी निजात मिलेगी।

■ पीरियड्स के दौरान होने वाला दर्द दूर करे

जिन लड़कियों या स्त्रियों को पीरियड्स के दौरान बहुत ज्यादा तेज़ दर्द होता हैं, उन्हें इन दिनों में विशेष रूप से गुलाब से बना हुआ गुलकंद जरूर खाना चाहिए। गुलकंद में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन्स होते है जो दर्द से आराम पहुचाते हैं।

■ डिहाइड्रेशन का उपचार

गर्मियों के दिनों में डिहाइड्रेशन की प्रॉब्लम से बचने के लिए गुलकंद खाना चाहिए। गुलकंद को खाने से बॉडी फ्रेश हो जाती हैं और शरीर में पानी की कमी भी नहीं होती है। प्रतिदिन गुलकंद का सेवन करने से शरीर में ताजगी और स्फूर्ति बढ़ती है।

■ हड्डियों को मजबूत बनाये

गुलाब में नेचुरल रूप से विटामिन सी मौजूद होता हैं। यह हड्डियों के लिए भी लाभकारी हैं। जोड़ो और हड्डियों के दर्द से जूझ रहे लोगो को रोजाना गुलकंद जरूर खाना चाहिये। इससे हड्डियाँ मजबूत बनती है और दर्द से आराम मिलता है।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...