गुलाब जल से सौन्दर्य को होने वाले फायदे जानिए।

गुलाब जल के फायदे (Benefits of Rose Water in Hindi)

गुलाब जल के फायदे जानने के लिए जरूर पढ़े यह लेख। गुलाब जल का इस्तेमाल सौन्दर्य को बढ़ाने के लिए किया जाता हैं। गुलाब जल स्किन, आँखों और बालों के लिए विशेष रूप से लाभकारी हैं। गुलाब जल का इस्तेमाल अमूमन स्किन को निखारने के लिए ही किया जाता हैं। आज के लेख में हम गुलाब जल के उपयोगी घरेलु नुस्खे, उपाय और फायदे आदि के बारे में आपको बताएँगे। Home remedies & Benefits of Rose Water in Hindi.

गुलाब जल के उपयोग से मुहांसे भी दूर हो जाते हैं। यह त्वचा में निखार लाता हैं और चेहरे की लालिमा को भी बढ़ाता हैं। गुलाब जल धूप से झुलसी हुई काली त्वचा को ठीक करने में भी उपयोगी हैं। गुलाब जल का इस्तेमाल न सिर्फ महिलाएं कर सकती हैं, बल्कि यह पुरुषो के लिए भी उपयोगी हैं। पुरुष दाढ़ी बनाने यानि शेव करने के बाद शेविंग से होने वाली जलन से राहत पाने के लिए गुलाब जल को चेहरे पर लगा सकते हैं। आइये जानते हैं गुलाब जल के फायदे और इसके उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय आदि के बारे में।

गुलाब जल के फायदे :-

आँखों के लिए उपयोगी हैं गुलाब जल

आज कंप्यूटर और स्मार्टफोन का युग हैं। जिसकी वजह से ज्यादातर लोग घंटो तक कंप्यूटर स्क्रीन या स्मार्टफोन की स्क्रीन पर अपना समय बिताते है। इससे उनकी आँखें काफी ज्यादा थक जाती हैं। गुलाब जल आँखों को ठंडक देने के साथ ही थकान से भी निजात दिलाता हैं। आइये जानते हैं आँखों के लिए गुलाब जल कैसे फायदेमंद हैं? Rose Water Benefits for Eyes (Tips in Hindi)

■ अगर आँखों में सूजन आ गयी हैं तो आँखों में गुलाब जल डालने से आँखों की सूजन को कम करने में मदद मिलती हैं।

■ गुलाब जल को नियमित रूप से आँखों में डालना चाहिए। ज्यादा काम करने के कारण या भी आँखों में धूल आदि पड़ने की वजह आँखें लाल हो गयी हो और आँखों में जलन हो रही हो तो गुलाब जल की 2 से 3 बूंदे आँखों में डाले और लगभग 10 मिनट तक आँखों को बंद करके रखे। इससे आँखों को ठंडक मिलती हैं और जलन आदि से छुटकारा मिलता हैं।

जरूर पढ़े :- आँखों की थकान दूर करने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।

■ इसके इस्तेमाल से आँखों के निचे हुए काले धब्बे (डार्क सर्किल) को भी ख़त्म किया जा सकता हैं। यह डेड सेल्स को हटाने का भी काम करता हैं।

border line 3

गुलाब जल से स्किन को होने वाले फायदे :-

गुलाब जल हर प्रकार की स्किन के लिए फायदेमंद हैं। यह न सिर्फ महिलाओं की स्किन के लिए लाभकारी हैं, बल्कि पुरुष भी इसका लाभ उठा सकते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो स्किन को बैक्टीरियल इन्फेक्शन से बचाते हैं। आइये जानते हैं गुलाब जल स्किन और चेहरे के लिए कितना अच्छा हैं? Skin Benefits of Rose water (Tips in Hindi)

स्किन से काले धब्बे और मुहांसे दूर करने के लिए गुलाब जल काफी ज्यादा उपयोगी हैं। कॉटन के कपड़े या रूई को गुलाब जल में भिगो कर स्किन पर लगाए। इससे स्किन धीरे-धीरे करके साफ़ होने लगती हैं।

इसमें एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो त्वचा की उम्र को बढ़ने से रोकते हैं। और स्किन की नेचुरल ग्लो को बनाये रखते हैं।

गुलाब जल को नियमित रूप से चेहरे पर लगाने से चेहरे की झुर्रियां कम होने लगती हैं

ज्यादा देर तक घर से बाहर रहने पर स्किन में धूल-मिट्टी और पॉल्यूशन जमा होने की वजह से त्वचा काली दिखाई देने लगती हैं। ऐसी स्किन को साफ़ करने के लिए गुलाब जल सबसे बढ़िया उपाय हैं। यह त्वचा के रोम-छिद्र में जमी धूल और गंदगी आदि को निकालता हैं और स्किन को चमकदार भी बनाता हैं।

अगर स्किन जल गयी हो तो ठंडे पानी के साथ मिला कर इसका इस्तेमाल करे। इससे घाव जल्दी भरने में आसानी होती हैं और जलन से भी आराम मिलता हैं।

गुलाब जल के प्रयोग से होंठो को फटने से बचाया जा सकता हैं, यह होंठो को नमी प्रदान करता हैं। इसके लिए चुकन्दर को पीस ले और उसमे 2 बूंदे गुलाब जल की मिला कर होंठो पर लगाये। इससे काले होंठो को गुलाबी बनाने में मदद मिलती हैं, साथ ही यह होंठो को चमकदार भी बनाता हैं।

Border line 2

बालों के लिए भी लाभकारी हैं गुलाब जल

गुलाब जल न सिर्फ आँखों और स्किन के लिए फायदेमंद हैं, बल्कि यह बालों के लिए भी उत्तम हैं। इससे बालों की सही देखभाल करने में मदद मिलती हैं। आइये जानते हैं गुलाब जल से बालों को क्या-क्या फायदे होते हैं। Rose Water Benefits for Hair problems (Tips in Hindi)

■ गुलाब जल बालों के लिए बेहतरीन कंडीशनर की तरह काम करता हैं। अगर बालों के रूखेपन से छुटकारा पाना चाहते हैं गुलाब जल को शैम्पू के साथ मिला कर बालों को धोये। इससे बालों में चमकदार भी बनते हैं।

■ गुलाब जल के इस्तेमाल से डैंड्रफ भी दूर हो जाता हैं। इसके लिए मेथी के बीजों को पीसकर उसमे गुलाब जल मिला कर पेस्ट बनाये और इसे अपने बालों में लगाए। इस पेस्ट को बालों में 20 से 30 मिनट तक लगा रहने दे, फिर गुनगुने पानी से बालों को धो कर साफ़ करले। इस उपाय को अजमाने से बाल एक दम शिल्की, शाइनी और डैंड्रफ फ्री हो जायेंगे।

■ रोजाना गुलाब जल से सिर की मालिश करने से बालों लम्बे और घने बनते हैं। इस उपाय को अजमाने से बालों की कई प्रकार की समस्याएं अपने आप ही दूर होने लगती हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

प्रेगनेंसी के समय उल्टी रोकने के घरेलु नुस्खे और उपाय।
कम उम्र में गंजेपन यानी बाल झड़ने की समस्या को दूर करने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।
आम के आश्चर्यजनक फायदे जो शायद ही आप जानते हो!
मूंह के छालो से छुटकारा पाने के आसान घरेलु उपाय और नुस्खे.
सीताफल (शरीफा) खाने के फायदे, घरेलु नुस्खे और उपाय.
फूड पोइजनिंग होने पर क्या खाए?
नारियल के तेल के फायदे और इसके घरेलु नुस्खे और उपाय।
चेहरे पर आइस क्यूब फेसिअल करवाने के फायदे जरूर पढ़े।
एल्युमिनियम फॉयल के ऐसे घरेलु उपाय जिनके बारे में आपको जानना चाहिए।
घुटनों के दर्द से आराम पाना चाहते हैं तो जरूर अपनाए यह घरेलु उपाय।
नीम के इस्तेमाल से डेंगू बुखार को कम करने और इससे बचने का तरीका।
कान दर्द से छुटकारा दिलाने वाले उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।