गूगल पर भूल कर भी न करे सर्च यह चीज़े…

गूगल पर भूल कर भी सर्च न करे यह चीज़े.

आजकल गूगल पर एजुकेशन, न्यूज़, नॉलेज व अवेयरनेस से जुड़ी हर एक चीज उपलब्‍ध है। जिससे लोगों को काफी सहूलियत मिल रही है, लेकिन बहुत कम लोगों को पता है कि इस पर कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्‍हें सर्च करना रिस्‍की है। कई बार लोग अजीबो-गरीब चीजें सर्च करते हैं जिससे वे मुसीबत में भी फंस जाते हैं। ऐसे में आइए जानें गूगल पर किन चीजों को बिल्‍कुल नहीं सर्च करना चाहिए…

लोकेशन की सर्च

गूगल पर लोकेशन सर्च करना रिस्‍की होता है। गूगल आपकी लोकेशन सर्च सेव कर लेता है। जिससे कोई भी कभी भी आपके होम टाउन से लेकर वर्कप्‍लेस तक की सारी निजी जानकारियां आसानी से जुटा सकता है। ऐसे में कोशिश करें कि आपकी प्राइवेसी लीक न होने पाए।

मेडिकल ड्रग्स सर्च

गूगल पर बीमारी और मेडिसिन से जुड़ी कोई भी चीज सर्च करने पर यह सारा डेटा थर्ड पार्टी को ट्रांसफर हो जाता है। इसके बाद फिर आपके पास उसी मेडिकल प्रॉब्‍लम और मेडिसिन के एड आने लगते हैं। लीक हुई मेडिकल जानकारी क्रिमिनल वेबसाइट्स पर शेयर कर दी जाती हैं।

इनसिक्योरिटीज सर्च

गूगल पर किसी भी प्रकार की इनसिक्योरिटीज से संबंधित सर्च पर उसे जुड़े एड आपके पास आने शुरू हो जाते हैं। ऐसे में आप कोशिश करें कि इनसिक्योरिटीज से संबंधित सर्च न करें। जिससे एड के लिए आपको फॉलो भी न किया जा सके।

क्रिमिनल एक्टिविटीज सर्च

गूगल पर सस्पिशियस चीजें सर्च करना आपको मुसीबत में डाल सकता है। आपके द्वारा किया गया सर्च सेव हो जाता है। सस्‍पीशियस होने पर हो सकता आप पर नजर भी रखी जा रही हो। आप पुलिस या सीआईडी वालों के चक्‍कर में फंस सकते हैं।

आइडेंटिडी पर सर्च

गूगल पर यूजर्स का हर एक डेटा सेव होता है। जिससे वह यूजर्स की सर्च के अनुसार उसकी आइडेंटिडी पता करने के लिए पूरा सर्च करती है। हालांकि कई बार आइडेंटिडी सर्च पर लोग मुसीबत में आ जाते हैं। जानकारी लीक होने से उनकी प्राइवेसी खत्‍म हो जाती है।

ईमेल एड्रेस सर्च

ईमेल एड्रेस में आपकी हर एक जरूरी चीज होती है। जॉब से लेकर बैंक एकाउंट आदि की सारी जानकारी इसमें होती है। ऐसे में इसको गलती से भी गूगल पर सर्च न करें। इसको सर्च करने पर कई बार अकाउंट हैक होने के साथ पासवर्ड तक लीक हो जाते हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

दुनिया के अलग-अलग कैलेंडर के बारे में जानिए.
गंगा नदी से जुड़ी हुई रोचक बातें और जानकारी।
आलस्य दूर करने के सरल उपाय और तरीके.
भारत में प्रत्येक 96 मिनट के अंदर शराब पीने से होती हैं 1 मौत।
बारिश के मौसम में bike को सही रखने के टिप्स.
जानिए रामायण के ऐसे 4 पात्र जो महाभारत में भी मिलते हैं?
कंप्यूटर के कीबोर्ड पर J और F अक्षर उभरे हुए क्यों होते हैं?
दालचीनी शहद को एक साथ मिला कर लेने के फायदे।
जानिए उबासी के बारे में रोचक और मजेदार जानकारी।
भारतीय लोगो की भोजन करने की यह आदतें सेहत के लिए अच्छी होती हैं।
नींद से जुड़ी कुछ रोचक बातें और जानकारियां।
जानिए मृत्यु आने से ठीक पहले मनुष्य के साथ क्या-क्या होता हैं।