गेंहू के जवारे (वीटग्रास) के पाउडर के फायदे जानिए।

गेंहू के जवारे (वीटग्रास) के पाउडर के फायदे जानिए।

गेंहू का जवारे जिसे wheatgrass भी कहा जाता हैं, सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होते हैं। प्राचीन युग से ही भारत में गेंहू के ज्वारों के इस्तेमाल से कई सारी बिमारियों को दूर किया जाता था। गेंहू के जवारे शरीर की कई तरह की बीमारियाँ जैसे की मोटापा, डायबिटीज, कैंसर, गठिया आदि को दूर करने की क्षमता रखते हैं। शायद आप अपने घर में गेंहू के जवारे न उगा पाए, इसलिए मार्किट में अब ज्यादातर आयुर्वेदिक कंपनियां, गेंहू के जवारे का पाउडर बेच रही हैं, जिन्हें आप खरीद सकते हैं और इनका सेवन करके स्वस्थ्य लाभ प्राप्त कर सकते हैं। आज के लेख में हम गेंहू के जवारों के पाउडर के फायदे बताएँगे। Health benefits of Wheatgrass Powder in Hindi.

वीटग्रास पाउडर में 19 तरह के एमिनो एसिड और 92 प्रकार के मिनरल्स पाए जाते हैं, जो बॉडी को ताकत देने का काम करते हैं। वैसे तो यह गेंहू की घास ही होती हैं, जिसका पाउडर बना दिया गया होता हैं। वीट ग्रास पाउडर बनाने के लिए उस गेंहू के घास को चूना जाता हैं, जिसे नेचुरल तरीके से 3 से 4 महीने तक मैदान पर बड़ा किया गया हो, फिर इसे निर्जलित करके पाउडर बनाया जाता हैं।

गेंहू के ज्वारों के पाउडर का विशेष लाभ यह हैं की यह गेंहू की तुलना में ग्लूटेन फ्री होता हैं। वीट ग्रास पाउडर को पानी में मिला कर एक हेल्दी ड्रिंक बनाई जाती हैं, जिसे आप पी सकते हैं। इसके अलावा आप वीट ग्रास पाउडर को अन्य फलों के जूस या किसी हल्के पेय पदार्थ में मिला कर भी ले सकते हैं। यह विटामिन्स, मिनरल्स और कई सारे पोषक तत्वों से भरा हुआ हैं। तो बिना देर किये वीट ग्रास पाउडर को लेने से सेहत को क्या-क्या फायदे होते हैं, इसके बारे में जानते हैं।

वीट ग्रास पाउडर को लेने से स्वास्थ्य को होने वाले लाभ :-

■ खून को साफ करे

वीटग्रास पाउडर में Antivenin गुण पाए जाते हैं जिसके कारण यह खून को साफ़ करता हैं। इसके सेवन से सांस और पसीने से आने वाली दुर्गन्ध भी दूर होती हैं।

■ डैंड्रफ और सिर की खुजली दूर करे

वीट ग्रास पाउडर से बालों को धोने से डैंड्रफ, सिर की त्वचा का सूखापन और सिर की खुजली की समस्या को दूर करने में मदद मिलती हैं। आप चाहे तो गेंहू के ज्वारों के चूर्ण को अन्य शैम्पू के साथ मिला कर बालों में लगा कर उसे साफ कर सकती हैं, इससे खराब बाल ठीक होने लगते हैं।

■ डायबिटीज के इलाज में उपयोगी

वीट ग्रास पाउडर डायबिटीज के मरीजों के लिए विशेष रूप से लाभकारी हैं। क्योंकि यह कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण में देरी पैदा कर देता हैं, जिससे ब्लड शुगर लेवल को कण्ट्रोल करने में सहायता मिलती हैं। इस तरह यह डायबिटीज के शुरुवाती चरण और हाई डायबिटीज को भी कण्ट्रोल कर सकता हैं।

■ प्रजनन क्षमता बढ़ाता हैं

गेंहू के ज्वारों का चूर्ण का सेवन करने से महिला और पुरुष दोनों की ही प्रजनन क्षमता बढ़ने लगती हैं। यह उनके जोश को बढ़ाता हैं, जिससे गर्भधारण करने में आसानी होती हैं।

■ मोटापा कम करे

क्योंकि वीट ग्रास पाउडर को लिक्विड ड्रिंक्स में घोला जा सकता है। यह शरीर को एनर्जी देता हैं और शरीर को लम्बे समय तक एनर्जेटिक बनाये रखता हैं। जिससे इसका सेवन करने से मोटापे को कम करने में मदद मिलती हैं। यह थाइरोइड ग्रन्थि की एक्टिविटी को बढ़ा देता हैं, जिससे वजन को कम करने में मदद मिलती हैं। यह मेटाबोलिज्म रेट को तेज़ बनाता हैं, जिससे फ़ालतू चर्बी तेज़ी के साथ बर्न होने लगती है, फलस्वरूप वजन तेज़ी के साथ कम होने लगता हैं। यानी की वजन कम करने वाले लोगो को वीट ग्रास पाउडर का सेवन किसी न किसी रूप में जरूर करना चाहिए।

■ बालों को ग्रे होने से बचाए

गेंहू के ज्वारों का पाउडर बालों को उनका नेचुरल कलर दुबारा से प्रदान करता हैं। अगर बालों का रंग भूरा या ग्रे होने लगे तो वीटग्रास पाउडर से बालों को धोकर साफ़ करे, इससे बालों का प्रकृतिक रंग वापिस मिलने लगता हैं।

■ हाजमा दुरुस्त बनाये

वीटग्रास पाउडर को लेने से पाचन क्रिया दुरुस्त बनती हैं। इसमें क्षारीय खनिज पाए जाते है जो पेट से जुड़ी समस्याएं जैसे की कब्ज़, पेट के अल्सर और दस्त आदि से आराम दिलाते हैं। इसमें मैग्नीशियम भी अच्छी मात्रा में होता हैं जो पेट की कब्ज़ को दूर कर देता हैं।

■ आँखों को हेल्दी बनाये

वीट ग्रास पाउडर आँखों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता हैं। नियमित रूप से इसका सेवन करने से आँखों की रौशनी तेज़ होती हैं। इससे आँखों को स्वस्थ्य बनाये रखने में मदद मिलती हैं।

■ बवासीर से आराम दिलाये

वीटग्रास पाउडर बवासीर का नेचुरल उपचार हैं। इसमें फाइबर, क्लोरोफिल, विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं जो बवासीर को दूर करने का काम करते हैं। बवासीर को ख़त्म करने के लिए 3 महीने तक दिन में 2 बार वीट ग्रास पाउडर का सेवन करना चाहिए।

■ बढ़ती उम्र के असर को कम करे

गेंहू के जवारे का पाउडर शरीर को हानिकारक फ्री रेडिकल्स सेल्स के असर से बचाने का काम करता हैं। इसमें बढ़ती उम्र के असर को रोकने वाले गुण पाए जाते हैं। यह उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करता हैं, यह स्किन को लम्बे समय तक जवान बनाये रखता हैं। यह स्किन की लचक को बनाये रखता हैं, जिसके कारण उम्र बढ़ने के बावजूद भी स्किन यंग और ग्लोइंग दिखाई देती हैं। इसलिए लम्बे समय तक जवां दिखाई देना चाहते हैं तो वीट ग्रास पाउडर का सेवन जरूर करे।

■ खून की कमी दूर करे

इसमें क्लोरोफिल होते हैं जिसे शरीर आसानी के साथ सोख लेता हैं, जिससे शरीर में खून की मात्रा बढ़ने लगती हैं। इससे गिरता हुआ हीमोग्लोबिन लेवल नार्मल होने लगता हैं। इस तरह वीट ग्रास पाउडर शरीर में खून की कमी यानि एनीमिया की बीमारी को दूर करने में फायदेमंद साबित होता हैं। इसलिए एनीमिया की बीमारी होने पर वीटग्रास पाउडर का सेवन जरूर करना चाहिए।

■ पिम्पल्स दूर करे

वीट ग्रास पाउडर के इस्तेमाल से चेहरे के मुहांसे दूर होने लगते हैं। यह चेहरे पर पिम्पल को पैदा होने से रोकता हैं। इससे स्किन हेल्दी बनती हैं। वीट ग्रास पाउडर में दूध मिला कर पेस्ट बनाये और इसे चेहरे पर लगाये, इससे चेहरे के पिम्पल, झुर्रियां दूर होते हैं। इस पेस्ट को बालों में लगाने से सफ़ेद बाल फिर से काले होने लगते हैं।

■ कैंसर से बचाए

गेंहू के जवारे का चूर्ण नियमित रूप से लेने से फ्री रेडिकल्स सेल्स से हानिकारक असर को कम करने में मदद मिलती हैं। यही कारण हैं की इस जादुई पाउडर को कीमोथेरेपी या रेडियोथरेपी के दौरान कैंसर पेशेंट को लेने की सलाह दी जाती हैं।

■ रेड ब्लड सेल्स और वाइट सेल्स के निर्माण के लिए

वीटग्रास पाउडर में क्लोरोफिल भरपूर मात्रा में होता हैं, जो शरीर के हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाने का काम करता हैं। जिससे खून में ऑक्सीजन की ज्यादा सप्लाई होने लगती है और पूरा शरीर उर्जावान हो जाता हैं। यह शरीर में रेड ब्लड सेल्स और वाइट सेल्स के निर्माण में उपयोगी होता हैं।

■ एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर

इसमें एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं। इसी वजह से गेंहू के जवारे के पाउडर को जख्म, कीड़े-मकौड़े के काटने, चकत्ते, कटे-जले के उपचार के लिए इस्तेमाल किया जाता हैं। यह आईवी ज़हर को साफ़ करने में सहायता करता हैं। इसके अलावा यह सूरज की हानिकारक किरणों से स्किन को बर्न होने से बचाता हैं। इसके इस्तेमाल से फोड़े और एथलीटों के पैरों को आराम मिलता हैं।

■ दांतों की सड़न दूर करे

वीटग्रास पाउडर दांतों की सड़न और दांतों की अन्य बिमारियों को दूर कर सकता हैं। इसके लिए वीट ग्रास पाउडर से अपने दांतों और मसूड़ो की मालिश करे, इससे मसूड़े हेल्दी और मजबूत बनते हैं, साथ ही दांतों की परेशानियों से भी मुक्ति मिलती हैं।

■ स्किन की सफाई करे

वीट ग्रास पाउडर स्किन के लिए cleanser का काम करता हैं। यह स्किन से डेड सेल्स को बाहर निकालता हैं और उन्हें ग्लोइंग बनाता हैं। यह अंदरूनी रूप से स्किन को हेल्दी बना कर स्किन को जवान और सॉफ्ट बनाये रखता हैं।

■ पीएच बैलेंस को सही करे

एक क्षारीय आहार का पूरक होने के कारण वीट ग्रास पाउडर बॉडी के पीएच लेवल को बैलेंस करता हैं। इससे यह खून में अम्लता के लेवल को कम करता हैं और इसकी क्षारीयता को वापिस लौटाता हैं।

■ वैरिकाज़ नसों का उपचार करे

इसे नियमित रूप से लेने से वैरिकाज़ नसों के होने की सम्भावना काफी कम हो जाती हैं।

■ शरीर को detox करे

इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट और एंजाइम शरीर की अंदरूनी सफाई करते हैं। इसके अलावा इसका सेवन करने से शरीर की सूजन भी कम होने लगती हैं। यह बॉडी सेल्स को शक्ति प्रदान करता हैं और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता हैं। यह लीवर की सफाई करके, लीवर से ज़हरीले पदार्थ बाहर निकालने में मदद करता हैं। इसके अलावा वीट ग्रास पाउडर को खाने से कोलन की सफाई भी अच्छी तरह से हो जाती हैं और कार्सिनोजीन्स से बचाव होता हैं।

■ दर्द और सूजन कम करे

गेंहू के जवारे का पाउडर लेने से शरीर की सूजन कम हो जाती हैं। यह बॉडी pain और शरीर में होने वाले अन्य दर्द से छुटकारा दिलाता हैं। यह शरीर को निरोगी बना कर उसकी कार्यक्षमता को बढ़ाता हैं। इसलिए वीट ग्रास पाउडर सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं।

वीट ग्रास पाउडर को लेने का तरीका :-

सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ वीट ग्रास पाउडर की 1 चम्मच (3 से 4 ग्राम) की मात्रा को लेना चाहिए।

इसके अलावा आप गेंहू के जवारे के पाउडर को किसी जूस आदि में मिक्स करके भी ले सकते हैं।

आप चाहे तो वीट ग्रास पाउडर को गेंहू के आटे में मिला कर रोटी बना कर भी खा सकते हैं।

इसके अलावा आप वैध की सलाह पर रोग अनुसार वीट ग्रास पाउडर का सेवन कर सकते हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *