गोल्डफिश (सुनहरी मछली) का बिज़नेस करके हर माह 1.5 से 2 लाख की हो सकती हैं कमाई।

Gold Fish

गोल्ड फिश को एक्वेरियम की शान माना जाता हैं। गोल्ड फिश को लोग अपने घरों में सौभाग्य के लिए रखते हैं। क्या आपको पता हैं की गुड लक के लिए घरों में रखे जाने वाली यह गोल्डन फिश (सुनहरी मछली) आपके लिए कमाई का बेहतर जरिया बन सकती हैं। सजावटी मछलियों का बिजनेस करके आप हर महीने लाखों रूपये कमा सकते हैं। ऐसा इसलिए हैं क्योंकि एक गोल्डन फिश की कीमत 2500 रुपये से लेकर 28 हज़ार रुपये तक हैं। ऐसे में गोल्ड फिश का कारोबार करना फायदे का सौदा ही दिखाई देता हैं।

Full information about Business of Goldfish in Hindi. गोल्डफिश का बिज़नेस करने की जानकारी.

■ गोल्ड फिश के बिज़नेस को शुरू करने के लिए खर्च

सजावटी फिश की फार्मिंग और इसके कारोबार की शुरुवात करने के लिए आपके पास एक से डेढ़ लाख रूपये होने चाहिए। इतने रूपये में आपको लगभग 50 हज़ार रूपये 100 वर्गफूट के एक्वेरियम पर लगाना पड़ेगा, फिर बाकी के रूपये अन्य सामान को खरीदने के लिए खर्च करना पड़ेगा। इसके अलावा गोल्ड फिश की मुख्य प्रजातियों की फिश सीड जो 100 रूपए से लेकर 500 रूपये प्रति मछली होता है, उसे खरीदना पड़ेगा। हां आप अपनी आवश्यकता के मुताबिक मछली सीड को उतनी मात्रा में खरीद सकते हैं। इसके लिए आपको फीमेल और मेल फिश का अनुपात 4:1 रखना होगा।

■ 4 से 6 महीने के बाद शुरू हो जाती हैं कमाई

मतस्य पालन विभाग के विज्ञानिकों के अनुसार एक्वेरियम में सीड डालने के बाद 4 से 6 महीने के अंदर गोल्ड फिश बड़ी हो जाती हैं और यह बाज़ार में बिक्री के लिए तैयार हो जाती हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखे की एक्वेरियम फार्मिंग के लिए सिर्फ एक ही किस्म की मछलियाँ रखी जानी चाहिए। जैसे की अगर आप गोल्डेन एरवॉन प्रजाति की मछलियों की फार्मिंग कर रहे हैं तो आपको इसमें क्षमता के अनुसार ही हर महीने सीड डालने चाहिए। जिससे आप हर 5 महीने के बाद प्रति महीने मछलियों को बेच सके।

■ विभिन्न जगहों से आता हैं गोल्डन फिश का सीड

विश्व में लगभग 600 प्रकार की सजावटी मछलियाँ की प्रजातियाँ पायी जाती हैं। जिसमे से 200 से भी ज्यादा किस्में अपने देश में ही मिल जाती है। लेकिन इसमें से कुछ ही ऐसी मछली की प्रजातियाँ हैं जो महंगे दामों पर बिकती हैं। जैसे की चाईनीज फ्लॉवर हॉर्न, इंडियन फ्लॉवर हॉर्न, गोल्ड न एरवॉन, पेस्ट फिश और डिस्कन आदि मुख्य किस्में हैं। इन मछलियों के बीज आप कोलकाता, चेन्नई, चीन और हांगकांग से आर्डर करके मंगवा सकते हैं। इसके अलावा भारत में इन मछिलयों के सीड विभिन्न डीलर्स के जरिये भी प्राप्त किये जा सकते है।

■ मछलियों की बोली भी लगती हैं

आपको जानकर हैरानी होगी की गोल्डस एरवॉन जैसी सजवाती खूबसूरत मछलियों को ग्राहक बोली लगा कर भी खरीदते हैं। बड़े-बड़े शहरों में इन सजावटी मछलियों की बोली 50 हज़ार रूपये तक भी क्रॉस कर जाती हैं। इसके अलावा अगर आप बेस्ट सजावटी मछलियों का प्रोडक्शन अच्छी तरह से करने लग जाये तो आपके पास विदेशों से भी आर्डर मिलने लगता हैं। इसके लिए आपको वेबसाइट या किसी अन्य इन्टरनेट पोर्टल के जरिये अपनी मछलियों का प्रचार-प्रसार करना पड़ेगा। इस वक़्त ऑनलाइन मार्किट में भी सजावटी मछलियों की काफी बड़ी डिमांड चल रही हैं।

■ हर महीने सिर्फ 10 मछलियाँ बेच कर लाखों कमा सकते है

अगर आप सजावटी मछलियों की फार्मिंग कर रहे हैं और आप हर महीने 20 गोल्डन फिश तैयार कर रहे हैं। मान लीजिये आपने हर महीने अगर 10 गोल्डन फिश को बेच दिया तो भी आपको हर महीने लाखों रुपये कमा सकते हैं। अगर कम से कम कीमत एक गोल्डन फिश की भी मिलती हैं तो भी आप आसानी के साथ 15000 रुपये में एक गोल्डन फिश को बेच ही लेंगे। ऐसे में आप 10 गोल्डन फिश को प्रत्येक माह बेच कर 1.5 लाख रूपये तक इनकम कर सकते हैं। सबसे महंगी गोल्डेन एरवॉन फिश हैं, जिसकी कीमत ही 28 हज़ार रूपये से भी ज्यादा हैं। लेकिन इस बिज़नेस में आने से पहले आप किसी फिश फार्मिंग एक्सपर्ट से सलाह और ट्रेनिंग जरूर ले लीजिये। ताकि आपकी मेहनत और लागत बेकार न जा सके।

सम्बंधित लेख जिन्हें आपको जरूर पढ़ना चाहिए :-

1.  मछलियों से जुड़े हुए 50 रोचक मज़ेदार तथ्य और जानकारी।

2. शार्क के बारे में रोचक जानकारी और तथ्य, जो शायद आप जानते हो!

3. मछली खाने के 10 फायदे जानिए।

4. गुलाब के तेल का बिज़नेस करके लाखों रूपये कमाए।

5. नीम के तेल का बिज़नस करके हर महीने कमाइए 30 से 40 हज़ार रूपये।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

अगरबत्ती बना कर बने स्वयं रोजगार जानिए कैसे?
बांस लगाये और धन कमाए.
भारत में गिद्धों का पहला रेस्टोरेंट हैं यह, किसान भी करते हैं यहाँ पर बढ़िया कमाई।
इन्टरनेट से कमाई करने के ऑनलाइन तरीके जानिए।
महज़ दसवीं पास इस युवक ने बकरी पालन के जरिये खड़ा किया करोड़ो का बिज़नेस।
गुलाब के तेल का बिज़नेस करके कमाए लाखों रुपये।
नीम के तेल का बिज़नेस करके महीने कमाइए 30 से 40 हजार रूपये।
सिरोही नस्ल की बकरी का पालन करके बनिए लखपति।
रजनीगंधा फूल की खेती से हर महीने 2 लाख रूपये की होती हैं इनकम।
खरगोश पालन के लिए जरिये सालाना 7 से 8 लाख रूपये कमा सकते हैं आप।
एलोवेरा का बिज़नेस करके हर साल हो सकती हैं 10 लाख रूपये की आमदनी।
कड़कनाथ मुर्गा पालन के जरिये बनिए लखपति।