ग्रीन टी के 20 उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय.

Green Tea home remedies in Hindi.

ग्रीन टी के घरेलु नुस्खे और उपाय के बारे में जानिए। साथ ही यह भी जानिए की ग्रीन टी को पीने से क्या लाभ और फायदे होते हैं। वैसे तो आज हम आपको Green Tea ke gharelu nuskhe aur upay ke bare mein batayenge. Home Remedies & Benefits of Green Tea in Hindi. ज़्यादातर लोग चाय को सिर्फ़ एनर्जी देने वाला ही मानते हैं, लेकिन ऐसा नही हैं, इसके और भी कई उपयोग हैं। आइए जानते हैं टी के ऐसे ही कुछ घरेलू नुस्खो के बारे में।

ग्रीन टी के घरेलु नुस्खे और उपाय :-

• अल्सर के रोगियो के लिए फायदेमंद ;- पेट में अल्सर की वजह से दर्द हो रहा हैं, तो ठंडी ग्रीन टी पीजिए। इसमे बहुत सारा एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो पेट के लिए फायदेमंद हैं।

• इंजेक्शन के दर्द को ख़त्म करने के लिए :- इंजेक्शन लगने के बाद कई बार दर्द बहुत परेशान करता हैं। आप भी अगर दर्द से परेशान हैं तो टी बैग को भिगो कर दर्द वाली जगह पर रखे, राहत मिलेगी।

• क़ब्ज़ दूर रहती हैं :- पेट खराब हो तो ग्रीन टी में दालचीनी पाउडर और नींबू का रस मिला कर पीजिए।

• काँच को साफ करने के लिए :- काँच को साफ करने के लिए चाय का पानी बनाए। उसे काँच पर थोड़ा सा छिड़के और साफ कपड़े से पोछे। काँच के दाग-धब्बे साफ हो जाएँगे और काँच चमकने लगेगा।

• कीड़ा काट जाए तो :- यदि कोई कीड़ा काट जाए तो चाय के पानी में कॉटन को भिगो कर दर्द वाली जगह पर लगाए, राहत मिलेगी।

• गैस की प्राब्लम से छुटकारा :- ग्री टी में अगर पेपरमिंट मिला कर पिया जाए तो गैस नही बनती हैं।

• जले का निशान मिटाने के लिए :- जलने पर चाय एक दवाई की तरह काम करती हैं। यदि आप जल जाए तो टी बैग को भिगो कर उसका पानी जले हुए जगह पर डाले। जले का निशान नही रहेगा। यदि ज़्यादा जल गये हो तो एक बाथ टब में टी बैग डाल कर पानी में लेट जाए। जले के निशान नही रहेंगे।

• दांतो को साफ करती हैं :- यदि आप अपने दांतो को हमेशा हेल्दी और वाइट बनाए रखना चाहते हैं तो रोजाना एक कप ग्रीन टी ज़रूर पिए। यह दांतो के लिए बेहतरीन औषिधि की तरह काम करती हैं।

•दाँत का दर्द भागने के लिए ;- यदि आप दाँत के दर्द से परेशान हैं तो एक बाउल में ठंडा पानी लेकर टी बैग को भिगो ले। उस टी बैग को दाँत दर्द वाली जगह पर निचोड़ ले। दर्द से राहत मिलेगी।

• पीरियड में होने वाले दर्द से निजात :- पीरियड के समय पेट में ऐंठन होती हैं तो उसे ठीक करने के लिए ग्रीन टी पिए, क्योंकि इसमे एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो कोलोन को साफ करते हैं।

• पेट की जलन दूर करती हैं :- 1 कप ग्रीन टी में 2 चम्मच पुदीना मिक्स कीजिए, इससे पेट की जलन दूर हो जाएगी।

• पेट दर्द में दवा का काम करती हैं ;- पेट दर्द हो रहा हो तो दूध वाली चाय की जगह ग्रीन टी में थोड़ा सा अदरक मिला कर पीजिए।

• पैरो की बदबू दूर करे :- कई बार लगातार जूते पहने रहने की वजह से पैरो से बदबू आने लगती हैं। ऐसी बदबू को दूर करने के लिए चाय का पानी बना कर पैरो को उस पानी में कुछ देर के लिए भिगो कर रखे। बदबू दूर हो जाएगी।

• बालो की कंडीशनिंग के लिए :- बालो की कंडीशनिंग के लिए 2 ग्लास पानी लेकर उसमे 4 टी बैग डाले। इस पानी को ठंडा कर ले। पानी ठंडा हो जाए तो शैम्पू करने के बाद इस पानी को सिर में डाले, बाल सिल्की और शाइनी हो जाएँगे।

• लकड़ी का फर्निचर को साफ करने के लिए :- लड़की का फर्निचर साफ करने के लिए थोड़े पानी में 4-5 टी बैग्स डालकर उबाले। उसके बाद इस चाय के पानी में साफ कपड़ा डुबो कर फर्निचर की सफाई करे। फर्निचर चमकने लगेगा।

• माउथवाश :- मूंह की बदबू दूर करने के लिए पुदीने की चाय बना कर उससे कुल्ला करे। बहुत राहत मिलेगी। पुदीने की टी बनाने के लिए पानी में पुदीने की पत्तिया डाल कर उबालले। फिर छानकर उपयोग करे। यह माउथवाश का काम करता हैं।

• टोनर का काम करती हैं :- टी-बैग एक नेचुरल टोनर की तरह काम करता हैं। टी बैग को पानी में भिगो कर चेहरे पर घूमा ले। यह टोनर की तरह काम करता हैं। इसके लगातार उपयोग से चेहरा ग्लो करने लगता हैं।

• सफेद बालो को फिर से काला बनाए :- आप सफेद बालो से परेशान हैं और डाइ और कलर इस्तेमाल नही करना चाहते तो एक कप पानी में 3 टी बैग्स डाले। फिर उस पानी में मेहंदी डाले। रात भर इस मिक्स्चर को ऐसा ही रखा रहने दे। फिर सुबह इस पेस्ट को बालो में लगाए। एक घंटे तक इस पेस्ट को बालो में लगा रहने दे। उसके बाद सिर को पानी से धो ले। बालो को डाइ करने की ज़रूरत नही पड़ेगी।

• थकान दूर करने के लिए ;- आँखों की थकान और सूजन को दूर करने के लिए 2 टी बैग्स को गुनगुने पानी में कुछ देर के लिए रखे। फिर टी बैग्स को आँखो पर रखे, कुछ देर तक इसे ऐसा ही रहने दे। आँखो की थकान और सूजन दूर हो जाएगी।

• बेहतरीन स्क्रब भी :- ग्रीन टी में थोड़ा वाइट शुगर और पानी मिला कर चेहरे पर मसाज करे। यह स्क्रब की तरह काम करता हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

डोनाल्ड डक की कुछ ऐसी मजेदार बातें जो आपको शायद ही पता हो।
दस्त को रोकने के उपाय और असरदार घरेलु नुस्खे।
एंटीऑक्सीडेंट क्या होते हैं? इसके उपयोग और किस्मे बताये?
बंद नाक को खोलने के घरेलु तरीके और उपाय।
दाद, खाज-खुजली को दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।
आँखों की थकान दूर करने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय
हाइड्रोजन पेरोक्साइड के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।
हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करते हैं यह मसाले।
मकड़ी के काटने पर उपयोगी घरेलु उपाय और नुस्खे।
घुटनों का दर्द दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।
त्वचा से सफेद दाग मिटाने के असरदार घरेलु नुस्खे और उपाय।
एलर्जीक राइनाइटिस (नाक की एलर्जी) को दूर करने के लिए बेस्ट फूड।

2 thoughts on “ग्रीन टी के 20 उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय.

    1. admin Post author

      जी हाँ, ग्रीन टी के सेवन से belly fat को कम करने में मदद मिलती हैं.

Comments are closed.