इन लोगो को ग्रीन टी नहीं पीनी चाहिए।

ग्रीन टी के नुकसान, किन्हें नहीं पीनी चाहिए ग्रीन टी?

वजन कम करने वाले लोगो के लिए ग्रीन टी काफी ज्यादा फायदेमंद होती हैं। ग्रीन टी पीना सेहत के लिए फायदेमंद भी हैं। लेकिन कई लोग ऐसे भी जिन्हें ग्रीन टी न पीने की सलाह दी जाती हैं। क्योंकि ग्रीन टी ऐसे लोगो को फायदा पहुचाने की बजाये नुकसान ही पहुचाने लगती हैं। आइये जानते हैं की किन लोगो को ग्रीन टी पीने से परहेज़ करना चाहिए। मतलब की कौन सी बीमारियाँ होने पर ग्रीन टी नहीं पीना चाहिए।

अगर इन बिमारियों के हैं मरीज़ तो ग्रीन टी न पीजिये :-

■ एनीमिया के रोगी

अगर आपके ब्लड में आयरन की कमी हैं यानी की एनीमिया की बीमारी से पीड़ित हैं। तो आपको ग्रीन टी पीने से बचना चाहिए। क्योंकि इसका सेवन करने से भोजन में मौजूद आयरन शरीर तक पहुच ही नहीं पाता हैं। इससे एनीमिया की बीमारी और भी ज्यादा गंभीर हो जाती हैं।

■ अनियमित दिल की धड़कन होने पर

ग्रीन टी में फ़िल्टर कैफीन होती हैं। जिससे अनियमित हार्ट बीट की समस्या पैदा हो सकती हैं। इससे हार्ट मसल्स सिकुड़ सकती हैं। इसलिए जिन लोगो को हार्ट बीट अनियंत्रित रहती हैं, उन्हें तो बिलकुल भी ग्रीन टी का सेवन नहीं करना चाहिए।

जरूर पढ़े :- हार्ट बीट रेट असामान्य हैं तो इसकी वजह यह होती हैं। 

■ डायबिटीज के मरीज़

आपको जानकर हैरानी होगी की डायबिटीज के मरीजों को ग्रीन टी नहीं पीनी चाहिए। यह आपकी बॉडी में ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित कर देती हैं। जिससे उन्हें चक्कर आना, सीने में जलन होना और घबराहट महसूस होना जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए डायबिटीज से पीड़ित हैं तो ग्रीन को पीने से परहेज़ करे।

■ नींद न आने वाले लोगो को

अगर आप अनिंद्रा के मरीज़ हैं तो आपके लिए भी ग्रीन टी अच्छी नहीं हैं। दिमाग से एक ऐसा केमिकल निकलता हैं, जिससे नींद आने में मदद मिलती हैं। जिन लोगो को पहले से नींद न आने की बीमारी हैं, उन्हें तो भूल कर भी ग्रीन टी नहीं पीना चाहिए।

■ बच्चे न पिए

ग्रीन टी बच्चों के लिए भी अच्छी नहीं हैं। इसमें टैनिन होता हैं जो प्रोटीन और फैट को सोखने से रोकता हैं। जिससे बच्चों के शारीरिक विकास में रुकावट आती हैं।

■ हाई ब्लड प्रेशर के मरीज़

ग्रीन टी को पीने से हार्ट रेट तेज़ हो जाता हैं। इसलिए हाई बी.पी. के पेशेंट को ग्रीन टी का सेवन न करने की सलाह दी जाती है।

जरूर पढ़े :- हाई ब्लड प्रेशर होने पर क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए?

■ प्रेग्नेंट लेडीज

गर्भवती स्त्रियों को ग्रीन टी नहीं पीनी चाहिए। क्योंकि इसमें मौजूद कैफीन आपके ब्लड से पास हो कर सीधे बच्चे के खून में मिक्स हो सकता हैं, जिससे होने वाले बच्चे को नुकसान हो सकता हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

आलू का जूस पीने के फायदे
प्रेगनेंसी के समय उल्टी रोकने के घरेलु नुस्खे और उपाय।
याददाश्त (स्मरण शक्ति) बढ़ाने के 23 असरदार घरेलु नुस्खे, उपाय और तरीके जानिए।
स्तनपान करवाना माँ के लिए भी होता हैं अच्छा.
दांतों को स्वस्थ्य रखने के लिए भूल कर भी न करे यह गलतियाँ.
फवा बीन्स (सेम) खाने के फायदे.
ठंडे पानी से नहाने के फायदे क्या हैं और हमें इससे ही क्यों नहाना चाहिए?
मजबूत मसल्स बनाने के लिए जरूरी हैं इन विटामिन का सेवन।
सूखा नारियल (गरी) खाने के फायदे जानिए।
एवोकाडो जूस के साथ खीरे का जूस मिला कर पीने के फायदे।
नमक कम खाने से सेहत को होते हैं यह बेहतरीन फायदे।
बॉडी में विटामिन K की कमी से होते हैं यह नुकसान।