ग्लोइंग स्किन पाने के लिए जरूर अपनाए यह 20 उपयोगी टिप्स।

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए जरूर अपनाए यह 20 उपयोगी टिप्स।

अगर आप ग्लोइंग और साफ स्किन पाना चाहती है तो आपको कुछ टिप्स को फॉलो करने की जरूरत हैं। आज हम आपके लिए लेकर आये हैं ऐसे उपयोगी टिप्स और उपाय जिन्हें अजमा कर आप चमकदार और दाग-धब्बे रहित त्वचा पा सकते हैं।

ग्लोयिंग स्किन पाने के लिए आपको फेसिअल करवाने की भी जरूरत नहीं हैं, बस थोड़े से अपने खान-पान में ध्यान देकर आप इसे प्राप्त कर सकती हैं। और तो और कई लड़कियां ख़ूबसूरत और चमकदार त्वचा पाने के लिए बाज़ार में मिलने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल करती हैं। जिससे आपकी स्किन कुछ दिनों के लिए ग्लोयिंग तो हो जाती हैं, लेकिन उसके बाद यह खराब दिखने लगती हैं।

अगर आप बिना किसी साइड-इफ़ेक्ट के नेचुरल तरीके से त्वचा को चमकदार और ख़ूबसूरत बनाना चाहती हैं तो नीचे दिए गये घरेलु नुस्खे, उपाय और तरीको का इस्तेमाल करे। इससे आपकी त्वचा साफ़, दाग-धब्बे रहित और ग्लोइंग हो जाती हैं।

ग्लोइंग और क्लियर स्किन पाने के लिए 20 उपयोगी टिप्स

1. टमाटर के सेवन से बुढ़ापा जल्दी नहीं आता हैं। इसलिए टमाटर का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए। यह स्किन को फ्री रेडिकल्स सेल्स के डैमेज से बचाता हैं और स्किन को ग्लोइंग बनाता हैं।

2. ग्रीन टी हर्बल चाय हैं जो सनबर्न को दूर करने के साथ ही त्वचा को दाग-धब्बो से निजात दिलाती हैं। इसलिए त्वचा को ख़ूबसूरत और चमकदार बनाने के लिए ग्रीन टी का सेवन जरूर करे।

3. अंडे को खाने से न सिर्फ शारीरिक विकास होता हैं, बल्कि यह स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होता हैं। अंडे को खाने से त्वचा चमकदार बनती हैं।

4. आँखों के नीचे काले घेरे को दूर करने के लिए  Under Eye Cream लगाये, लेकिन यह क्रीम अच्छी क्वालिटी की होनी चाहिए।

5. त्वचा को सुन्दर बनाने के लिए ढेर सारा पानी पीजिये। इससे शरीर की अंदरूनी सफाई हो जाती हैं और शरीर से ज़हरीले पदार्थ पेशाब और पसीने के जरिये बाहर निकल जाते हैं।

6. धुप में जाने से पहले सनस्क्रीन लगाए। क्योंकि सूर्य की तेज़ किरणे त्वचा की रंगत को खराब करती हैं।

7. दाल खाए, क्योंकि इसमें प्रोटीन होता हैं जो नए सेल्स बनाने का काम करता हैं। इसे खाने से स्किन ग्लोइंग होती हैं।

8. मछली का सेवन जरूर करे, क्योंकि इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड होता हैं जो त्वचा के लिए बहुत ही जरूरी माना गया हैं।

9. स्किन में नमी बरकरार रखने में एवाकाडो फल का जूस पीजिये। यह स्किन को अन्दर से चमकदार बनाता हैं।

10. महीने में सिर्फ 1 या 2 बार ही फेसिअल करवाए। इससे आपकी स्किन यंग, फ्रेश और हेल्दी रहती हैं।

11. स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाये रखने के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड की जरूरत होती हैं। यह आपको अखरोट से आसानी से मिल जाता हैं। इसलिए अखरोट को खाना आपकी त्वचा के लिए लाभकारी रहेगा। इसके अलावा आप अखरोट के तेल से त्वचा की मालिश करे, इससे आप लम्बे समय तक जवां दिखाई देते हैं।

12. अपने स्किन पर करीब 10 मिनट तक मॉइस्चराइजर लगा कर मसाज करे। चेहरे पर गोलाई में मसाज करे।

13. संतरा स्किन को चमकदार बनाने के लिए जाना जाता हैं। इसलिए स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए ऑरेंज जूस पीजिये। इसके आलवा संतरे के छिलकों को सूखा कर पेस्ट बना कर इस्तेमाल करे। यह आपकी त्वचा को चमकदार बना देता हैं।

14. सूर्य की किरणे आँखों के आसपास की स्किन को डैमेज कर देती हैं। इसलिए इससे बचने के लिए sunglasses और गोगल्स का इस्तेमाल करे।

15. स्किन को स्क्रबर से स्क्रब करने से नयी स्किन आती और पुराने दाग-धब्बे हल्के दिखाई देने लगते हैं। हफ्ते में 2 बार स्क्रब करे।

16. हर दिन 2 गिलास ताज़े फलो का जूस पीने से स्किन को पोषण मिलता हैं, जिससे स्किन ग्लो करने लगती हैं।

17. केले को मैश करे और इसमें शहद और निम्बू की कुछ बूंदे डाले। इस पेस्ट को गर्दन और चेहरे पर 15 मिनट तक लगा रहने दे। फिर इसे पानी से धो ले। इस नुस्खे का इस्तेमाल तकरीबन 1 हफ्ते तक दिन में 1 बार जरूर करे। इससे त्वचा चमकने लगती हैं।

18. अपनी दिनचर्या में निम्बू का इस्तेमाल जरूर करे। क्योंकि इसमें विटामिन सी होता हैं जो शरीर को detox करता हैं। निम्बू के रस को आप चाहे तो सलाद में छिड़क कर या फिर गर्म पानी में निचोड़ कर पी सकते हैं।

19. त्वचा को सुन्दर और साफ़ बनाने के लिए अनार का जूस पीजिये। अनार में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं जो चोट खरोच को जल्दी भरने में मदद करते हैं। इसका जूस पीने से शरीर में खून की वृद्धि होती हैं, जिससे आपकी त्वचा लाल दिखाई देने लगती हैं।

20. अगर ऑफिस में ज्यादा काम के चलते आप रात को देर तक जागते हैं और सुबह आपकी नींद पूरी नहीं हो पाती हैं तो इससे आपकी स्किन पर बुरा असर पड़ता हैं। इसलिए आपको रोजाना कम से कम 8 घंटे की एक अच्छी नींद लेने की जरूरत हैं।







अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *