घबराहट और बेचैनी होने पर इन टिप्स को जरूर अजमाए।

घबराहट दूर करने के तरीके, उपाय और टिप्स

बार-बार मन में घबराहट और बेचैनी होना भी अच्छी बात नहीं हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा होता हैं तो आप डिप्रेशन के मरीज़ भी बन सकते हैं। इससे आपकी जिंदगी पर काफी बुरा असर पड़ता हैं। हमारे आसपास के लोग और फिर कई काम ऐसे हैं जो हमारे मन में घबराहट और बेचैनी को पैदा करते हैं। लेकिन हमें ऐसे लोगो को ऐसे कामों से डरना नहीं चाहिए और न ही किसी प्रकार की चिंता करनी चाहिए।

हमें हमेशा पॉजिटिव सोचना चाहिए। अगर आप भी बेचैनी और घबराहट महसूस करते हैं, और आपका जी बार-बार घबराता हैं तो निचे बताये गये टिप्स को जरूर फॉलो करे। इससे मन को शांत रखने में काफी ज्यादा मदद मिलती हैं।

बेचैनी और घबराहट दूर करने के तरीके :-

■ मन की बात जरूर शेयर करे

अगर आपके मन में कोई बात बहुत ज्यादा परेशान कर रही हैं तो इस बात को अपने प्रिय दोस्त के साथ जरूर शेयर करे। क्योंकि जब आप अपने मन की बात किसी से शेयर कर लेते हैं तो आपका मन शांत हो जाता हैं। इससे आपको हो रही घबराहट भी कम होने लगती हैं। इसलिए मन की बात मन में न रखे।

■ खुद के लिए टाइम निकाले

खुद के लिए टाइम निकालने का अर्थ यह नहीं की आप खुद को अकेला किसी कमरे में बंद करले। बल्कि आप उन कामों को करे, जिन्हें करने में आपको आनंद आता हैं, जैसे की आप अपने मनपसंद गाने सूने, योग करे, पेंटिंग करे, डांस करे या फिर बाहर कंही घूमने के लिए जाये।

■ थिंक पॉजिटिव

अगर आपके दिमाग में बार-बार नेगेटिव ख्याल आते हैं तो उन ख्यालों को पॉजिटिव सोच के जरिये खत्म करदे। यह काम करना थोडा मुश्किल हैं, लेकिन पॉजिटिव सोचते रहने से आपकी सारी टेंशन काफी हद तक कम हो जाती हैं। इससे आप खुद को काफी शांत महसूस करते है।

जरूर पढ़े :- खुद को मोटीवेट करने के तरीके और उपाय।

■ अच्छी तरह से भोजन करे

घबराहट दूर करने के लिए आप अपनी डाइट का विशेष ख्याल रखे। आपको खाना छोड़ने की जरूरत नहीं हैं। बल्कि आप सही टाइम पर खाना खाए और एक हेल्दी बैलेंस डाइट लेना न भूले। दिन भर बिजी रहते हैं तो अपने पास हेल्दी स्नैक रखे और उन्हें खाए। हेल्दी डाइट लेते रहने से भी जी घबराना और बेचैनी जैसी समस्याओं से मुक्ति मिलती हैं। आप इस बात को जरूर मानते हैं की आपका मनपसंद खाना आपके मूड को कैसे हैप्पी बना देता हैं।

■ हर चीज़ पर नियन्त्रण नहीं रखा जा सकता हैं

अपने स्ट्रेस को समाप्त करने के लिए आप अपने मन को यह समझाये की हर चीज़ आपके बस में नहीं हैं। मतलब की आप हर चीज़ को कण्ट्रोल नहीं कर सकते हैं।

■ कॉफ़ी और शराब कम पिए

जो लोग कॉफ़ी या शराब ज्यादा पीते हैं, उन्हें पैनिक अटैक और घबराहट सबसे ज्यादा होती हैं। ऐसे में इन समस्याओं से बचने के लिए इनका सेवन कम ही करे।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

गर्मियों के दिनों में ठंडक देते हैं यह फल, जरूर खाए।
प्रेगनेंसी के समय इन बातों का जरूर रखे ख्याल।
वजन कम करने के आंवले का सेवन करने के असरदार तरीके।
हँसने मुस्कुराने के फायदे.
किस उम्र के बच्चे को कितना दूध पीना चाहिए?
जानिए दातुन के बारे में, इसके फायदे और इसे कैसे करना चाहिए?
हाथ से ही भोजन क्यों खाना चाहिए, इसके फायदे क्या हैं?
टेलकम पाउडर के नुकसान के बारे में जानकर आपको हैरानी होगी!
बासी खाना क्यों नहीं खाना चाहिए और इससे सेहत को क्या नुकसान होते हैं?
काले नमक वाला पानी पीने से होते हैं यह फायदे।
अरहर की दाल के घरेलू नुस्खे और उपाय, और इसे खाने के फायदे।
तेज़ पत्ते के तेल के फायदे और इसे बनाने का तरीका।