घर और किचन से आने वाली बदबू को दूर करने के तरीके जानिए।

किचन और घर से आने वाली दुर्गन्ध को मिटाने के तरीके.

शायद ही दुनिया का कोई ऐसा इंसान होगा, जो यह चाहेगा की उसके घर से बदबू आये। क्योंकि अगर घर से गंदी स्मेल या बदबू आती हैं तो इससे घर में रहने वाले लोग परेशान होने लगते हैं। जबकि घर साफ़-सुथरा और भीनी-भीनी खुशबू वाला हो तो इसमें रहने वाले लोगो का मूड हमेशा अच्छा रहता है। जबकि जिस घर में गंदी महक यानी बदबू आती हैं, उनमें रहने वाले लोगो का भी मूड अकसर खराब ही देखा जाता हैं।

हम आपको यह नहीं कह रहे है की आप अपने घर को गंदा रखते है। बल्कि घर में कुछ चीज़ों के कारण भी बदबू आने लगती हैं। ऐसे में घर से आने वाली दुर्गन्ध को दूर करने के तरीके जानने की जरूरत हैं। आइये जानते हैं की घर से आने वाली बदबू को खत्म करने की टिप्स और उपाय क्या हैं।

घर की बदबू मिटाने के लिए कुछ उपयोगी तरीके :-

■ बाथरूम को हमेशा ड्राई रखना चाहिए

अगर आपका बाथरूम हमेशा गीला रहता हैं तो इससे काफी ज्यादा दुर्गन्ध आने लगती हैं। इसलिए बाथरूम में पानी को खड़ा न होने दे। बल्कि झाड़ू लगा कर पानी को निकाल दे। साथ ही बाथरूम की खिड़कियाँ खोल दे, जिससे बाथरूम में नमी सूख जाये।

■ बाथरूम का दरवाजा बंद रखे

बाथरूम से अगर बुरी स्मेल आती रहती हैं तो एक तो अपने बाथरूम का दरवाजा हमेशा बंद करके रखे। दुसरा आप बाथरूम में एयर फ्रेशनर का इस्तेमाल जरूर करे। बाथरूम का डोर हमेशा बंद करके रखने से उसकी गंदी दुर्गन्ध पुरे घर में फैलने से बच जाती हैं।

जरूर पढ़े :- बाथरूम के लिए जरूरी वास्तु टिप्स, जिससे घर में आती सुख-शांती।

■ घर में सूरज की रौशनी आने दे

सूर्य की रौशनी अगर घर में आती हैं तो इससे भी घर में आने वाली बदबू समाप्त हो जाती है। कई बार लकड़ी के फर्निचर, गद्दे, तकिये आदि से भी दुर्गन्ध आने लगती है। ऐसे में इन चीजों को कुछ समय के लिए धूप में जरूर रखे।

■ प्रतिदिन कूड़े का निपटारा करे

किचन से ज्यादा दुर्गन्ध आती हैं तो इसे दूर करने के लिए रोजाना किचन से कूड़े को बाहर निकाल कर फेंके। अगर किचन में एक दिन से ज्यादा कूड़ा जमा होगा तो इससे किचन से गंदी महक आने लगती हैं।

■ खाने को खुला न छोड़े

किचन से स्मेल न आये, इसके लिए आप प्रत्येक भोज्य पदार्थ को ढक कर रखे। अगर किचन से बदबू आने लगी हैं तो एक्जास्ट फैन को ऑन कर दे।

■ शू रैंक को बंद रखना

आपको ऐसे शू रैंक को खरीदना चाहिए जो पूरी तरह से बंद हो जाता हो। अगर आपके पास ऐसा शू रैंक नहीं हैं, तो इसमें बदबूदार जूते या मोज़े भी न रखे। इससे भी बदबू फ़ैल जाती है।

जरूर पढ़े :- घर के अंदर जूते-चप्पल क्यों नहीं ले जाने चाहिए? जानिए इसके पीछे जुड़े हुए वैज्ञानिक और धार्मिक कारण।

■ बंद डस्टबिन का इस्तेमाल करे

आप चाहे डस्टबिन को घर के किसी भी कोने में क्यों न रखते हो। लेकिन आपकी कोशिश यही होनी चाहिए की बंद होने वाला डस्टबिन होना चाहिए। क्योंकि खुले मूंह वाले डस्टबिन का इस्तेमाल करने से बदबू पुरे घर में फैल जाती है।

■ सुगन्धित महक वाले फिनायल से पोछा लगाए

नार्मल फिनायल और साबुन के इस्तेमाल करने की बजाये खुशबूदार फ्लेवर वाले फिनायल का यूज़ करे। इससे भी घर से भीनी-भीनी खुशबू आने लगती है।

■ बंद लौंड्री बैग का प्रयोग करे

अपने गंदे कपड़ों को ऐसे भी बाथरूम में न रखे, बल्कि उसे बंद या जिप लगे हुए लांड्री बैग में रखे। इससे कपड़ों से आने वाली बदबू घर में नहीं फैलती हैं।

रसोई से आने वाली स्मेल को दूर करने का तरीका :-

कई बार आपके किचेन से भी दुर्गन्ध आने लगती है। किचन से आने वाली बदबू को खत्म करने के लिए निचे बताये गये टिप्स को जरूर अजमाए। इससे किचन से बासी और गंदी बदबू दूर भाग जाती है।

किचन में खाना पकाने के बाद कई बार मसालों से भी महक आने लगती हैं। किचन से महक निकालने के ल्लिये कुछ जरूर उपाय को जानिए।

► नींबू पानी का इस्तेमाल करे

अगर रेफ्रीजरेटर यानि फ्रिज से बदबू आने लगी हैं तो किचन में नींबू पानी से भरा हुआ कटोरा रख दे। इससे रसोई से आने वाली बदबू ख़त्म हो जाती है।

► सिरके के प्रयोग से दुर्गन्ध दूर भगाए

सिरके के इस्तेमाल से भी किचेन से आने वाली दुर्गन्ध दूर हो जाती हैं। पोछा लगाते समय वाइट विनेगर की 2 बूंदे डाल दे, फिर इससे साफ करे।

► संतरे के छिलके वाला पानी

एक बाउल में एक कप पानी ले और इसे धीमी आंच पर गर्म करे। फिर इसी पानी में संतरे के छिलके मिक्स कर दे। इसे तकरीबन 2 मिनट तक उबाले। फिर इसमें दालचीनी मिक्स करदे। आप चाहे तो इसमें इलायची भी मिला सकते हैं। इस पानी से किचेन से आने वाली बदबू दूर भाग जाती है।

जरूर पढ़े ;- संतरे के छिलके के फायदे जानिए।

► सुगर सोप

सी फूड को बनाने के बाद अगर रसोई और हाथों से स्मेल आने लगी है। तो सुगर सोप से हाथों को धो कर साफ करे। सुगर सोप को किचेन में रखे, इससे भी किचन से आने वाली दुर्गन्ध मिट जाती हैं।

► बेकिंग सोडा का प्रयोग करे

बेकिंग सोडा के प्रयोग से भी बदबू से छुटकारा पाया जा सकता हैं। इसके लिए खाना पकाने वाली जगह पर बेकिंग सोडा का छिड़काव करे। इससे बदबू दूर होती हैं। साथ ही किसी चीज़ के जलने से आने वाली बदबू भी समाप्त हो जाती हैं।

► टोस्ट की मदद से स्मेल बाहर निकालना

यह शायद आपको कुछ अजीब लगे, परन्तु टोस्ट की खुशबू से रसोई से आने वाली गंदी महक ख़त्म हो जाती हैं। इसके लिए टोस्ट निकाल कर किचन में ऐसे ही खुला रख दे।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...