घर की सजावट के लिए 8 उपयोगी टिप्स.

Home decoration tips in Hindi.

सभी लोग अपने घर को अच्छी तरह से सजाना चाहते हैं। आइये जानते हैं घर को कैसे सजाये? घर की सजावट करने के लिए क्या करना चाहिए? मतलब की घर सजाने के आसान टिप्स और तरीके जानते हैं।

घर की सजावट करने के उपयोगी टिप्स :-

1. अगर आपको कोई एक रंग ज्यादा पसंद हैं और आप पुरे घर में सभी चीज़े और सजावट के लिए जरूरी चीजों को उसी रंग में इस्तेमाल कर रहे हैं तो इससे आप अपने घर की खूबसूरती को ख़राब कर रहे हैं। अगर घर को आकर्षित दिखाना चाहते हैं तो घर में अन्य रंगों का भी इस्तेमाल जरूर करे।

जरूर पढ़े : रंगों के बारे में मज़ेदार जानकारी और रोचक तथ्य।

2. अगर आप नया फर्नीचर खरीदने के बाद पुराने फर्नीचर को घर से बाहर निकाल देना चाहते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दे की पुराने फर्नीचर को घर के किसी कोने में रखने से यह घर के उस कोने को विंटेज लुक दे सकता हैं। लेकिन शर्त बस इतनी हैं की इसे सही जगह पर रखा जाये।

3. घर का साइज़ देख कर ही फर्नीचर खरीदना चाहिए। शोरूम में रखा हुआ फर्नीचर देखने में अच्छा लग रहा हैं। इस बात को ज्यादा तवज्जो देने की बजाये इसका ख्याल रखे की क्या वह फर्नीचर आपके घर के कमरो में फिट बैठेगा।

4. सोफे और दीवान पर कई बार ज्यादा कुशन के इस्तेमाल से घर की सजावट फीकी हो जाती हैं। इससे एक तो बैठने के लिए जगह कम हो जाती हैं, साथ ही यह देखने में भी अच्छे नहीं लगते हैं।

5. फर्नीचर, दीवारे और पर्दों का चयन करते समय इनके कलर पर विशेष ध्यान देना चाहिए। एक साथ लाउड कलर या बिना किसी कॉम्बीनेशन के फर्नीचर का इस्तेमाल करने से बचे।

6. घर में रोशनदान का होना जरूरी हैं। क्योंकि घर की खराब लाइटिंग घर की सजावट को खराब कर सकती हैं। इसलिए घर में रोशनदान और लाइटिंग का अच्छा प्रबंध होना जरूरी हैं।

7. जिन चीजों को आवश्यकता नहीं हैं, उन्हें शौक के रूप खरीदने से एक तो आपकी जेब पर भारी पड़ता हैं, दुसरा घर की लुक भी बेकार हो सकती हैं। घर सजाने के लिए यह जरूरी हैं की सिर्फ उतनी ही चीजों का इस्तेमाल करे, जितनी की जरूरत हो।

8. अगर आप घर को सजाने के लिए पुरे कमरे को सुंदर-सुंदर चीज़ों से भर देते हैं, तो यकीन मानिए आप गलती कर रहे होते हैं। क्योंकि ज्यादा भरे हुए कमरे छोटे दिखाई देने लगते हैं, साथ ही ऐसे रूम में रहने से आराम भी अच्छा महसूस नहीं हो पाता हैं। याद रखे कुछ ज्यादा सुंदर दिखाई देने के लिए ज्यादा चीजों की जरूरत नहीं होती हैं। कभी-कभी थोड़ी सी चीज़े ही सुन्दरता को ज्यादा बढ़ा देती हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

नया स्मार्टफोन खरीदने से पहले इन बातो का ख्याल रखे.
एक ही सिम में चल सकते हैं 4 व्हाट्सएप अकाउंट, जानिए कैसे
स्मार्टफोन को सुरक्षित रखने के टिप्स.
ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करते समय इन बातों का रखे ख्याल...
दांतों को सफेद बनाने से पहले याद रखे यह बातें।
स्मार्टफोन के रेडिएशन से बचने के टिप्स और तरीके.
Whatsapp के स्पेशल ट्रिक्स शायद ही आप जानते हो?
ट्रेडमिल पर रनिंग करते समय बरते यह सावधानियां।
चांदी के गहने घर में कैसे साफ़ करे?
घर से चींटियो को भगाने के 16 अचूक घरेलु नुस्खे और उपाय।
किचन की टाइल्स पर लगी हुई जंग को हटाने के उपाय जानिए।
टोमेटो केचप के यह उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय जानते हैं आप?