जानिए किस जानवर को घर में पालने से कौन सा सुख प्राप्त होता हैं?

घर में कौन से जानवर पालने चाहिए? कौन से जानवर घर में सुख, समृद्धि और खुशहाली लाते हैं? कौन से जानवरों को पालना ज्योतिष के अनुसार शुभ हैं?

वैसे तो घर में अलग-अलग तरह के जानवर पालने से घर में अलग-अलग सुख प्राप्त होने लगते हैं। घर में पाले जाने वाले यह पालतू जानवर घर में विभिन्न सुख लाने का कारण बनते हैं। ऐसे में लोगो को जरूर जानना चाहिए की घर में कौन सा जानवर पालने से कौन सा सुख प्राप्त होता है।

जैसे की ज्यादातर लोग अपने घरों में कुत्ता, बिल्ली, कछुआ, खरगोश, गिलहरी जैसे जानवरों को पालते हैं। कई लोग इन पालतू जानवरों को अपने शौक की वजह से घर में रखते हैं, लेकिन ऐसा करना ज्योतिष के अनुसार अशुभ भी हो सकता हैं। कई जानवर ऐसे भी जिन्हें घर में पालने से अशुभ फल प्राप्त होने लगते हैं, जिससे आपको और आपके परिवार को मानसिक, शारीरिक और आर्थिक समस्याएं परेशान कर सकती हैं। जबकि ज्योतिष की माने तो कुछ जीव यानि पशु-पंछी ऐसे भी होते हैं, जिन्हें पालने से घर में खुशहाली आने लगती हैं।

आज के लेख में घर में कौन से जानवर पालने चाहिए, इसके बारे में चर्चा करेंगे। क्योंकि विभिन्न प्रकार के जानवर घर में विभिन्न तरह की नेगेटिव और पॉजिटिव एनर्जी लेकर आते हैं। जानिए घर के अंदर कौन सा जानवर रखना, ज्योतिष के अनुसार शुभ माना जाता हैं। कौन से जानवर को पालने से कौन सा सुख प्राप्त होगा?

घर में इन जानवरों को पालना होता हैं शुभ और फलदायक :-

सुनहरे रंग की मछली रखने से

चाइनीज़ वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में सुनहरे रंग की मछली को पालने से जीवन सुखमय रहता हैं। सुनहरे रंग की मछली को घर में रखने से सौभाग्य में वृद्धि होती हैं। जानकारों की माने तो मछली घर में रखने से घर में शान्ति होने लगती हैं। परिवार के सदस्यों में क्लेश और झगड़े ख़त्म होने लगते हैं।

घर में तोता पालना

ज्योतिषियों की माने तो घर में तोता पालने से घर में आने वाली परेशानियों को यह तोता पहले से ही जान लेता हैं। तोता घर में होने वाली अनहोनी को पहले से पहचान लेता हैं।

घर में खरगोश पालना

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में खरगोश रखने से घर में समृद्धि आती हैं। घर में खरगोश पालने से यह संतान के लिए शुभ होता हैं। घर में खरगोश के रहने से यह बच्चों के लिए शुभदायक होता हैं।

कुत्ता पालने का फायदा

हिन्दू मान्यताओं के अनुसार काला कुत्ता भैरव का सेवक हैं। ऐसे में घर में कुत्ता पालने से और उसे रोज खाना खिलाने से घर में धन की कमी नहीं होती हैं। ज्योतिष के अनुसार घर में कुत्ता रखने से धन की प्राप्ति होती हैं और आपके घर में पैसो की कमी दूर होती हैं।

घर में घोड़ा पालने से

वास्तु शास्त्र घोड़े को ऐश्वर्य का प्रतीक मानता हैं। ऐसे में घर में घोड़ा पालना या घोड़े का चित्र रखना शुभ हैं।

मेंढक रखना

वास्तु के अनुसार घर में मेंढक रखने से या फिर घर में पीतल का मेंढक बना कर रखने से बीमारियाँ घर से कोसो दूर रहती हैं। रोजाना सुबह ऑफिस जाने से पहले पीतल के मेंढक को देख कर घर से बाहर निकलना शुभ माना जाता हैं। घर में पीतल का मेंढक रखने से घर के लोग हमेशा स्वस्थ्य रहते हैं।

घर में कछुआ रखना

हिन्दू धर्म में कछुआ बहुत ही शुभ माना जाता हैं। क्योंकि कछुआ भगवान विष्णु के दसावतार में से एक हैं। इसलिए घर में कछुआ रखने से लक्ष्मी जी जल्दी प्रसन्न हो जाती हैं। घर में तांबे के धातु से बना हुआ कछुआ रखने से सुख, वैभव और धन की प्राप्ति होती हैं। इससे घर में कभी भी पैसों की तंगी नहीं आती हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...