घर से मक्खी भगाने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।

घर से मक्खी भगाने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।

गर्मी का मौसम आते ही मक्खियाँ आपको परेशान करने लगती हैं। घरेलु मक्खी को बहुत ही खतरनाक जीव माना जाता हैं, क्योंकि यह कचरे और गन्दी जगहों पर बैठती हैं। चाहे यह मक्खी आपको काटती न हो, लेकिन यह जब किसी के शरीर के आस पास या कानो के आसपास मंडराती हैं तो आपको बहुत ही अजीब सा लगता हैं और आपको खुजली भी होने लगती हैं और आप इन्हें घर से बाहर भगाना चाहते हैं। वैसे भी यह घरेलु मक्खियाँ जब गन्दी चीजों पर बैठती हैं तो बैक्टीरिया इनके पैरो पर चिपक जाते हैं, और जब फिर मक्खी आपके खाने पीने वाली चीजों पर बैठकर उन्हें दूषित कर देती हैं। और जब आप उन दूषित खाने को खाते हैं तो बीमार हो जाते हैं।

इसलिए मॉडर्न साइंस भी मक्खी को खतरनाक जीवो की श्रेणी में रखता हैं। क्योंकि यह सबसे ज्यादा बीमारियाँ फैलाती हैं। इसलिए इन मक्खियों को अपने घरो से दूर भगा देने के जरूरत हैं। आज के लेख में हम मक्खी को घर से दूर भगाने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय आपको बताएँगे। आइये जानते हैं मक्खी मारने (भगाने) के घरेलु तरीके और उपाय। Home Remedies for get rid housefly in Hindi. Fly rid from home (Tips in Hindi)

मक्खी भगाने के घरेलु नुस्खे और उपाय :-

1. एक कटोरे में थोड़ा सी सिरका डालिए और उसमे थोड़ा सा डिटर्जेंट भी मिक्स करे। मक्खियाँ उसमे आकर्षित हो कर आने लगेंगी और फिर वे कटोरे से बाहर नहीं आ पाती हैं।

2. Fly Insect किलर मशीन मक्खी मारने का बहुत ही आसान तरीका हैं। यह बिजली से चलने वाली मशीन होती हैं जो मक्खिओं को अपने में फंसा कर उन्हें मार देती हैं।

3. थोड़े से लौंग ले और उन्हें सेब में चुभोये और फिर इस सेब को मक्खियों वाली जगह पर रख दे। कुछ ही देर में वहां से सभी मक्खियाँ भागने लग पड़ती हैं।

4. मक्खियों को घर से बाहर भगाने का सबसे आसान उपाय यह हैं की आप कमरे में पंखा चलाये। इससे आपको कुछ भी नहीं करना पड़ता हैं और जब आप पंखे के बटन को ऑन करते हैं तो हवा के कारण कमरे में रहने वाली सारी मक्खियाँ उड़ जाती हैं।

5. रिसर्च कहते हैं की ग्रीन एप्पल लिक्विड सोप मक्खियों को अपनी तरफ आकर्षित करते हैं। 2 चम्मच ग्रीन एप्पल लिक्विड सोप को एक जार में डालिए और उसके ऊपर कुछ इंच तक पानी भर लीजिये। मक्खियाँ ग्रीन एप्पल लिक्विड सोप की सुगंध से जार में आ कर गिरने लगती हैं और पानी में वह डूब कर मर जाती हैं। इस तरह से आप मक्खियों को बहुत ही आसानी से मार सकते हैं।

6. अल्ट्रा वायलेट ट्रैप मक्खियों को अपनी ओर एट्रेक्ट करता हैं। जिससे मक्खियाँ उसके ऊपर आकर बैठने लगती हैं। और जब मक्खियाँ उसपर जैसे ही बैठती हैं तो तुरंत मर जाती हैं। इसलिए मक्खी मारने के लिए यह सबसे आसान तरीका माना गया हैं।

7. तुलसी का पौधा भी मक्खियों को घर से भगाने के लिए जाना जाता हैं। इसलिए घर में तुलसी का पौधा जरूर लगाना चाहिए, इससे घर की मक्खियाँ बाहर भाग जाती हैं। इसके अलावा आप टकसाल, लैवेंडर और गेंदे के पौधे भी लगा सकते हैं।

8. कपूर मक्खियों को घर में आने से रोकता हैं। इसके लिए कमरे में थोड़ा सा कपूर जलाये और पुरे कमरे में उसका धुआं करे। कपूर की महक से मक्खियाँ घर से बाहर भागने लगती हैं।

9. स्क्रीनिंग से आप अपने घर में मक्खियों को दाखिल होने से रोक सकते हैं। स्क्रीनिंग घर को उचित रोशनी देती हैं, जिससे मक्खियाँ घर में नहीं आती हैं।

10. मक्खी मारने के लिए कुछ स्पेशल किस्म के तेल आते हैं, जैसे की निलगिरी, लैवेंडर, पुदीना, लेमन ग्रास आदि। यह एयर फ्रेशनर का भी काम करते हैं, इन्हें घर में छिड़कने से मक्खियाँ घर में नहीं आती हैं।




अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

शास्त्रों के अनुसार खाना खाते समय इन बातों का रखना चाहिए ध्यान
वीट ग्रास (गेंहू के जवारे) के फायदे.
ब्रह्मा की पूजा क्यों नहीं की जाती हैं?
दांतों के बीच में गैप होना क्या हैं इसके मायने ?
इन्टरनेट से कमाई करने के ऑनलाइन तरीके जानिए।
अनानास खाने के फायदे.
गर्मी से राहत दिलाते हैं यह ड्रिंक्स...
खाईये प्रोटीन से भरपूर इन हेल्दी स्नैक्स को और रहिये फिट & फाइन.
जानवरों से जुड़ी 10 रोचक जानकारी और बातें जरूर जानिए।
दांत का दर्द दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।
टाइट कपड़े क्यों नहीं पहनने चाहिए?
सैमसंग के बारे में रोचक जानकारी और तथ्य जरूर पढ़े।
इन चीज़ों को खाने या पीने से होती हैं एसिडिटी की समस्या।
शरीर से फ़ालतू नमक निकालने में मदद करते हैं यह आहार।
अगर आपके पैर हमेशा रहते हैं ठंडे, तो इसकी वजह होती हैं यह।
क्या बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर एक ही चीज़ हैं?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *