गार्डन या घर के सामने से घास ख़त्म करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।

घास नष्ट करने के तरीके

अमूमन गार्डन या घर के सामने घास उग आती हैं। इन घास को आपको माली से कटवाना पड़ता हैं। परन्तु घास फिर दुबारा से उगने लगती हैं। घास के बार-बार उग जाने से आप परेशान हो जाते हैं। लेकिन आपको घास खत्म करने के लिए ऐसे तरीके अपनाने चाहिए, जिससे घास का जड़ों से सफाया हो सके। क्योंकि घास की जड़े इतनी ज्यादा मजबूत होती हैं, की इन्हें मिट्टी से उखाड़ कर निकालने के बावजूद यह अच्छी तरह से बाहर नहीं निकल पाती हैं। यानी की घास को हटाते समय इसकी जडें मिट्टी में ही रह जाती हैं, और नतीजनन घास दुबारा से उग जाती हैं।

लेकिन हम आपके लिए लेकर आये हैं ऐसे घरेलु नुस्खे, उपाय और तरीके, जिनकी मदद से घास को जड़ से ही सफाया किया जा सकता हैं। मतलब की घास को पूरी तरह से नष्ट किया जा सकता हैं, जिससे यह बार-बार नहीं उगेगी। क्योंकि अगर घास को गार्डन या बगीचे से नहीं निकाला गया तो यह अन्य पौधों के विकास में बाधा पैदा करेंगी। आईये जानते हैं घर के सामने, लोन में या फिर गार्डन में से घास को समाप्त करने या इसका सफाया करने के लिए नेचुरल तरीके और उपाय आदि क्या हैं?

गार्डन से घास हटाने के लिए उपयोगी तरीके और उपाय :-

■ सिरका

सिरके के इस्तेमाल से घास को जड़ से नष्ट किया जा सकता हैं। इसके लिए जग में पानी भर ले और इसमें एक कप सिरका मिक्स करले। फिर उसके बाद घास को उखाड़ने के बाद इस सिरके वाले पानी को उसी जगह पर छिड़काव करदे। ऐसा करने से उस जगह पर दुबारा से घास नहीं उगेगी। इस उपाय को उस जगह पर 2 बार जरूर अजमाए, इससे वहां पर खरपतवार भी नहीं उगती हैं।

जरूर पढ़े :- सिरके (विनेगर) के उपयोगी घरेलु नुस्खे, उपाय और इसके फायदे।

■ ब्लीच

ब्लीच का प्रयोग भी घास को हटाने के लिए किया जा सकता हैं। इसके लिए ब्लीच पाउडर ले और इसे घास की जड़ों में डाल दे। इससे घास की जडें खुद ब खुद कट जाती हैं और बाद में अपने आप घास सूख जाती हैं। यह घास को नष्ट करने का काफी सरल तरीका हैं।

■ शराब का इस्तेमाल करे

घास को जड़ से खत्म करने के लिए उसके ऊपर शराब छिड़काव करे। इससे घास पूरी तरह से झुलस जाती हैं और वापिस फिर से नहीं उग पाती हैं।

■ नमक भी उपयोगी

अगर पौधों के आसपास घास ज्यादा उग जाती हो तो घास की जड़ों में नमक डाल दे। इससे घास की जडें गलने लगती हैं और घास दुबारा से उगती नहीं हैं और घास वहां से साफ़ हो जाती हैं।

■ गर्म पानी का प्रयोग

पानी को काफी ज्यादा गर्म करने के बाद इसे घास पर डाले। इससे लोन की घास झुलस जाती हैं और घास को ख़त्म करने में आसानी होती हैं।

■ जमीन को कवर करने वाले पौधे लगाये

ग्राउंड कवर प्लांट जैसे की लक्ष्मण बूटी आदि मिट्टी को पूरी तरह से ढक लेते हैं। साथ ही इससे मिट्टी की उपजाऊ शक्ति भी बढ़ती हैं और घास का भी सफाया हो जाता हैं। यह घास की जड़ों को काट देते हैं और उन्हें दुबारा से उगने नहीं देते हैं।

■ अखबार का इस्तेमाल करे

यह बात आपको जानकर थोड़ी सी अजीब लगे, लेकिन यह बाग़-बगीचों से घास को मिटाने का अच्छा उपाय हैं। इसके लिए अखबार को फोल्ड करले और मोंटी सी लेयर बना ले, फिर इसे घास के ऊपर बिछा दे। ऐसा करने से घास को सूर्य की रौशनी नहीं मिल पाती हैं और वह सूख जाती हैं।

जरूर पढ़े :- अखबार में खाना लपेट कर रखते या खाते हैं तो हो जाये सावधान! 

■ कॉर्न ग्लूटेन मील

अगर आप अपने बगीचे से हमेशा के लिए घास ख़त्म करना चाहते हैं तो आपको कॉर्न ग्लूटेन मील का इस्तेमाल करना चाहिए। यह लोन की खरपतवार को ख़त्म कर देता हैं, साथ ही घास को निकालने का काम करता हैं।

■ बेकिंग सोडा करे कमाल

घास के ऊपर बेकिंग सोडा क डालने से यह पूरी तरह से झुलस जाती हैं। साथ ही इससे मिट्टी को भी कोई नुकसान नहीं होता हैं। गर्मियों के मौसम में उगने वाली घास पर बेकिंग सोडा का छिड़काव करके घास से मुक्ति पायी जा सकती हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

फिटकरी के फायदे जानिए।
आक (मदार) के पौधे के फायदे और घरेलु नुस्खे.
गुड़हल के फूल के फायदे.
शरीर से अनचाहे बाल हटाने के घरेलु नुस्खे और तरीके.
अपच (बदहजमी) दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।
चाय के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय, शायद ही आप इनके बारे में जानते होंगे?
नारियल के तेल के फायदे और इसके घरेलु नुस्खे और उपाय।
सर्दियों के मौसम में एलर्जी से बचने के तरीके और उपाय।
मुल्तानी मिट्टी से होने वाले फायदे के बारे में जानिए।
बवासीर (पाइल्स) के इलाज एवं उपचार के लिए उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।
चिकनगुनिया को दूर करने के लिए उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।
पेट की गर्मी दूर करने के घरेलु नुस्खे, उपाय और टिप्स।