चटनी खाने के फायदे जानिए।

चटनी खाने के फायदे

चटनी खाने से न सिर्फ भोजन का स्वाद बढ़ जाता है। साथ ही इससे सेहत को ढेर सारे फायदे भी होते हैं। चटनी कई किस्म की होती हैं। यानी की भारतीय व्यंजन में कई चीज़ों की चटनी बनाई जाती हैं और बड़े ही चाव के साथ खायी जाती हैं। ज्यादातर लोगो को धनिये की चटनी, पुदीने की चटनी खाने का बहुत शौक होता हैं। अगर आप भारतीय हैं तो बिना चटनी के भोजन की कल्पना आप नहीं कर सकते हैं। चटनी खाने से स्वास्थ्य पर बहुत ही अच्छा असर होता हैं। इससे शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनती हैं और इन्फेक्शन आदि से लड़ने में आसानी होती हैं।

तो बिना देर किये विभिन्न प्रकार की चटनी और इन्हें खाने के फायदे जानते हैं।

चटनी खाने के लाभ :-

■ लहसुन और प्याज की चटनी

लहसुन-प्याज की चटनी को खाने से पेट से जुड़ी समस्याएं जैसे की कब्ज़, बवासीर आदि से छुटकारा पाने में मदद मिलती हैं। लहसुन एंटी-फंगल, एंटी-इन्फ्लेमेंट्री और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरा हुआ हैं। जिस कारण यह कई सारी बिमरियों से निजात दिलाता हैं। लहसुन की चटनी का सेवन करने से ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कम होने लगता हैं। साथ ही डायबिटीज की बीमारी में भी फायदा होता हैं।

■ हरे धनिये की चटनी

भारत में हरे धनिये की चटनी का सेवन सबसे ज्यादा किया जाता हैं। हरा धनिया हाजमे को बढ़ाता है। साथ ही पेट से सम्बंधित समस्याओं से छुटकारा दिलाता हैं। हरे धनिये की पत्तियों में विटामिन सी और विटामिन K प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। यह इन्सुलिन के स्राव को प्रेरित करता हैं, जिससे ब्लड शुगर लेवल कम हो जाता हैं और मधुमेह की बीमारी को कण्ट्रोल करने में मदद मिलती हैं।

जरूर पढ़े :- हरा धनिया खाने के फायदे और इसके उपयोगी घरेलु नुस्खे।

■ टमाटर की चटनी

टमाटर की चटनी के सेवन से विटामिन्स और ग्लूटाथिओन की प्राप्ति होती हैं। जिससे शरीर को काफी ज्यादा लाभ होता हैं। टमाटर की चटनी को नियमित रूप से खाने पर कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचने में भी मदद मिलती हैं। अगर लम्बी उम्र तक स्वस्थ्य रहना चाहते हैं तो टमाटर की चटनी को जरूर खाए।

■ करी पत्ते की चटनी

करी पत्ता यानि मीठी नीम में आयरन और फोलिक एसिड भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। फोलिक एसिड बॉडी में आयरन को सोखने में मदद करता हैं। जिससे शरीर में खून की कमी को दूर करने में आसानी होती हैं। इसलिए अनीमिया के रोगियों को करी पत्ते की चटनी खाने की सलाह दी जाती हैं।

जरूर पढ़े :- करी पत्ता (मीठी नीम) के घरेलु नुस्खे और फायदे।

■ पिरंडई की चटनी

इस चटनी को खाने से पेट की परेशानियां जैसे की एसिडिटी, कब्ज़, बवासीर, पेट के अल्सर आदि को दूर करने में मदद मिलती हैं। क्योंकि बच्चों को पिरंडई थोगायल के रूप में खाना कठिन हैं, इसलिए उन्हें सिर्फ वथल के रूप में खिलाने का प्रयास करे। बच्चों के भोजन में पिरंडई वथल का इस्तेमाल करने से बच्चों के पेट में होने वाली दिक्कतों से निजात पाने में आसानी होती हैं।

■ पुदीने की चटनी

पेट के लिए सबसे फायदेमंद हैं पुदीने की चटनी। यह खाने में टेस्टी तो होती ही है, साथ में पाचन क्रिया को दुरुस्त भी बनाती हैं। इससे गर्मी से निजात पाने में भी मदद मिलती हैं। पुदीने की चटनी को खाने से भूख बढ़ती हैं। साथ ही इससे कब्ज़, उलटी और मिचली आदि भी दूर होती हैं।

जरूर पढ़े :- पुदीने के 30 उपयोगी घरेलु नुस्खे और फायदे।

■ आंवले की चटनी

यह विटामिन सी का भंडार हैं, जिससे इसका सेवन करने से बॉडी की इम्युनिटी बूस्ट हो जाती हैं। आंवले की चटनी को खाने से स्किन से जुड़ी समस्याएं जैसे की कील-मुहांसे, दाग-धब्बे और चेहरे की झुर्रियों आदि से छुटकारा मिलता हैं। आंवले का सेवन करने से पैंक्रियास एक्टिव हो जाते हैं, जिससे इन्सुलिन का स्राव कण्ट्रोल होता हैं और डायबिटीज की बीमारी में लाभ होता हैं। इस बेहतरीन चटनी को खाने से ख़राब कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम किया जा सकता हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

डिप्रेशन से बचने के तरीके एवं उपाय जानिए।
गुलकंद खाने के 8 फायदे जरूर पढ़े.
बच्चों को पीनट बटर खिलाने और खाने के फायदे.
कॉफ़ी या चाय में मक्खन डालकर पीने के फायदे।
केले के पत्ते पर खाना खाने के फायदे।
उड़द की दाल के फायदे, इसके घरेलु नुस्खे और उपाय।
लौकी के जूस में अदरक का जूस मिला कर पीने के फायदे जानिए।
जिम जाने वाले लोगो का ऐसा होना चाहिए खानपान।
छोले (काबुली चना) खाने के फायदे जानिए।
यह फूल देखने में सुंदर होने के साथ सेहत के लिए भी लाभकारी हैं।
जानिए अन्य गिलास के तुलना में कुल्हड़ में चाय क्यों पीना चाहिए?
विटामिन बी के बारे में पूरी जानकारी, इसके फायदे, स्रोत और कमी के नुकसान जानिए।