चांदी के गहने घर में कैसे साफ़ करे?

चांदी के गहने घर में कैसे साफ़ करे?

वैसे तो हर किसी के पास चांदी के गहने जैसे की पायल, बीछुआ, हार, कंगन आदि होता ही हैं। घर में रखी हुयी चांदी काली पड़ने लगती हैं और यह गन्दी दिखाई देने लगती हैं। और धीरे धीरे चांदी अपनी चमक खोने लगती हैं। ऐसे में आज हम आपको चांदी के गहनों को घर पर साफ़ करने के तरीके और उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं। इन तरीको को अपना का आप चांदी के जेवर, गहने और पायल आदि को साफ कर सकते हैं और इनकी खोयी हुई चमक वापिस पा सकते हैं। Tips for cleaning Silver Jewelry at home in Hindi.

घर पर चांदी के गहने, सामान आदि को साफ करने के तरीके :-

1. aluminium foil in bowlचांदी के गहनों और सामान आदि को साफ़ करने के लिए सबसे पहले एक माध्यम आकार का कटोरा लीजिये। फिर इस कटोरे पर फॉयल यानि की एल्युमीनियम की पन्नी अच्छी तरह से चढ़ा ले, जैसे की चित्र में दिखाया गया हैं। एल्युमीनियम फॉयल (पन्नी) आपको बाज़ार से आसानी से मिल जाएगी। और उसके बाद इस कटोरे में गर्म पानी डालिए, फिर इसमें एक बड़ा चम्मच कपड़े धोने वाला डिटर्जेंट डालिये। अब 1 मिनट तक अपने चांदी के गहनों को इस पानी में भिगो कर रखे। फिर उसके बाद इन्हें साफ पानी में रगड़ रगड़ का धोये और फिर सूखा ले।

2. क्या आपको पता हैं की हैण्ड सेनेटाइजर सिर्फ हाथो से कीटाणुओं का सफाया ही नहीं करता हैं, बल्कि इसके इस्तेमाल से आप अपने चांदी की ज्वेलरी को चमका भी सकते हैं। इसकी कुछ बूंदे नर्म कपड़े पर डालिए और इस कपड़े से अपने चांदी के आभूषणों को साफ़ कीजिये।

3. कॉर्न स्टार्च को पानी में घोलिये। इसे गीले कपड़े की मदद से चांदी के जेवर पर लगाये। इसे थोड़ी देर के लिए सूखने दे और फिर इसे रफ टॉवेल से साफ़ करे।

4. क्या आपको पता हैं की आपका टूथपेस्ट भी सिल्वर के गहनों को साफ कर सकता हैं! एक कपड़े पर थोड़ा सा टूथपेस्ट लगाये और अपने चांदी के आभूषणों पर रगड़े और ऐसा कुछ समय तक करे, आपके चांदी के गहने चमकने लगेंगे।

5. अगर चांदी बहुत ज्यादा मैली या गन्दी हो गयी हैं तो टोमेटो केचप आपकी मदद कर सकता हैं। टोमेटो केचप का उपयोग आप आज तक खाने के लिए करते आये हैं। लेकिन क्या आपको पता हैं की टोमेटो केचप आपके चांदी के गहनों की खोयी हुयी चमक को वापिस लाने में आपकी सहायता कर सकता हैं। एक पेपर नैपकिन पर थोड़ा सा टोमेटो केचप निकाले और tarnish एरिया (काली या मैली जगह) पर रगड़े। धीरे-धीरे आपकी चांदी की चमक दुबारा से वापिस आने लगती हैं। चांदी को चमकाने के लिए टोमेटो केचप को कम से कम 15 मिनट तक चांदी पर लगा रहने दे, फिर इसके बाद नर्म कपड़े से इसे साफ़ करके पोछ ले। अगर आपके आभूषणों में टेक्सचर या डिजाईन बने हुए हैं तो आप टूथब्रश की मदद से इसे साफ करे।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

आधार कार्ड के फायदे
लम्बाई (हाइट) बढ़ाने वाले उपयोगी घरेलु नुस्खे, उपाय और तरीके।
रात को सोने से पहले प्याज को मोज़े में रखकर सोने से होने यह फायदे.
एक ही सिम में चल सकते हैं 4 व्हाट्सएप अकाउंट, जानिए कैसे
दांतों को सफेद बनाने से पहले याद रखे यह बातें।
लोबान के तेल के फायदे – Frankincense Essential Oil
आंवला के घरेलु नुस्खे और उपाय और उससे होने वाले फायदे।
बैंगन के पानी का चमत्कारी घरेलु नुस्खा, जो जमी हुई चर्बी और कोलेस्ट्रॉल को कर देगा गायब।
जामुन के बीज का पाउडर कैसे बनाए?
सुपारी खाने के फायदे और नुकसान जानिए।
बालों में दही लगाने के तरीके और उससे होने वाले फायदे।
एड़ी का दर्द दूर करने के तरीके और उपाय।