चाय के 9 उपयोगी फायदे और नुस्खे.

 चाय के 9 बेमिसाल फायदे. 9 Benefits of Tea in Hindi.

प्रतिदिन चाय का सेवन करने वाले लोग चाय के अन्य फायदों के बारे में नहीं जानते हैं। चाय सिर्फ आपकी सुबह को फ्रेश नहीं करता हैं, बल्कि इसके कुछ अलग उपयोग भी हैं। आइये जानते हैं चाय के 9 असरदार घरेलु उपाय और नुस्खे, जिससे आपको होते हैं यह फायदे।

चाय के घरेलू उपाय और उससे होने वाले फायदे :-

■ इंजेक्शन के दर्द को कम करे

अगर आपकी स्किन हार्ड हैं तो इंजेक्शन लगाने से पहले उस जगह पर ठंडे टी बैग को रखे। थोड़ी देर तक इसे रखने से स्किन सॉफ्ट हो जाएगी और इंजेक्शन लगाने पर होने वाले दर्द का पता नही चलेगा। साथ ही इससे किसी भी तरह का इन्फेक्शन होने की सम्भावना भी काफी कम हो जाती हैं।

■ पिंपल्स खत्म करे

चेहरे पर दाग-धब्बे और मुहांसे हो गये हैं तो ग्रीन टी इन्हें दूर करने में मददगार होती हैं। यह स्किन में Benzoyl peroxide को रोकती हैं, जिससे चेहरे पर स्पॉट नहीं आते हैं।

जरूर पढ़े :- पिंपल्स दूर करने के उपयोगी घरेलु नुस्खे, उपाय और तरीके।

■ बालों को चमकदार बनाये

बालों की शाइन बढ़ाने में ग्रीन टी उपयोगी हैं। हालाकिं की ग्रीन टी उसी पेड़ से बनती हैं, जिससे काली चाय पत्ती बनती हैं। लेकिन ग्रीन टी को बनाने का तरीका अलग होता हैं। ग्रीन टी को ऑक्सीडाइज नहीं किया जाता हैं। जिसकी वजह से इसकी पत्तियों में इलेक्ट्रॉन्स की मात्रा ज्यादा हो जाती हैं। यह इलेक्ट्रॉन्स बालों में चमक को बढ़ाते हैं।

ऐसे करे प्रयोग :-

ग्रीन टी के 3 बैग, एक कप उबले पानी में डाले और ठंडा होने के लिए छोड़ दे। ठंडा होने के बाद उस पानी से अपने बालों को धोये। करीब 10 मिनट के बाद बालों में कंडीशनर लगाये। इससे आपके बाल काफी ज्यादा शाइनी दिखाई देने लगते हैं। यह आपके बालों को डार्क भी बनाता है, लेकिन इसके लिए आपको ग्रीन टी की जगह पर ब्लैक टी का इस्तेमाल करना पड़ेगा।

■ शेविंग रैसेज को ख़त्म करे

अगर अंडर आर्म्स या पैरों पर शेविंग रैशेज हैं तो टी बैग का इस्तेमाल करे। शेविंग करने के बाद 5 मिनट तक आर्म्स के नीचे पानी में भीगा हुआ टी बैग दबा कर रखे। इससे स्किन पर शेविंग रैशेज़ नहीं होंगे, जो की खराब ब्लड सर्कुलेशन की वजह से होते हैं। अगर आपको एक बार में ज्यादा हिस्सा कवर करना हैं तो चाय को एक कपड़े में लपेट ले और फिर इसका इस्तेमाल करे।

■ आखों को ख़ूबसूरत बनाये

अगर आँखें सूज गयी हैं तो घबराईये मत। टी बैग के इस्तेमाल से आँखों की सूजन दूर हो सकती हैं। ज्यादा शराब पीने से, स्ट्रेस या हॉर्मोनल परिर्वतन की वजह से आँखों में सूजन की समस्या हो जाती हैं। लेकिन चाय में पाया जाने वाला कैफीन, सूजी हुई नसों को स्किन में दबा देता हैं, जिससे आँखों की सूजन गायब हो जाती हैं।

इस्तेमाल करने का तरीका :-

पहले से इस्तेमाल किये गये 2 टी बैग्स को ले और आँखें बंद करके टी बैग्स को आँखों के ऊपर रख दे। करीब 10 मिनट बाद इन टी बैग्स को हटा दे, इससे आपकी आँखे फ्रेश हो जाएँगी और आँखों की सूजन से आराम मिलेगा।

■ पैरों को सुंदर बनाता हैं

दिन भर काम करने के बाद आपके पैरों से बदबू आने लगती हैं या पैरों की त्वचा में कुछ प्रॉब्लम आ जाती हैं। ऐसे में महंगे स्प्रे का इस्तेमाल करने की बजाये घर में ही चायपत्ती के इस्तेमाल से इससे छुटकारा पाया जा सकता हैं। गुनगुने पानी में टी बैग्स डाले और हल्का ठंडा होने के बाद पैरों को इसमें डुबो कर रखे। इससे पैरों से आने वाली पसीने की बदबू दूर हो जाएगी, साथ ही आपके पैर भी एकदम मुलायम हो जायेंगे।

■ सनबर्न से सुरक्षा प्रदान करे

अगर आपको ज्यादा समय तक धूप में रहना पड़ता हैं तो आपको सनबर्न की समस्या हो सकती हैं और चेहरे पर सनबर्न के मार्क्स दिखाई देने लगते हैं। ऐसे में ठंडे टी बैग्स ले और जिस जगह पर सनबर्न हुए हैं, उस जगह पर इसे तकरीबन 10 मिनट तक रखे, इससे सनबर्न से छुटकारा मिलता हैं।

■ गुलाब के पौधों के लिए फायदेमंद

अगर आपने गुलाब के पौधे लगाये हैं और आप चाहते हैं की गुलाब के फूल और भी ज्यादा सुंदर खिले तो चाय की पत्ती आपकी सहायता कर सकती हैं। चाय पत्ती में टैनिक एसिड होता हैं जो गुलाब के रंग को और भी ज्यादा सुंदर बना देता हैं। इसके लिये इस्तेमाल किये गये टी बैग को फाड़े और गुलाब के पौधे की जड़ों के चारों और बिखेर दे। यह गुलाब के पौधे की जड़ों के लिए खाद बन जायेगा और जड़े इसे सोख लेंगी। जिससे बाद मे गुलाब के पौधे पर और भी सुंदर फूल उगने लगेंगे।

■ कारपेट को साफ करे

अगर घर का कार्पेट गन्दा हो गया हैं तो चाय के इस्तेमाल से इसे साफ किया जा सकता हैं। थोड़ी सी खुली चाय ले और उसे कार्पेट पर हल्की सी परत के रूप में फैला ले। अब इस पर थोड़ा सा पानी डाले और कारपेट को घीसे। करीब 15 मिनट बाद उसे फर्श से हटाये, लीजिये कार्पेट की धूल-मिट्टी और महक गायब हो गयी हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

वेसिलिन (पेट्रोलियम जैली) के फायदे और नुकसान के बारे में जानिए।
प्रेगनेंसी के समय उल्टी रोकने के घरेलु नुस्खे और उपाय।
दांतों को स्वस्थ्य रखने के लिए भूल कर भी न करे यह गलतियाँ.
मच्छर दूर भगाने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय.
वेसिलीन (पेट्रोलियम जेली) के 20 फायदे और उपयोग जानिए.
ग्रीन टी के 20 उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय.
गुग्गुल के फायदे और इसके उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।
जानिए गुलाब जल के 5 ऐसे फेसपैक जो चेहरे से ख़त्म करते हैं मुहांसे।
दस्त से तुरंत राहत दिलाते हैं यह 10 असरदार घरेलु नुस्खे।
चेहरे या स्किन पर बेसन लगाने के 12 फायदे जानिए।
पैरों का दर्द दूर करने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।
फटे होंठो को ठीक करने के तरीके और घरेलु नुस्खे।

One thought on “चाय के 9 उपयोगी फायदे और नुस्खे.

Comments are closed.