चिकन ब्रेस्ट खाने के फायदे जानिए।

चिकन ब्रेस्ट खाने के लाभ

वैसे तो नॉन-वेज खाने वाले लोग चिकन जरूर खाते हैं। क्योंकि चिकन यानि मुर्गे का मीट प्रोटीन का बढ़िया स्रोत हैं। परन्तु चिकन के हर हिस्से में उतना अधिक प्रोटीन नहीं होता हैं, जितना की चिकन ब्रेस्ट में होता हैं। आज के लेख में हम चिकेन ब्रेस्ट खाने के फायदे आपको बताने जा रहे हैं। Health Benefits of Chicken breast in Hindi.

चिकन ब्रेस्ट में प्रोटीन सबसे अधिक होता हैं। जो लोग बॉडी बिल्डिंग कर रहे हैं यानि जिन्हें प्रोटीन की ज्यादा जरूरत हैं। वे लोग चिकन के इस पार्ट को ज्यादा खाए। चिकेन ब्रेस्ट की सबसे अच्छी बात यह है की इसमें फैट बिलकुल भी नहीं होता हैं। यानी की यह बाकी मीट की तरह बॉडी में कोलेस्ट्रॉल को नहीं बढ़ाता हैं।

एक दिन में 100 ग्राम चिकन ब्रेस्ट खाने से 100-120 कैलोरी, जीरो फैट, जीरो कार्बोहाइड्रेट और 25 से 30 ग्राम प्रोटीन होता हैं। आइये जानते हैं चिकन ब्रेस्ट खाने के लाभ क्या-क्या हैं?

चिकन ब्रेस्ट खाने के फायदे :-

■ टेंशन दूर करे

यह एमिनो एसिड से भरपूर होता हैं। इस एमिनो एसिड को ट्रिपटोपान के नाम से जाना जाता हैं जो बॉडी को तुरंत रिलैक्स कर देता हैं। मतलब की अगर आप उदास महसूस कर रहे या फिर टेंशन अथवा स्ट्रेस में हैं तो चिकन ब्रेस्ट को जरूर खाए। चिकन ब्रेस्ट के सेवन से ब्रेन में सेरोटोनिन का लेवल बढ़ने लगता हैं। जिससे आपका मूड अच्छा बनता हैं और टेंशन को कम करने में मदद मिलती हैं।

जरूर पढ़े :- मूड को हैप्पी रखने के लिए जरूर खाए यह फूड।

■ टोंड फिगर पाए

अगर आप काफी ज्यादा भारी हैं और एक टोंड बॉडी पाना चाहते हैं तो चिकन ब्रेस्ट खाना प्रारम्भ कर दे। इसमें प्रोटीन ज्यादा होता हैं जो बॉडी मसल्स को टोन करने में सहायता करता है। लेकीन फिर भी इसे अपनी डाइट में पर्याप्त मैक्रो और माइक्रो न्यूट्रीएंट्स के साथ बैलेंस करके ही खाना चाहिए।

■ प्रोटीन का खज़ाना

चिकेन ब्रेस्ट प्रोटीन का उच्च भंडार हैं। सिर्फ 100 ग्राम चिकन ब्रेस्ट के सेवन से 25 से 30 ग्राम हाई प्रोटीन की प्राप्ति हो जाती हैं। जो लोग जिम जाते हैं और बॉडी बनाना चाहते हैं, उन्हें अपनी डाइट में ज्यादा प्रोटीन की आवश्यकता पड़ती हैं। ऐसे में उन्हें चिकन ब्रेस्ट खाने की सलाह दी जाती हैं।

■ कोलेस्ट्रॉल की कम मात्रा

रेड मीट में चिकन ब्रेस्ट के मुकाबले ज्यादा कोलेस्ट्रॉल और सैचुरेटेड फैट होता हैं। इसलिए चिकन ब्रेस्ट खाने से हाई कोलेस्ट्रॉल के खतरे को कम करने में आसानी होती हैं। जिससे दिल की बीमारियाँ और हार्ट स्ट्रोक होने का ख़तरा काफी कम हो जाता हैं।

जरूर पढ़े :- ख़राब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए क्या खाना चाहिए? 

■ विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर

यह विटामिन्स और मिनरल्स से भरा हुआ हैं। इसमें विटामिन बी पाया जाता हैं जो स्किन प्रॉब्लम्स और कैट्ररैक्टक को दूर करने का काम करता हैं। चिकन ब्रेस्ट को खाने से शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती हैं, साथ ही शरीरिक कमजोरी भी दूर होती हैं। यह पाचक क्रिया को भी तेज़ बनाता हैं।

■ मेटाबोलिज्म तेज़ करे

इसमें विटामिन बी-6 पाया जाता हैं जो चयापचय सेलुलर प्रतिक्रियाओं और एंजाइमों को बढ़ाता हैं। यानी की सीधी भाषा में कहा जाये तो इससे आपके खून की धमनियां हमेशा हेल्दी रहती हैं। यह बॉडी के एनर्जी लेवल को भी बढ़ाता हैं। चिकन ब्रेस्ट के सेवन से बॉडी का मेटाबोलिज्म रेट भी तेज़ बनता है, जिससे आपकी बॉडी ज्यादा तेज़ी के साथ कैलोरी को बर्न कर पाने में सक्षम हो जाता हैं।

■ वजन कम करे

वजन कम करना चाहते हैं तो डाइट में चिकन ब्रेस्ट का सेवन करे। वजन घटाने के लिए प्रोटीन से भरपूर आहार को खाने की सलाह दी जाती हैं। जिससे वजन को घटाने में आसानी होती हैं। क्योंकि प्रोटीन से भरे आहार को खाने से पेट लम्बे वक़्त तक भरा रहता हैं। साथ ही इसे खाने से बॉडी का मेटाबोलिज्म रेट भी तेज़ बनता है, जिससे कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती हैं।

जरूर पढ़े :- इन 8 चीजों को भी खाने से वजन कम करने में मिलती हैं मदद।

■ हड्डियाँ मजबूत बनाये

उम्र के बढ़ने से हड्डियाँ के कमजोर होने का ख़तरा काफी ज्यादा बढ़ जाता हैं। जो लोग चिकन ब्रेस्ट का सेवन करते है, उनकी हड्डियों में मजबूती आती हैं। 100 ग्राम रोजाना चिकन ब्रेस्ट खाने से अधिक मात्रा में प्रोटीन और फॉस्फोरस की प्राप्ति होती हैं, जिससे दांत, हड्डियाँ और नर्वस सिस्टम को स्ट्रोंग बनाने में आसानी होती हैं।

■ कैंसर होने से बचाए

रिसर्च बताते हैं की चिकन ब्रेस्ट के सेवन से पेट के कैंसर होने का ख़तरा काफी ज्यादा कम हो जाता हैं। रेड मीट का सेवन करने की बजाये चिकेन ब्रेस्ट को खाने से कैंसर होने के रिस्क को काफी हद तक कम करने में मदद मिलती हैं।

■ रक्तचाप नियंत्रित रखे

चिकन ब्रेस्ट को खाने से ब्लड प्रेशर भी कण्ट्रोल में रहता हैं। जिन लोगो को हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत रहती हैं, उन्हें चिकन ब्रेस्ट जरूर खाना चाहिए, जिससे उनका ब्लड प्रेशर नार्मल होने लगता हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

कंप्यूटर पर काम करते समय यह 10 गलतियाँ सेहत के लिए होती हैं खतरनाक।
प्रेगनेंसी में अखरोट खाने के फायदे जानिए।
सुबह केला और 1 गिलास गर्म पानी पी कर कम करे अपना वज़न.
सेब को छिलकों समेत क्यों खाना चाहिए, इससे क्या फायदे होते हैं?
दाल खाने के फायदे - Benefits of Pulses in Hindi.
धूप सेंकने के फायदे जरूर पढ़े यह रोचक ज्ञानवर्धक लेख।
ऐसी मनमोहक खुशबू जिससे आप रहते हैं हमेशा स्वस्थ्य।
गर्मियों के दिनों में विटामिन सी वाले आहार क्यों खाना चाहिए?
स्वास्थ्य से जुड़ी हुई रोचक बातें जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए।
शरीर से निकोटिन को बाहर निकालने में मदद करते हैं यह फूड।
धनिये का पानी पीने से होते हैं यह कमाल के फायदे।
हकलाना ख़त्म करने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।