चिरौंजी खाने के फायदे और उसके उपयोगी घरेलु नुस्खे एवं उपाय

Chironji khane ke fayde. Chiranji ke gharelu nuskhe aur upay. Home remedies & Benefits of Chiraunji in Hindi.

चिरौंजी के फायदे क्या हैं ? चिरौंजी (चिरोंजी) के घरेलू नुस्खे और उपाय क्या हैं? Health benefits & Home Remedies of Chironji (chiraunji) in Hindi। चिरौंजी खाने के शरीर को क्या लाभ होते हैं क्या आप जानते हैं?

चिरौंजी एक मेवा (ड्राइ फ्रूट) होती हैं, जिसे खाने के साथ-साथ मिठाइयों को बनाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता हैं। मिठाइयों और पकवानो में उनका स्वाद बढ़ाने के लिए उनमे डाली जाने वाली चिरौंजी सेहत के लिहाज़ से बहुत ही फायदेमंद हैं। प्रोटीन से भरपूर चिरोंजी के बीजो में कैलोरी बहुत ही कम पाई जाती हैं। इसमे फाइबर के साथ ही विटामिन ए, बी1 और नियासिन आदि में मौज़ूद होते हैं। इसमे कैल्शियम, आयरन और फॉस्फोरस जैसे मिनरल्स भी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। चिरौंजी के बीज और तेल में अमीनो एसिड, लिनॉलिक एसिड, Myristic एसिड, फॉलिक एसिड, Palmitic एसिड और स्टीरिक एसिड भी पाए जाते हैं।

सूखे मेवे की तरह इस्तेमाल होने वाली चिरौंजी में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जिस वजह से यह स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद मानी जाती हैं। इसके अलावा यह सूजन और इन्फेक्शन जैसी बीमारियो में भी लाभ पहुचाती हैं। यह बहुत ही पौष्टिक होती हैं और शरीर को ताक़त देती हैं।

आइए जानते हैं चिरौंजी खाने से सेहत को क्या फायदे होते हैं और इसके घरेलू नुस्खे क्या हैं।

1. इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए :- चिरौंजी के फल से लेकर इसके बीज में मौज़ूद कई सारे मिनरल्स शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत बनाते हैं। बच्चे के जन्म के बाद अकसर महिलाओं को चिरौंजी से बनी चीज़ो का सेवन करवाया जाता हैं। इससे बनी चीज़ो को खाने से इम्यूनिटी के साथ-साथ बॉडी भी स्ट्रॉंग बनती हैं।

2. कफ़ की समस्या में :- सर्दी-खाँसी होने के साथ ही कफ भी एक आम समस्या हैं। साँस लेने में परेशानी के साथ गले में खराश भी बनी रहती हो तो 5 से 10 ग्राम चिरौंजी खानी चाहिए और साथ ही इसे दूध में पीसकर इससे मालिश करनी चाहिए।

3. खुजली से छुटकारा :- अगर आप खुजली से परेशान हैं तो 10 ग्राम सुहागा पीसा हुआ, 100 ग्राम चिरौंजी, 10 ग्राम गुलाब जल इन तीनो को एक साथ मिला कर पतला लेप तैयार करे और खुजली वाली सभी जगहो पर इसे लगाए। ऐसा करीबन 4 से 5 दिन तक करे। इससे खुजली में आराम मिलता हैं और आप ठीक हो जाएँगे।

4. चमकती त्वचा के लिए :- चरोली को गुलाब जल के साथ पीस कर लेप तैयार करे और इसे चेहरे पर लगाए। लेप जब सुख जाए तो उसे अच्छी तरह से मसलकर पानी से धो ले। इससे आपका चेहरा सुंदर, चिकना और चमकदार हो जाएगा। इसे एक हफ्ते तक रोजाना लगाए। बाद में हफ्ते में सिर्फ़ 2 बार ही लगाए। इससे आपका चेहरा हमेशा चमकदार बना रहेगा।

5. जलन से दिलाए राहत ;- जलन की समस्या होने पर चिरौंजी के बीज को पीस कर उस जगह पर लगाने से काफ़ी राहत मिलती हैं। इसके अलावा घमौरी और दाग-धब्बे को दूर करने में भी चिरौंजी का इस्तेमाल किया जाता हैं।

6. डायरिया के उपचार में :- चिरौंजी के बीज से निकालने वाला तेल और चिरौंजी की जड़ डायरिया और डाइजेशन से सम्बंधित सभी प्रॉब्लम्स को दूर करने में बहुत ही फायदेमंद होती हैं। इसके बीजो का पाउडर बना कर फांकने से भी इस समस्या में बहुत जल्दी आराम मिलता हैं।

7. निखारे चेहरे की रंगत :- चिरौंजी को पीस कर इसमे थोड़ी हल्दी मिलाए। इसके साथ ही इसमे थोड़ा शहद, नींबू और गुलाब जल मिला कर इसका पेस्ट तैयार करे। रोजाना इसे लगाने से त्वचा की रंगत निखरती हैं।

8. प्रोटीन की कमी को दूर करने में :- चिरोंजी में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। दूध में चिरौंजी की खीर बना कर खाने से शरीर में प्रोटीन की कमी को दूर किया जा सकता हैं।

9. मुहांसे को रखे दूर :- चिरौंजी स्किन से जुड़ी कई प्रॉब्लम्स को दूर करती हैं। इसे पीस कर गुलाब जल के साथ मिला कर चेहरे पर लगाए और सूखने के बाद पानी से इसे धो ले। मुहांसे दूर होने के साथ चेहरे पर भी चमक आती हैं। चेहरे की झाइयाँ दूर करने के लिए रात को तकरीबन 10-12 चिरोंजी को दूध के साथ भिगो ले। सुबह इसका पेस्ट बना कर चेहरे पर लगाए। कुछ ही हफ़्तो के बाद फ़र्क नज़र आने लगेगा।

10. शरीर की कमज़ोरी दूर करने के लिए ;- शरीर की कमज़ोरी को दूर करने के लिए रोजाना 5 से 10 ग्राम चिरौंजी को पीसकर उसे दूध के साथ मिश्री मिला कर लेना चाहिए। इससे बहुत ही जल्दी शारीरिक कमज़ोरी दूर हो जाती हैं।

11. सर्दी-जुकाम के लिए :- सर्दी-जुकाम होने पर 5-10 ग्राम चिरौंजी को हल्का सा सेंक ले। ठंडा होने पर इसे पीस ले। एक कप दूध में इस पाउडर को मिला कर उबाल ले। स्वादानुसार चीनी और इलायची पाउडर मिला कर पीने से सर्दी-जुकाम में राहत मिलता हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...