चीनी (शक्कर/शुगर) खाने के फायदे।

चीनी (शक्कर/शुगर) खाने के फायदे।

क्या आपको पता हैं की चीनी यानि की शक्कर (शुगर) खाने के भी फायदे होते हैं? जी हाँ यह बात बिल्कुल सच हैं। जब भी लोग चीनी की बात करते हैं तो इसे सेहत के लिए हमेशा नुकसानदायक बताते हैं। लेकिन यह कई हालातों में सेहत के लिए अच्छा होता हैं।

चीनी के सेवन से वज़न में बढ़ोतरी होती हैं, लेकिन स्वस्थ्य रहने के लिए चीनी खाना भी जरूरी होता हैं। आइये जानते हैं शुगर यानि की चीनी खाने के क्या फायदे होते हैं? Benefits of Sugar in Hindi.

आप कुछ भी कर ले बिना चीनी के हम रह नहीं सकते हैं। जिस तरह भोजन में नमक की जरूरत पड़ती हैं, उसी प्रकार मिठाइयों, कैंडी और पकवानों के लिए शक्कर की जरूरत होती हैं। गन्ने के रस से तैयार चीनी में सुक्रोज, लेक्टोज और फ्रक्टोज़ पाए जाते हैं। यह फलों, शहद और दूसरी मीठी चीजों में भी मौजूद होते हैं।

ज्यादातर लोग चीनी का सेवन करने से घबराते हैं। इसका कारण यह हैं की इससे मोटापा, डायबिटीज और दांतों की सड़न होने का खतरा ज्यादा रहता हैं। लेकिन अगर आप चीनी को एक सिमित मात्रा में खाते हैं तो यह सेहत के लिए फायदेमंद साबित होती हैं। आइये जानते हैं शुगर खाने के लाभ।

चीनी (शुगर/शक्कर) खाने के फायदे :-

डिप्रेशन दूर करता हैं

डिप्रेशन को ख़त्म करने में शक्कर बहुत मदद करता हैं। डिप्रेशन से पीड़ित रोगियों को अपने पास चॉकलेट रखना चाहिए। इसे खाने से आपका मूड अच्छा बनेगा और इसकी मीठास आपकी उदासी को तुरंत ख़त्म कर देगी।

डिहाइड्रेशन दूर करे

गर्मियों के दिनों में अगर आपको डिहाइड्रेशन हो जाये और आप चक्कर खा कर गिर जाये तो पानी में थोड़ी सा चीनी और निम्बू का रस मिला कर पी ले। इससे शरीर में पानी और मिनरल्स की कमी को पूरा किया जा सकता हैं।

दिमाग के लिए लाभकारी

क्या आपको पता हैं की हमारा दिमाग बिना शक्कर के काम नहीं कर पाता हैं। जब दिमाग को शुगर की सप्लाई बंद हो जाती हैं तो ब्लैक आउट ( आँखों के आगे अन्धेरा छाने) की स्तिथि पैदा हो जाती हैं। इसलिए यह कहना सच हैं की दिमाग को एक्टिव बनाये रखने में चीनी मदद करता हैं।

भूख शांत करे

चीनी में ज्यादा कैलोरी पाई जाती हैं, इसलिए यह भूख को शांत करती हैं। अगर आपको बहुत ज्यादा भूख लगी हैं और आपके पास खाने के लिए कुछ नहीं हैं तो सिमित मात्रा में चीनी को खाईये। इससे आपकी भूख मिट जाएगी।

शुगर थेरेपी

क्या आपको पता हैं की छोटी-मोटी चोट पर चीनी लगाना लाभकारी रहता हैं। इसके अलावा शुगर स्किन के लिए अच्छा स्क्रब भी हैं। यह स्किन के डेड सेल्स को हटाता हैं और उसे चमकीला बनाता हैं।

वज़न बढ़ाता हैं

जो लोग बहुत ज्यादा दुबले-पतले हैं, उन्हें चीनी जरूर खानी चाहिए। क्योंकि शक्कर में कैलोरी बहुत ज्यादा पाई जाती हैं, जो वजन को बढ़ाने में कारगर मानी जाती हैं। लेकिन जो लोग मोटापे से ग्रसित हैं, उन्हें बहुत कम मात्रा में चीनी का सेवन करना चाहिए।

लो ब्लड प्रेशर दूर करे

अगर आपको लो ब्लड प्रेशर की समस्या हैं तो शुगर क्यूब को अपने पास रखे। इसे खाने से ब्लड प्रेशर बढ़ता हैं। अगर आपको ब्लैक आउट्स (चलते-चलते आँखों के आगे अँधेरा आ जाने) की समस्या हैं तो इसमें चीनी आपकी मदद कर सकता हैं।

तुरंत एनर्जी दे

अगर आपको इंस्टेंट एनर्जी की जरूरत हैं तो चीनी खाईये। खून में चीनी पहुच कर ग्लूकोज़ में परिवर्तित हो जाती हैं। इसके बाद कोशिकाएं चीनी को आसानी से सोख लेती हैं और आपको एनर्जी मिलने लगती हैं। क्या आपको पता हैं की कई खिलाड़ी अपनी थकान को दूर करने के लिए अपने पास शुगर क्यूब रखते हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

गर्मियों के दिनों में ठंडक देते हैं यह फल, जरूर खाए।
दिमाग को तेज़ करने वाले फ़ूड।
हरा प्याज खाने के फायदे जानिए।
कच्चा केला खाने के फायदे और नुकसान जरूर पढ़े.
जानिए फ़ास्ट फ़ूड के बारे में रोचक जानकारी और तथ्य.
चिरौंजी खाने के फायदे और उसके उपयोगी घरेलु नुस्खे एवं उपाय
अजवाइन का पानी पीने के फायदे जरूर पढ़े।
लौकी का जूस पीने के फायदे के बारे में जानिए।
ज्यादा प्रोटीन लेने से शरीर को होने वाले नुकसान।
सावधान! सेब के बीज खाने से आपकी मौत भी हो सकती हैं।
गर्भावस्था के दिनों में बादाम खाने से होते हैं यह गजब के फायदे।
महिलाओं को यह 10 स्पेशल आहार जरूर खाने चाहिए, इनसे मिलता हैं काफी ज्यादा फायदा।