चुकंदर खाने के टॉप 10 फायदे जानिए।

Chukandar khane ke fayde. Benefits of Beet root in Hindi.

क्या आपको चुकंदर खाना पसंद हैं? क्या आप चुकंदर खाने के फायदे जानते हैं? अगर आप चुकंदर के फायदे जान जायेंगे तो Beetroot यानी चुकंदर को अपनी डाइट में जरूर शामिल करेंगे। शायद आपको बीट खाना अच्छा ला लगता हो, लेकिन इसके गुणों के बारे में आपको जरूर जानना चाहिए। जब आपको चुकंदर के स्वास्थ्यवर्धक गुण के बारे में पता लगेगा, तो यकीन मानिए आप अपनी अपने दैनिक आहार में चुकंदर का इस्तेमाल जरूर करेंगे। मतलब की आप चुकंदर का सलाद या फिर चुकंदर का जूस का सेवन जरूर करेंगे। आइये जानते हैं चुकंदर के सेवन से शरीर को होने वाले लाभ और इससे किन-किन बीमारियों का उपचार होता हैं। Top 10 Health Benefits of Beetroot in Hindi.

चुकंदर खाने से बॉडी को होने वाले टॉप 10 फायदे :-

1. डायबिटीज में लाभकारी

अगर आपको डायबिटीज की बीमारी हैं और आपको मीठा खाने का मन ज्यादा करता हैं। तो आप चुकंदर खा कर मीठा खाने की तलब को शांत कर सकते हैं। इससे भूख भी खुल कर लगने लगती हैं। चुकंदर बॉडी के शुगर लेवल को सही बनाये रखता हैं। चुकंदर में अन्य सब्जियों की तुलना में कैलोरी भी काफी कम पाई जाती हैं। यह फैट फ्री होता है।

जरूर पढ़े :- डायबिटीज के मरीजों को यह सब्जियां जरूर खानी चाहिए।

2. ब्लड प्रेशर कम करे

यह नाइट्रेट से भरा हुआ हैं, जिसके कारण इसे खाने पर पेट में बनने वाली गैस कम होती हैं। इसे हम नाइट्रिक ऑक्साइड के नाम से जानते हैं। हेल्दी और फिट रहना चाहते हैं तो डाइट में कम से कम 500 ग्राम चुकंदर को जरूर शामिल करे।

3. ऑस्टियोपोरोसिस की बीमारी में

बीट में सिलिका मिनरल पाया जाता हैं, साथ ही यह कैल्शियम की कमी को भी पूरा करता हैं। कैल्शियम बॉडी के लिए सबसे जरूरी तत्व हैं। प्रतिदिन एक गिलास चुकंदर का जूस पीने से शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं होती हैं।

4. कब्ज़ दूर करे

चुकंदर फाइबर का बढ़िया स्रोत हैं। इसलिए इसका सेवन करने से पेट से जुड़ी कई प्रकार की प्रॉब्लम्स अपने आप दूर हो जाती हैं। चुकंदर को रोजाना खाने से पेट दुरुस्त रहता हैं और पेट से ज़हरीले toxins बाहर निकल जाते हैं। यह कब्ज़ से भी छुटकारा दिलाता हैं।

5. थकावट दूर करे

एक रिसर्च के अनुसार चुकंदर एनर्जी बढ़ाने वाला फूड है। इसमें नाइट्रेट की ज्यादा मात्रा पाई जाती हैं, जिससे शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई सही तरीके से होती हैं। इससे बॉडी का एनर्जी लेवल बढ़ जाता हैं। इसके अलावा बीट में आयरन की भरपूर मात्रा भी पाई जाती हैं, जिसके कारण शारीरिक क्षमता में वृद्धि होती है।

6. बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करे

चुकंदर में घुलनशील फाइबर, फ्लेवोनोइड्स और Betacyanin पाया जाता हैं। Betacyanin के कारण ही चुकंदर का रंग लाल होता हैं। यह एक अच्छा एंटीऑक्सीडेंट भी हैं। एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण यह बॉडी के ख़राब कोलेस्ट्रॉल यानी LDL को कम करने में सहायता करता हैं। इसलिए चुकंदर का सेवन नियमित रूप से करने से कोलेस्ट्रॉल को कण्ट्रोल करने में मदद मिलती हैं। साथ ही इससे दिल की बीमारियाँ और स्ट्रोक होने का सम्भावना काफी कम हो जाती हैं।

7. दिमाग तेज़ करे

एक रिसर्च के मुताबिक चुकंदर का रस 16% तक शारीरिक शक्ति को बढ़ा सकता हैं। चुकंदर में नाइट्रेट की मात्रा पाई जाती हैं जो शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई को बेहतर बनाती हैं। इससे शरीर के सभी अंगो तक ऑक्सीजन सही तरीके से पहुचता हैं। जिससे दिमाग के कार्य करने की क्षमता भी बढ़ जाती हैं। इसलिए चुकंदर का जूस पीजिये और दिमाग को तेज़ बनाइये।

जरूर पढ़े :- दिमाग को तेज़ बनाने के लिए इन फलो और सब्जियों के जूस को जरूर पीये।

8. कैंसर से बचाता है

जैसा की आपको पता चल चूका हैं की चुकंदर में Betacyanin पाया जाता हैं। जो की एक बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट भी हैं। जो कैंसर से लड़ने का काम करता हैं। जिन लोगो को ट्यूमर और ब्रेस्ट कैंसर हैं, उन्हें चुकंदर खाने की सलाह दी जाती हैं। चुकंदर खाने से कैंसर के उपचार में भी आसानी होती है।

9. गर्भवती स्त्रियों के लिए फायदेमंद

चुकंदर फोलिक एसिड से भरा हुआ है, इसलिए प्रेग्नेंट महिलाओं के अनबोर्न बेबी के लिए यह बढ़िया रहता हैं। गर्भावस्था के दौरान गर्भवती स्त्री अगर चुकंदर का सेवन करती हैं तो उसे काफी ज्यादा एनर्जी मिलती हैं। चुकंदर में पाए जाने वाला फोलिक एसिड गर्भ में पल रहे बच्चे के स्पाइनल कॉर्ड के विकास में मददगार होता हैं।

जरूर पढ़े :- गर्भावस्था के दिनों में इन सब्जियों को जरूर खाना चाहिए।

10. खून की कमी दूर करे

लोग यह मानते हैं की चुकंदर लाल रंग का हैं, इसलिए इसका सेवन करने से शरीर में खून की कमी दूर होती हैं। यानी की चुकंदर खाने से शरीर में खून बढ़ता हैं और एनीमिया की बीमारी दूर होती है। दरअसल चुकंदर लाल रंग का हैं, इसलिए यह शरीर में खून को नहीं बढ़ाता हैं। बल्कि इसमें आयरन की ज्यादा मात्रा पाई जाती हैं। जिससे हिमोग्लोबिन लेवल को सही बनाये रखने में मदद मिलती हैं। हेमोग्लोबिन बॉडी में ऑक्सीजन और न्यूट्रीशन की सप्लाई करता हैं। एनीमिया वैसे भी आयरन की कमी के कारण ही होता हैं। इसलिए इस बीमारी में चुकंदर खाने की सलाह डॉक्टर देते हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...