चेरी का जूस पीने से होते हैं कई फायदे, अनिद्रा भी होती हैं दूर।

चेरी का जूस पीने के फायदे

आज के युग में अब लोगो को नींद न आने की बीमारी ज्यादा होने लगी हैं। अगर आप अच्छी नींद नही लेते हैं तो आपको कई सारी बीमारियाँ आसानी के साथ अपना शिकार बना सकती है। इसलिए हेल्दी रहना चाहते हैं तो रोजाना एक अच्छी नींद जरूर ले।

लेकिन अगर नींद न आने की समस्या हैं यानि अनिद्रा की शिकायत रहती हैं तो क्या किया जाये? इसका जवाब हैं चेरी का जूस पिया जाये। जी, हां एक रिसर्च के अनुसार सुबह और रात को सोने से पहले एक गिलास चेरी का जूस पीने से नींद अच्छी आती है। अगर किसी व्यक्ति को अनिद्रा की समस्या हैं तो उसे प्रतिदिन एक गिलास चेरी का रस जरूर पीना चाहिए। क्योंकि चेरी का जूस सोने के समय को एक से डेढ़ घंटे ज्यादा बढ़ा देता है। वैसे रिसर्च के अनुसार चेरी का जूस 50 साल से अधिक आयु वाले लोगो के लिए अच्छा होता हैं।

इस रिसर्च में 50 साल से ज्यादा उम्र वाली उन महिलाओं और पुरुषो को शामिल किया, जिन्हें नींद न आने की बीमारी थी। इन्हें 2 ग्रुप में डिवाइड कर दिया गया। एक ग्रुप को चेरी का जूस पीने के लिए दिया गया, जबकि दुसरे ग्रुप को प्लेसिबो की तरह रखा गया। चेरी का जूस पीने वाले ग्रुप को 14 दिनों तक लगातार 240 ml चेरी का जूस सुबह और रात को सोने से एक घंटा पहले दिया गया।

जब रिसर्च पुरी हुई तो इसका नतीजा यह आया की जिस ग्रुप वाले लोगो को चेरी का जूस पिलाया गया था, उनके सोने के समय में 84 मिनट की वृद्धि हो चुकी थी। अब तो आप समझ ही गये होंगे की चेरी का जूस अच्छी नींद लाने में कितना ज्यादा मददगार है। अब आइये जानते हैं चेरी का जूस पीने से सेहत को और क्या-क्या लाभ होते है? Health Benefits of Cherry Juice in Hindi.

चेरी का जूस पीने के फायदे :-

■ ब्लड शुगर लेवल को कण्ट्रोल करे

चेरी में एंथो-सायनिन पाया जाता हैं जो ब्लड शुगर लेवल और इन्सुलिन लेवल को बैलेंस करता है। लेकिन इस बात का भी ध्यान रखे की अगर आप शुगर को कम करने वाले किसी दवा या अन्य पदार्थ का सेवन पहले से कर रहे है तो चेरी का जूस न पीजिये। इससे ब्लड शुगर लेवल पर काफी ज्यादा नेगेटिव असर पड़ेगा।

■ गठिया के दर्द से आराम दिलाये

जब ब्लड में यूरिक एसिड लेवल बढ़ जाता हैं तो गठिया की बीमारी हो जाती हैं। गठिया की बीमारी में बहुत ही तेज़ दर्द होता हैं। चेरी का जूस पीने से यूरिक एसिड लेवल कम होता हैं, जिससे गठिया के दर्द से निजात मिलती हैं।

■ मसल्स में होने वाले दर्द को कम करे

कई बार आपको वर्कआउट करने के बाद मसल्स में दर्द की समस्या परेशान करती हैं। लेकिन आपको जानकर अच्छा लगेगा की चेरी का रस नियमित रूप से पीने से मांसपेशियों के दर्द से आराम मिलता हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इन्लेमेंट्री गुण मौजूद होते हैं जो मसल्स पेन से छुटकारा दिलाते हैं।

जरूर पढ़े :- मसल्स के दर्द को दूर करने के आसान घरेलु नुस्खे, उपाय और तरीके।

■ बॉडी की इम्युनिटी मजबूत बनाये

चेरी फ्लेवोनोइड्स से भरा हुआ फल हैं, जो की बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरा हुआ हैं। इसलिए चेरी का जूस पीने से बॉडी की इम्युनिटी बढ़ती हैं, जिससे इन्फेक्शन आदि होने खतरा काफी कम हो जाता हैं।

■ दिल के लिए लाभकारी

चेरी में क्वेरसेटिन नाम का एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता हैं जो फ्री रेडिकल्स से होने वाले डैमेज को रोकता हैं। साथ ही यह बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम करता है। इसलिए चेरी का जूस नियमित रूप से पीने से हार्ट अटैक और स्ट्रोक होने की सम्भावना काफी कम हो जाती हैं। यह दिल को हेल्दी बनाये रखने में मददगार हैं।

जरूर पढ़े :- दिल को बिमारियों से बचाए रखने के लिए याद रखे यह 8 जरूरी बातें।

■ मोटापा दूर करे

अगर बॉडी में ज्यादा चर्बी जमा हो गयी हैं और आप मोटापे से छुटकारा पाना चाहते है। तो चेरी का सेवन करे या फिर चेरी का जूस जरूर पिए। इसमें एंथो-सायनिन होता है जो की एक फ्लेवोनोइड हैं, जो बॉडी के फैट को बर्न करके मोटापे से निजात दिलाता हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...