चेहरे को निखारने के उपाय और तरीके जानिए।

चेहरे पर निखार लाने के तरीके

अगर आप अपने चेहरे और त्वचा को निखारना चाहती हैं तो यह लेख जरूर पढ़े। क्योंकि चेहरे को निखारने के तरीके और उपाय आज हम आपको बताने जा रहे हैं। इन उपायों को अजमाने से चेहरे और स्किन की रंगत में निखार आने लगता हैं। यह त्वचा में निखार लाने के बेहतरीन तरीके हैं।

त्वचा को निखारने के लिए आप कई तरह के फेसिअल और न जाने कौन कौन से ब्यूटी ट्रीटमेंट का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन फिर भी चेहरे में उतना ज्यादा निखार नही आ पाता हैं। ऐसे में कुछ ऐसी फेस एक्सरसाइज के बारे में जानिए, जिससे चेहरे की सुंदरता बढ़ने लगती हैं और चेहरा निखरने लगता हैं। यहीं नहीं इससे चेहरे के दाग-धब्बे, मुहांसे जैसी समस्याएं भी दूर होने लगती हैं। तो इन फेस एक्सरसाइज को जरूर करे और चेहरे पर निखार लाये।

■ बैलून योग करे

इसके लिए गहरी साँस ले और मूंह में इतना ज्यादा हवा भरे, जैसे की आप गुब्बारे फूलाने के लिए हवा भरती हैं। 5 सेकंड तक आप मूंह में हवा भर कर रखे। साथ ही सांस को रोक कर रखे। फिर भरी हुई हवा को मूंह के अंदर दाए और बायें घुमाये। इस प्रोसेस को 5 बार करे।

फायदा :- इस पोज़ को करने से चेहरे पर चर्बी नहीं जमती हैं। साथ ही इससे जबड़ो की हड्डी मजबूत बनती हैं। चेहरे के पिम्पल से छुटकारा मिलता हैं। ब्लड सर्कुलेशन तेज़ बनता हैं, साथ ही इस योग को करने से न सिर्फ चेहरे में निखार आता हैं, बल्कि फेफड़ो की भी अच्छी एक्सरसाइज हो जाती हैं। इससे गालों पर पड़ी झुर्रियां ख़त्म होने लगती हैं और चेहरे की त्वचा में कसाव आता हैं।

■ बुद्धा फेस योग करे

इस योग को करने के लिए अपने दोनों आँखों को बंद करके बैठ जाये और दोनों भौहों के बीच में ध्यान लगाए। 30 सेकंड तक इसी पोज में बने रहे। इससे आपको मेडीटेशन की तरह सुकून मिलेगा। इस योग को आप दिन भर में 2 बार यानी सुबह और शाम को खुली जगह पर करे।

फायदा :- इस योग को करने का सबसे बड़ा लाभ हैं यह की अगर चेहरे पर रिंकल्स की समस्या शुरुवाती दौर में हैं तो यह उसके प्रोसेस को धीमा कर देता हैं। अगर चेहरे पर झुर्रियां आ ही गयी हैं तो उसे कम करने का काम करता हैं।

■ राउंड पोज (आँखों के लिए)

इसमें आँखों की पुतलियों को बाए और दायें दोनों तरफ तकरीबन 30-30 सेकंड तक घुमाये। फिर इन्हें गोल-गोल घुमाये और फिर ऑय बॉल को उपर-निचे की तरफ घुमाये।

लाभ :- इससे आँखों की खूबसूरती बढ़ती हैं, साथ में यह उनकी शाइनिंग को बढ़ाता हैं। आँखों को क्लीन रखने में भी यह आपकी सहायता करता हैं।

■ स्माइल फिश फेस योग

इस योग को फिश पोज कहा जाता हैं। इसके लिए आप घुटनों के बल बैठ जाये और अपने दोनों गालों को अंदर खींचकर चेहरे को मछली की तरह बना ले। लगभग 5 सेकंड तक ऐसे ही रहे। इस योग को कम से कम 5 बार दोहराए।

फायदे :- इस योग को करने से चेहरे की फालतू चर्बी बर्न होने लगती हैं। इससे चेहरे में निखार आता हैं। यह चेहरे पर रिंकल्स आने से रोकता हैं, साथ ही फेस की मसल्स भी टाईट हो जाती हैं।

■ हास्यासन

हास्यासन को करने के लिए जितनी जोर से हँस सकती हैं, उतनी जोर से हंसे। हंसने के दौरान शरीर की सभी 600 मसल्स की एक्सरसाइज एक साथ हो जाती हैं। इस योग को करते समय जिनता तेज़ हो सके हँसना चाहिए।

लाभ :- ठहाके लगाकर हंसने से फेफड़ो में ऑक्सीजन की ज्यादा सप्लाई होती हैं। साथ ही इससे खून भी साफ बनता हैं, जिससे त्वचा में चमक और निखार आता हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

बालों की समस्याओं से छुटकारा दिलाते हैं यह 15 उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।
मुल्तानी मिट्टी के फायदे जानिए
हमेशा जवां बने रहने के लिए जरूर खानी चाहिए यह चीज़े.
आखों के नीचे डार्क सर्कल (काले घेरे) को हटाने के उपाय और तरीके।
दांतों को स्वस्थ्य रखने के लिए भूल कर भी न करे यह गलतियाँ.
मेहँदी के घरेलु नुस्खे और फायदे जानिए.
फटी एड़ियों को ठीक करने के घरेलु उपाय और तरीके।
मुहांसे कण्ट्रोल करने के उपयोगी और आसान टिप्स।
ग्लोइंग स्किन पाने के लिए जरूर अपनाए यह 20 उपयोगी टिप्स।
नीम के पानी से नहाने के फायदे।
आँखों की सूजन दूर करने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।
जानिए केले से बने हुए विभिन्न स्क्रब जो स्किन की रंगत को निखारते हैं।