छाछ (लस्सी) पीने के फायदे जानिए..

chhachh (Lassi/Mattha) peene ke fayde. Benefits of Buttermilk in Hindi.

छाछ भारत में बहुत ही चाव के साथ पिया जाता हैं. क्या आपको छाछ पीने के फायदे के बारे में पता हैं. क्या कहा नहीं पता हैं तो फ़िक्र करने की कोई बात नहीं हैं. आज हम आपको छाछ पीने से क्या लाभ होते हैं उसके बारे में बताने जा रहे हैं. Benefits of Buttermilk in Hindi.

छाछ जिसे मट्ठा या लस्सी भी कहा जाता हैं, जो की दही से बनता हैं, भारत का एक मुख्य ड्रिंक हैं. यह बहुत ही स्वस्थ्य और पौष्टिक पेय के रूप में लिया जाता हैं. छाछ , दही को मठ कर और कुछ मसालो को मिला कर बनाया जाता हैं. गर्मियो के लिए तो छाछ अमृत के समान हैं. आयुर्वेद में भोजन के बाद मट्ठा पीना स्वास्थ्य के लिए ठीक माना जाता हैं. आइए जानते हैं छाछ (मट्ठा, छास, लस्सी, बटरमिल्क) पीने के फायदे के बारे में :-

छाछ के स्वास्थ्यवर्धक लाभ :-

1. कैल्शियम :- जैसे की मट्ठा एक डेयरी प्रॉडक्ट हैं इसलिए इसमे कैल्शियम खूब भारी मात्रा में पाया जाता हैं. हड्डी की मजबूती के लिए और शरीर की बढ़त के लिए छाछ ज़रूर पिए.

2. एसिडिटी मिटाए :- यदि आपको एसिडिटी, सीने के जलन या पेट से जुड़ी कोई समस्या हो तो लस्सी पीजिए, क्योंकि यह आसानी से हजम हो जाता हैं.

3. पाचन में मददगार :- खाने के साथ इसे लेने से पाचन अच्छा बना रहता हैं. साथ ही यह आसानी से पच भी जाती हैं. इसमे यदि काली मिर्च या सेंधा नमक मिला दिया जाए तो बहुत अच्छा हैं.

4. डीहाइड्रेशन का इलाज :- भारी गर्मी की वजह से शरीर में पानी की कमी हो जाती हैं, इसलिए आपको छाछ का सेवन करना चाहिए. इससे क़ब्ज़ की समस्या भी दूर होती हैं.

5. रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाए :- इसमे हेल्दी बैक्टीरिया और कारबोहाइड्रेट्स होते हैं, साथ ही लेक्टोस शरीर में आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्यूनिटी पावर) को बढ़ाता हैं, जिससे आप तुरंत एनर्जेटिक हो जाते हैं.

6. विटमिन्स :- बटरमिल्क में विटामिन सी, A, ई, K और बी पाए जाते हैं, जो शरीर के पोषण की ज़रूरत को पूरा करते हैं.

7. मिनरल्स :- यह स्वस्थय पोषक तत्वो जैसे आयरन, फॉस्फोरस, ज़िंक और पोटासियम से भरा होता हैं, जो की शरीर के लिए बहुत ही ज़रूरी मिनरल्स माने जाते हैं.

8. लो कैलोरी :- यदि आप डाइटिंग पर हैं तो रोज एक ग्लास मट्ठा ज़रूर पिए. यह लो कैलोरी और वसा में कम होता हैं.



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

बिना एक्सरसाइज के वजन कम करने के तरीके और उपाय जानिए।
एंटीऑक्सीडेंट क्या होते हैं? इसके उपयोग और किस्मे बताये?
डेंगू से बचने के उपाय और टिप्स क्या हैं?
पानी में नमक मिला कर नहाने के फायदे जानिए।
नमक के बारे में जानिए और यह ज्यादा मात्रा में क्यों नहीं खाना चाहिए?
खाना पकाने और सेहत के लिए सबसे अच्छे तेल के बारे में जानिए।
मैदे से सेहत को होने वाले नुकसान के बारे में जानिए।
ज्याद आम खाने के होते हैं यह नुकसान।
दवाइयों के साइड-इफ़ेक्ट होने पर क्या करना चाहिए?
कुलथी की दाल खाने के फायदे और इसे खाने का तरीका जानिए।
सल्फर किन चीजों में सबसे ज्यादा पाया जाता हैं और यह शरीर के लिए क्यों हैं जरूरी?
जानिए बिना मोज़े का जूता पहनने और बहुत ज्यादा टाइट मोजा पहनने के नुकसान।

One thought on “छाछ (लस्सी) पीने के फायदे जानिए..

Comments are closed.