छुहारे खाने के 13 बेहतरीन फायदे जानिए।

छुहारा (छुहारे) खाने के फायदे जानिए।

खजूर को जब सूखा दिया जाये तो यह छुहारा बन जाता हैं। आइये छुहारा खाने के फायदे जानते हैं। छुहारे की तासीर गर्म होती हैं और शरीर को मजबूत बनाता हैं। इसकी तासीर गर्म हैं, इसी वजह से छुहारों को सर्दियों के दिनों में विशेष रूप से ड्राई फ्रूट्स के रूप में खाया जाता हैं और सर्दियों के मौसम में छुहारे की मांग बढ़ जाती हैं। Health Benefits of Dry Dates in Hindi.

आइये जानते है छुहारे खाने से सेहत को क्या-क्या लाभ होते हैं? आपको छुहारा क्यों खाना चाहिए? छुहारे के फायदे आदि के बारे में। छुआरा (छुहारा) खाने के लाभ।

छुहारे खाने के फायदे :-

1) बिस्तर पर पेशाब करने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए

छुहारे के सेवन से मूत्र से सम्बन्धित बिमारियों को दूर करने में मदद मिलती हैं। बुढ़ापे में पेशाब बार-बार आता हो तो दिन में 2 से 3 छुहारा खाने से फायदा मिलेगा। इसके अलावा छुहारे वाला दूध पीना भी लाभकारी होगा। इसके अलावा अगर आपका बच्चा बिस्तर पर पेशाब कर देता हैं तो उसे रात को छुहारे वाला दूध पिलाना चाहिए। इससे बच्चा बिस्तर पर पेशाब करना बंद कर देता हैं।

2) खांसी दूर करे

छुहारों को घी में भून कर दिन में 2 से 3 बार खाने से खांसी-जुकाम, छींक, बलगम आदि से छुटकारा मिलता हैं।

3) दांतों को गलने से बचाए

छुहारे खा कर गर्म दूध पीने से कैल्शियम की कमी की वजह से होने वाली बीमारियाँ जैसे की दांतों एवं हड्डियों का गलना रूक जाता हैं। इससे दांतों की कमजोरी भी दूर होती हैं। यानी की यह हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाता हैं।

4) कब्ज़ दूर करे

सुबह शाम 3 छुहारा खा कर बाद में पानी पीने से कब्ज़ दूर हो जाता हैं। इसके अलावा खजूर का अचार या चटनी बना कर भोजन के साथ खाया जाये तो एसिडिटी की समस्या नहीं होती हैं और मूंह का स्वाद भी ठीक रहता हैं। खजूर का अचार बनाने की विधि थोड़ी सी मुश्किल हैं, इसलिए बाज़ार से बना बनाया खजूर का अचार खरीद कर लाये।

5) डायबिटीज में

शुगर के मरीज़ जिन्हें चीनी, मिठाई आदि मना हो, वे लोग सिमित मात्रा में खजूर का हलवा बना कर खा सकते हैं। खजूर में वे बेकार के गुण नहीं होते हैं, जो गन्ने से बनी चीनी में होते हैं।

6) ब्लड प्रेशर के लिए

लो ब्लड प्रेशर वाले मरीज़ 3 से 4 छुहारे गर्म पानी में धो कर गुठली निकाल ले। इन छुहारों को गाय के दूध में उबाल कर खाए। इस दूध को सुबह-शाम पीने से कुछ ही दिनों में लो ब्लड प्रेशर की बीमारी दूर हो जाती हैं।

7) आँखों की बीमारियाँ दूर करे

खजूर की गुठली से बना सूरमा आँखों में लगाने से आँखों की कई सारी बीमारियाँ दूर हो जाती हैं।

8) आँख आने पर

अगर आँख आ गयी हैं यानि Eye Flu हो गया हैं, तो छुहारे की गुठली को पानी के साथ घीस कर आँख आने वाली जगह पर लगाने से यह सूखने लगती हैं। आँख आने (ऑय फ्लू) की समस्या में काफी ज्यादा जलन, खुजली और दर्द होने लगता हैं। इस उपाय को आप दिन भर में 3 से 4 बार अपनाए। इससे बहुत ही जल्दी आँख आने की प्रॉब्लम दूर हो जाती हैं।

9) जुएँ मारता हैं

छुहारे की गुठली को पानी में घीस कर सिर में लगाने से सिर की जुएँ और लीखें मर जाती हैं।

10) पुराने घाव भरने के लिए

पुराने घावों को भरने के लिए छुहारे की गुठली को आग में जला कर राख बना ले और इस राख को जख्मो पर लगाये। इससे घाव जल्दी भरने लगते हैं।

11) पीरियड्स में

छुहारा खाने से पीरियड्स खुल कर आते हैं। इससे कमर दर्द में भी आराम मिलता हैं।

12) वजन बढ़ाता हैं

अगर आप दुबले-पतले हैं तो छुहारा जरूर खाए। इससे शरीर का पतलापन दूर होता हैं और वजन को बढ़ाने में मदद मिलती हैं। लेकिन अगर पहले से ही मोटापे के शिकार हैं तो इसे सावधानीपूर्वक ही खाए।

13) दमा में फायदेमंद

दमा यानि अस्थमा की बीमारी में छुहारा खाना फायदेमंद होता हैं। रोजाना सुबह-शाम 2 छुहारे चबा-चबा कर खाने से कफ बाहर निकल जाता हैं। इसलिए छुहारा खाने से फेफड़ो से बलगम आसानी से बाहर निकल जाता है, जिससे दमा के मरीजों को लाभ मिलता हैं।







अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

2 thoughts on “छुहारे खाने के 13 बेहतरीन फायदे जानिए।

  1. Saurya Saini

    बहुत ही अच्छी जानकारी दी आपने.
    इस पोस्ट से बहुत से लोगों का फायदा होगा.

    धन्यवाद गुरूजी

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *