छोटी बचतें ज्यादा फायदा, बचत क्यों करनी चाहिए?

छोटी बचतें ज्यादा फायदा, बचत क्यों करनी चाहिए?

बड़े-बुज़ुर्ग कहते हैं की बूँद-बूँद से तालाब भर जाता हैं। इस मुहावरे का अर्थ यह हैं की वर्षा की एक-एक बूंदे मिलकर एक तालाब को भी भर देती हैं। इन्ही छोटी-छोटी बूंदों से विशाल नदियाँ भी बन जाती हैं। समुन्द्र में पाया जाने वाला बेशुमार पानी भी इन्ही छोटी-छोटी बूंदों से मिलकर बना हुआ हैं। अगर हम अपने जीवन में छोटी-छोटी बचतें और संयम को अपनाये तो उनसे प्राप्त होने वाले लाभ के द्वारा अपने जीवन को सुखमय बना सकते हैं।

मनुष्य के जीवन में पैसे की आवश्यकता

मनुष्य के जीवन में धन की भारी महानता हैं। हमारी कई जरूरतें ऐसी हैं जो पैसे की बिना पूरी ही नहीं हो सकती हैं। कई बार हमें अचानक पैसो की जरूरत पड़ जाती हैं, लेकिन हमारी जेब में एक पैसा भी नहीं होता हैं। उस समय हम महसूस करते हैं की अगर हम अपनी आमदनी में से कुछ पैसे बचाए होते तो आज यह पैसे हमारे काम आ सकते थे। इसलिए हमें अपने जीवन में पैसो की बचत करना जरूरी हैं, क्योंकि भविष्य में जरूरतों का कुछ पता नहीं होता हैं। भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए धन के सम्बन्ध में छोटी-छोटी बचतें बहुत ही ज्यादा महत्त्वपूर्ण हैं।

सिमित आमदनी में बचत करना

इसमें कोई शक नहीं हैं की थोड़ी आमदनी वाला व्यक्ति भी बड़ी रकम जमा कर सकता हैं, लेकिन वह थोड़ी सावधानी से काम ले तो जरूर ही वह कुछ पैसा बचा सकता हैं। छोटी बचतों का अर्थ यह हैं की व्यक्ति अपनी सिमित आमदनी में से कुछ न कुछ बचाने की कोशिश जरूर करे।

बचत करके पैसे जोड़ना

छोटी बचतें करने के लिए हमें घर का बजट बनाना चाहिए और बचत चाहे छोटी से छोटी क्यों ना हो, बाकी खर्चो से एक तरफ अलग निकाल देना चाहिए। यह बचतें आपकी कमाई का 1% हिस्सा भी हो सकती हैं। इनको आप चाहे एक गोलक में डाल सकते हैं और इस प्रकार कुछ महीनों में इकट्ठा हुए इन पैसो को आप डाकखाने या बैंक में जमा करवाए। वहा पर आपको इन पैसो का ब्याज भी मिलेगा और आपकी यह रकम वहा पड़ी-पड़ी बढ़ने भी लगेगी। यह थोड़े-थोड़े पैसे सालों में हज़ारो-लाखों तक पहुच जायेंगे, जो की किसी दुःख या सुख में काम आ सकते हैं।

बचत स्कीमें

बैंकों और डाकखानो में छोटी बचतों को उत्साहित करने के लिए कई तरह की छोटी-छोटी बचत स्कीम चलाये जाते हैं। इसी प्रकार कुछ कंपनियों के भिन्न-भिन्न प्रकार के बांड भी हैं, जिनको खरीद कर पैसे बचाए जा सकते हैं। हर व्यक्ति अपनी आमदनी के हिसाब से इसका फायदा उठा सकता हैं। वह हर महीने अपनी आमदनी से छोटी-छोटी रकम इन सकिमों के अधीन शुरू किये गये अपने खातों में जमा करके धीरे-धीरे अच्छी-खासी रकम जोड़ सकता हैं।और साथ ही ब्याज प्राप्ति के साथ इनकम टैक्स की रिबेट भी ले सकता हैं। इन अकाउंट में 5-10 सालों में इतनी रकम जमा हो जाती हैं की थोड़ी आमदनी वाले व्यक्ति ने कभी देखी भी नहीं होती हैं।

यह भी पढ़े :- PPF क्या हैं और इसका अकाउंट खुलवाने के क्या फायदे हैं? 

बचतों से देश का विकास

ऐसी बचत स्कीमों में हिस्सेदारी लेकर एक तरफ व्यक्ति जहाँ अपना भविष्य सुरक्षित करता हैं तो दूसरी ओर देश के विकास में भी योगदान देता हैं। जब देश के करोड़ो लोग इन स्कीमों में हिस्सा लेते हैं तो उनकी बचत से प्राप्त रुपयों को सरकार विकास कार्यो के ऊपर खर्च करती हैं। इस प्रकार देश की योजनायें सफल होती हैं तो पुरे देश को फायदा होता हैं।

छोटे बच्चों के द्वारा बचत करना

छोटी बचतें करने में सिर्फ बड़े ही नहीं बच्चें भी हिस्सा ले सकते हैं। वह अपनी पॉकेट मनी से 5, 10, 20, 50 रूपये बचा कर गोलक में डाल सकते हैं। और जब यह रकम इकट्ठा हो जाये तो बैंक आदि में जमा करवा सकते हैं। इन पैसो से वह अपने मन पसंद चीज़े भी खरीद सकते हैं। बच्चें छोटी बचतें करके अपनी मनपसन्द भारी कीमत वाली वस्तु को आसानी से खरीद सकते हैं, जिससे उनके माता-पिता की जेब पर भी असर नहीं पड़ेगा। इसलिए छोटे बच्चों को बचत की इस अच्छी आदत को जरूर अपनाना चाहिए।

बचत से आत्म-विश्वास पैदा होता हैं

बचत करने के और फायदे में एक फायदा यह भी हैं, इससे मनुष्य में एक नया आत्म-विश्वास पैदा होता हैं। क्योंकि भविष्य की जरूरतों को पूरा करने के लिए उसे पैसों की बहुत ज्यादा चिंता नहीं रहती हैं। और नाही व्यक्ति को अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए किसी के सामने हाथ फैलाना पड़ता हैं। इसलिए जैसे-जैसे बचत के फायदे के बारे में व्यक्ति को पता चलने लगता हैं, उसकी बचत करने की आदत पक्की होने लगती हैं और उसका जीवन कामयाब हो जाता हैं।

विशेष :- संयम के गुण को अपना कर मनुष्य बहुत सारी चिंताओं से मुक्त रहता हैं और सुखी जीवन जीता हैं। इसलिए मनुष्य को अपने वर्तमान जीवन में छोटी बचतें करने की आदत डालनी चाहिए, जो आगे चलकर उसके भविष्य की चिंता ख़त्म जाये। बचत करने का मतलब यह भी नहीं हैं की आप एकदम कंजूस हो जाये और अपनी दैनिक जरूरतों में कटौती कर दे। हाँ छोटी-छोटी बचत करके आप अच्छा खासा धन इकट्ठा कर सकते हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

रिजेक्शन मिलने के बाद याद रखनी चाहिए यह जरूरी बातें।
लिव इन रिलेशनशिप में रहने के फायदे
किंजल सिंह IAS की संघर्षमय कहानी जरूर पढ़िए.
सलाम ऐसी महिला को जिसने शौचालय बनवाने के लिए अपना मंगलसूत्र भी गिरवी रखा.
मानव जीवन का मूल्य क्या हैं? अच्छी कहानी...
सफलता प्राप्ति के 4 अनमोल सूत्र जो आचार्य चाणक्य ने बताये हैं।
WhatsApp के बारे में रोचक जानकारी और यह कैसे इतना लोकप्रिय हुआ?
हमेशा खुश रहना चाहते हैं तो याद रखे, यह 4 जरूरी बातें।
अगर पालतू जानवर न खा रहा हैं खाना तो यह हो सकते हैं कारण।
इन पेड़-पौधों को लगाने से प्राप्त होते हैं शुभ फल।
बच्चों से जरूर सीखनी चाहिए यह ज्ञान की बातें, जीवन में बहुत काम आती हैं...
इस राशि के लड़कों को ज्यादा लाईक करती हैं लड़कियां...