जमीन पर सोने के फायदे जानकर, आप भी निचे जमीन पर सोने लगेंगे।

जमीन पर सोने के फायदे

क्या आपको पता हैं की निचे जमीन पर सोने के भी फायदे हैं? हाँ यह बात सच हैं की जमीन पर सोने से भी आपको फायदे होते हैं। इसलिए निचे जमीन पर पतली चादर बिछाए और आराम से सो जाये। आइये जानते हैं भूमि पर सोने से सेहत को क्या क्या लाभ होते हैं। Benefits of Sleeping on the Floor in Hindi

जमीन पर सोने के फायदे :-

■ रीढ़ की हड्डी के लिए लाभकारी

रीढ़ की हड्डी से शरीर के नर्वस सिस्टम को कण्ट्रोल किया जाता हैं। इसका सीधा संपर्क दिमाग से होता हैं। जब आप निचे जमीन पर सोते हैं तो इससे आपकी स्पाइन एक दम सीधी रहती हैं और उसपर प्रेशर भी कम पड़ता हैं। इसलिए जमीन पर सोने से आपको रीढ़ की हड्डी से जुडी समस्याएं नहीं होती हैं।

■ सोने के गलत तरीको से छुटकारा

नर्म और गद्देदार बिस्तर पर सोने से मसल्स में ऐंठन हो सकती हैं। इसके अलावा आप सोते समय एक ही तरफ झुके रहते हैं या फिर कई बार आप अपना पैर बैड से बाहर निचे लटका कर सोते हैं। यह सोने का गलत तरीका माना जाता हैं। इसलिए आपको जमीन पर सोना चाहिए, इससे आपकी स्लीपिंग पोजीशन धीरे-धीरे करके सही होने लगती हैं और आपकी कई सारी समस्याएं अपने आप ही ख़त्म होने लगती हैं।

■ हड्डियों की सरंचना में सुधार होना

अगर आपके जोड़ो और हड्डियों में चोट लग गयी हैं तो उसे ठीक करने के लिए आपको नीचे जमीन पर सोना चाहिए। नीचे जमीन पर सोने से टेढ़ी-मेढ़ी हड्डियाँ पूरी तरह से अपने नेचुरल शेप में आने लगती हैं और सही दिशा में ग्रोथ करती हैं। यह प्रोसेस धीरे-धीरे होता हैं, लेकिन लॉन्ग टर्म के लिए यह बहुत ज्यादा लाभकारी होता हैं। इसलिए इंजरी होने पर जमीन पर सोना चाहिए।

■ टेंशन से मुक्ति

रिसर्च से यह पता चला हैं की नीचे जमीन पर सोने से आप ज्यादा खुश रहते हैं। इससे आपका मानसिक स्वास्थ्य भी बेहतर होता हैं। इसलिए स्ट्रेस को दूर भगाना चाहते हैं तो आज से ही नीचे जमीन पर सोना शुरू कर दे।

■ शरीर की बनावट सही रखे

आपको बता दे की ख़राब तरीके से सोने पर आपके शरीर की बनावट भी ख़राब हो जाती हैं। इसलिए जमीन पर सोना चाहिए। क्योंकि जब आप निचे जमीन पर सोते हैं तो आपके मसल्स पर कोई एक्स्ट्रा प्रेशर नहीं पड़ता हैं। इसके अलावा आपकी हड्डियाँ भी नेचुरल शेप में रहती हैं, जिससे आपका बॉडी पोश्चर सही बना रहता हैं।

■ हिप्स और कन्धों की शेप सही बनाये रखे

निचे जमीन पर सोने से कंधे और हिप्स का एलाइनमेंट बेहतर तरीके से होता हैं। इसकी वजह से आपको कई तरह के दर्द से आराम मिलता हैं। जिन लोगो के पीठ, कंधे और गर्दन में हमेशा दर्द बना रहता हैं, उन्हें बिस्तर पर सोने की बजाये निचे जमीन पर सोना चाहिए। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपको दर्द से छुटकारा मिलने लगेगा।

■ पीठ दर्द से आराम दिलाए

जब आप निचे जमीन पर सोते हैं तो आपकी पीठ को बहुत ज्यादा फायदा मिलता हैं। गलत तरीके से सोने या बहुत ज्यादा नर्म बिस्तर पर सोने से आपकी पीठ में दर्द हो सकता हैं। ऐसे में जब आप जमीन पर सोते हैं तो आपकी रीढ़ की हड्डी बिलकुल सीधी बनी रहती हैं, जिससे शरीर में रक्त प्रवाह सही तरीके से होता हैं। जिससे आपको पीठ दर्द से धीरे-धीरे करके राहत मिलने लगती हैं।







अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *