जानिए अलग-अलग ग्रीन टी के बारे में और उन्हें पीने के फायदे।

जानिए अलग-अलग ग्रीन टी के बारे में और उन्हें पीने के फायदे। How many Types of Green Tea & Its Benefits in Hindi.

आज की भाग-दौड़ भरी ज़िन्दगी में चाय पीने की बात करे तो हेल्थ एक्सपर्ट्स ग्रीन टी के सेवन करने की सलाह देते हैं। वैसे तो कई कंपनियों के ग्रीन टी बाज़ार में आपको आसानी से मिल जायेंगे। लेकिन ग्रीन टी में कई किस्म की चाय आती हैं, आज हम उन्ही ग्रीन टी के बारे में आपको बताने जा रहे हैं। इन विशेष प्रकार की चाय को पीने के फायदे के बारे में भी आपको पता चलेगा। तो चलिए जानते हैं विभिन्न प्रकार की चाय के बारे में।

अलग-अलग प्रकार की ग्रीन टी और उन्हें पीने के फायदे :-

माचा ग्रीन टी (Matcha Green Tea)

माचा ग्रीन टी चाय की पत्तियों को फाइन पाउडर में पीसकर बनाया जाता हैं। दुसरे ग्रीन टी के मुकाबले इसमें ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल्स पाए जाते हैं। इस चाय में थाईनाइन नाम का एमिनो एसिड पाया जाता हैं जिसे पीने से आपको खुशबू का अहसास होता हैं। इस माचा टी में क्लोरोफिल ज्यादा मात्रा में पाया जाता हैं जो नशे की लत से छुटकारा दिलाने में मदद करता हैं। इस माचा टी में इलायची मिला कर पीने से आंत के कीड़े मर जाते हैं।

मोरक्को मिंट टी (Moroccan Mint Tea)

यह चाय मोरक्को के लोगो के द्वारा नियमित रूप से पिया जाता हैं। इस चाय को पुदीने की पत्तियों के साथ मिला कर बनाया जाता हैं। इसमें कैलोरी भी कम होती हैं, यह दर्द को कम करने का काम करती हैं। इस चाय को पीने से सीने की जलन दूर होती हैं, पाचन तंत्र मजबूत बनता हैं और सिरदर्द दर्द दूर करने में भी यह मदद करती हैं। मोरक्को मिंट टी में विटामिन प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं और यह शरीर को शान्ति प्रदान करने में मदद करता हैं।

जैस्मीन ग्रीन टी

यह बहुत ही हल्का पेय माना जाता हैं, इसमें कैलोरी नहीं होती हैं लेकिन यह पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। इस चाय में एक विशेष प्रकार का मिश्रण पाया जाता हैं जिसे “EGCG” कहते हैं जो कैंसर की रोकथाम करने में सक्षम माना गया हैं। इस Jasmine Green Tea में एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर को फ्री रेडिकल्स के बुरे प्रभावों से बचाते हैं। फ्री रेडिकल्स शरीर के डीएनए को खराब कर सकते हैं और कैंसर को पैदा करते हैं। इस चाय को पीने से टाइप-2 डायबिटीज को रोकने में मदद मिलती हैं।

बांचा ग्रीन टी (Bancha Green Tea)

बांचा टी का स्वाद बहुत भी शानदार हैं और इसे बनाना भी आसान हैं। इस चाय में कैफीन की मात्रा भी कम पाई जाती हैं। इसमें कैटेचिन्स और polyphenols ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं जिससे आपकी एकाग्रता और याददास्त बढ़ती हैं। इस चाय को पीने से कैविटी जैसे ओरल इन्फेक्शन भी दूर होते हैं। इस Bancha Green tea में काली मिर्च मिला कर पीने से बॉडी की इम्युनिटी बढ़ती हैं और शरीर के इन्फेक्शन दूर होते हैं।

गेनमाइचा ग्रीन टी (Genmaicha Tea)

इस जापानी चाय को ब्राउन राइस कर्नेल्स के साथ मिक्स करके बनाया जाता हैं। इस चाय में कैटेचिन्स और गैलिक एसिड जैसे polyphenols और Carotenoids और Ascorbic Acid जैसे एंटीऑक्सीडेंट ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं जो कई सारी बीमारियों के उपचार में मदद करते हैं। इस गेनमाइचा टी को पीने से ब्लड प्रेशर कम होता हैं और यह दिल के लिए भी फायदेमंद मानी जाती हैं। आर्गेनिक गेनमाइचा ग्रीन टी आपको स्टोर्स पर आसानी से मिल जाएगी।

ड्रैगन वेल ग्रीन टी (Dragon Well Tea)

Longjing Tea को Dragon Well Tea के नाम से भी जाना जाता हैं। यह चीन की सबसे मशहूर चाय हैं जो स्वाद में बहुत ही लाजवाब होती हैं। यह फैट को बर्न करने में मदद करती हैं और पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद मानी जाती हैं। इस चाय में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करते हैं और बुखार और दुसरे वायरल इन्फेक्शन एवं बैक्टीरियल इन्फेक्शन को दूर करते हैं। बुखार, सर्दी-जुकाम या वायरल संक्रमण से पीड़ित मरीजों को यह ड्रैगन वेल चाय को जरूर पीना चाहिए, इससे आपको काफी आराम मिलेगा।

हौजीचा ग्रीन टी (Hojicha Green Tea)

हौजीचा ग्रीन टी की पत्तियां भूरे रंग की और पपड़ीदार होती हैं। इस चाय में कम कैफीन पाया जाता हैं और आप इसे सोने से पहले भी पी सकते हैं। इसको पीने से आपको अच्छी नींद भी आती हैं। इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल तत्व पाए जाते हैं जो आपको दिल की बीमारियाँ होने से बचाते हैं।

ग्युकुरो ग्रीन टी (Gyokuro green tea)

यह चाय आमतौर पर जापान में ज्यादा उगाई जाती हैं। ग्युकुरो चाय की पत्तियां छोटी और हरे रंग की होती हैं। यह सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद चाय मानी जाती हैं। इसमें polyphenols पाए जाते हैं जो कैंसर को रोकने में मदद करते हैं। ग्युकुरो टी को पीने से ब्लड ग्लूकोज़ लेवल कण्ट्रोल में रहता हैं और यह डायबिटीज को रोकने में मदद करती हैं। यह चाय दिल के लिए भी बहुत फायदेमंद मानी जाती हैं। लेकिन ग्युकुरो चाय में कैफीन पाया जाता हैं, इसलिए गर्भवती महिलाओं और स्तनपान करवाने वाली माओं को इस चाय को नहीं पीना चाहिए।

सेंचा ग्रीन टी (Sencha Tea)

सेंचा ग्रीन टी भी जापान की प्रमुख्य चाय हैं जो की कम प्रोसेसिंग द्वारा तैयार की जाती हैं। यह चाय एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती हैं जो सेल्स और टिश्यू को फ्री रेडिकल्स डैमेज से बचाती हैं। यह दिल को बिमारियों से दूर रखती हैं और ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल करती हैं। इस चाय को पी कर आप मूंह की बदबू भी दूर कर सकते हैं, मूंह की दुर्गन्ध को दूर करने के लिए आप इस चाय में इलायची डाल कर पिए।

कुकीचा ग्रीन टी (Kukicha Green Tea)

कुकिचा ग्रीन टी भी एक जापानी चाय हैं। इस चाय को इसके पौधे की तने और टहनियों से बनाया जाता हैं। इसमें कैफीन बहुत कम मात्रा में पाया जाता हैं और इसमें अल्काइन तत्व ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं। कैफीन वाले ड्रिंक्स को पीने के बाद एसिडिटी, चिंता, अनिद्रा जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए आप इस कुकीचा टी को जरूर पीजिये। इस चाय में विटामिन्स और मिनरल्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें एक गिलास दूध से ज्यादा कैल्शियम होता हैं। इस चाय को आप ठण्डा या गर्म दोनों ही तरीको से नाश्ते के साथ ले सकते हैं। यह एनर्जी और पॉवर का अच्छा विकल्प साबित हो सकती हैं।

नोट :- उपरोक्त बताये गये चाय भारत में आम दुकानों पर शायद ही आसानी से मिल पाए। लेकिन इन चाय को आप सुपरमार्केट से प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन शॉपिंग माँल आदि में अगर आपको उपरोक्त बताये गयी ग्रीन टी ना मिल पाए तो दोस्तों घबराने की जरूरत नहीं हैं। इन सेहतमंद चाय को आप ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट से भी खरीद सकते हैं। उपरोक्त बताये गये ज्यादातर ग्रीन चाय आपको Amazon की वेबसाइट पर ही मिल जायेंगे। और भी दूसरी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट से भी आप अपनी मनपसन्द ग्रीन टी को Buy कर सकते हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

One thought on “जानिए अलग-अलग ग्रीन टी के बारे में और उन्हें पीने के फायदे।

  1. Pingback: गठिया की बीमारी होने पर क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए? - Acchi Tips

Comments are closed.