जानिए इन 8 फ़ूड का जन्म स्थान के बारे में।

जानिए इन 8 फ़ूड का जन्म स्थान के बारे में।

हर दिन हम कुछ ना कुछ डिफ्रेंट खाने की चीजें अपनी मां से बनाने के लिए कहा करते है या बनाते है। खाने की वो तमाम चीजें जो हम खाते है वो जरूरी नहीं की मूल रूप से हमारे देश में पैदा हुई हो। आइए आज हम आपको बताते है कि आखिर कौन सा खाने का आइटम कहां से आया है।

चावल

चावल एक ऐसा आहार है जो भारत में ही नहीं बल्‍कि कई अन्‍य देशों में भी सबसे अहम आहार है। यहां तक की भारत में पैदा होने वाला धान का भी जन्‍म स्‍थान भारत नहीं है। चावल और धान दोनों ही मुख्‍य रूप से चीन से आया है।

गेहूं

गेहूं के सबसे बड़े प्रोड्यूसर चीन, भारत, अमेरिका, रूस और फ्रांस है। लेकिन इसका जन्‍म स्‍थान इराक, सीरीया, जॉर्डन और तुर्की है। यहीं वो जगह है जहां पर गेहूं उगाना शुरू किया गया था। 7,000 साल पहले से यहां पर गेहूं का उत्‍पादन हो रहा है।

मक्‍का

मक्‍के की पैदावार मूख्‍य रूप से मेक्‍सिको में होनी शुरू हुई था जो अब दूनिया के ज्‍यादातर महाद्वीपों में भी पैदा होने लगी है। आंकड़ो के मुताबिक सिर्फ 15 प्रतिशत मक्‍का इंसान के खाने के काम आता है बाकि सब जानवरों को खिलाया जाता है। बता दें कि 85 प्रतिशत जीएम मक्‍का अमेरीका में उगाया जाता है।

आलू

आपको पता है भारत, चीन और रूस आलू का सबसे बड़ा प्रोड्यूसर है। लेकिन इसका जन्‍म स्‍थान दक्षिण अमेरिका का एंडिज है। 16 वीं सदी में जब स्‍पेन के सैनिको ने पेरू पर हमला कर उसपर कब्‍जा कर लिया था तब उन्‍होंने हालू को पहली बार खाया था। इसका स्‍वाद उनको बेहद पसंद आया जिसके बाद वो उसको यूरोप ले आए। स दिन से ही स्पेन और जर्मनी, आयरलैंड जैसे कई यूरोपीय देशों में आलू उगाया जाने लगा।

कॉफी

दुनिया के करीब 2.5 करोड़ किसान कॉफी की पैदावार करते है और इस पर ही निर्भर है। बच्‍चे हो या बड़े सबकी पसंदीदा ड्रिंक बन चुकी कॉफी की पैदावार इथियोपिया में होनी शुरू हुई थी।

चाय

ये पेय पदार्थ चीन से आया है जो अब विश्‍वभर में दगाया जाने लगा है। ब्रिटिश शासन के दौरान केन्या से लेकर भारत और श्रीलंका में उगाई गई चाय को इंग्लैंड पहुंचाया जाता था। आज कई भारतीय चाय बागानों में काम करने वालों की हालत काफी दयनीय है।

केला

केला दक्षिणपूर्ण एशिया में उगाना शुरू हुआ था जो अब देश के कोने में कोने में खाया जा सकता है। आज केले को सबसे ज्‍यादा एक्‍सपोर्ट लैटिन अमेरिका और कैरेबियाई देश करते हैं।

Keywords :- Interesting facts about food. जानिए मजेदार और रोचक जानकारी. आखिर यह फ़ूड किन देशो से आये हैं?







अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *