जानिए उबासी के बारे में रोचक और मजेदार जानकारी।

जानिए उबासी के बारे में रोचक और मजेदार जानकारी।

क्या आपने नोटिस किया हैं की दुसरे को उबासी लेते देख आपको भी उबासी आने लगती हैं? उबासी लेने का टाइम क्या होता हैं और मनुष्य को उबासी किस उम्र की आयु से आना शुरू हो जाता हैं?

उबासी को मनुष्य की एक सामान्य प्रक्रिया माना जाता हैं। लेकिन इससे कई छोटी और बड़ी बातें जुड़ी हुयी होती हैं। डॉक्टर वैसे तो उबासी को कोई इन्फेक्शन तो नहीं मानते हैं। लेकिन यह बड़ी तेज़ी के साथ एक व्यक्ति से दुसरे और दुसरे से तीसरे को फैलती हैं।

उबासी को लेकर लोगो में बहुत सारी ग़लतफ़हमी होती हैं। लोग इसे नींद आने या बोरियत महसूस होने का संकेत मानते हैं। जबकि Princeton University के साइंटिस्ट ने अपनी रिसर्च में यह पाया हैं की उबासी बोरियत या नींद आने का संकेत नहीं हैं। बल्कि यह दिमाग के तापमान को कण्ट्रोल में रखती हैं। हमारे शरीर की बनावट और कार्यप्रणाली ऐसी हैं की उबासी के दौरान न चाहते हुए भी हमारा मूंह खुल ही जाता हैं। जिससे दिमाग को ठंडक मिलती हैं और साथ ही चेहरे की मांसपेशियों में खिचाव आता हैं।

American Academy of Sleep Medicine में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक़ उबासी शरीर में ऑक्सीजन की कमी की भरपाई भी करती हैं। क्योंकि जब फेफड़ो को पंप करने के लिए सही मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पाता हैं तो यह मूंह के जरिये उबासी लेकर ऑक्सीजन की पूर्ति करते हैं। दिमाग अपने वाल्वस को ठंडा रखने के लिए भी उबासी लेते हैं।

वर्ष 2004 में हुए एक रिसर्च में यह बात सामने आई की 50% लोग सामने वाले को देखकर उबासी लेने लगते हैं। 2012 में हुए एक रिसर्च के मुताबिक़ अनुवांशिक और भावनात्मक रूप से जुड़े लोगो को उबासी लेते देख कर ज्यादा उबासी आने लगती हैं।

यह भी साफ़ हैं की इंसानों के अलावा जानवर भी उबासी लेते हैं। लेकिन क्या आपको पता हैं की मनुष्य माँ के गर्भ में से 11वें हफ्ते से उबासी लेने लगता हैं। उबासी 6 सेकंड की होती हैं, लेकिन कभी-कभार यह लम्बी भी हो सकती हैं। एक मनुष्य अपने पुरे जीवनकाल में लगभग 240,000 बार उबासी लेता हैं।

अमेरिका के नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ हेल्थ के अध्यनकर्ताओं ने कहा की इंसान को उबासी आना काफी कुछ ब्यान करती हैं। जैसे की आपको थोड़ी-थोड़ी देर बाद उबासी आ रही हैं तो आपको नींद की कमी हैं, जिससे आगे चलकर आपको कई प्रकार की बीमारियाँ भी हो सकती हैं। उबासी को रोकने से भी शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता हैं। इसलिए डॉक्टर मानते हैं की उबासी आने पर इसे रोकना बिलकुल भी नहीं चाहिए।

Keywords :- Interesting Facts about Yawning in Hindi. उबासी के बारे में जानकारी और रोचक तथ्य। उबासी क्यों आती हैं? Why yawn comes General Knowledge in Hindi.



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

जापान के इस अनोखे रेस्टोरेंट में बंदर हैं वेटर।
गर्लफ्रेंड बनाने के लिए याद रखे यह 5 जरूरी बातें।
WhatsApp के कुछ interesting फैक्ट्स के बारे में जानिए.
बैक्टीरिया से जुड़े हुए यह रोचक तथ्य और जानकारी जानिए।
भारत में सबसे ज्यादा साइबर अटैक क्यों होते हैं?
इस छोरे ने 100 रुपये की मोटर से बना दिया बिना बिजली ठंडी हवा देने वाला कूलर
जानिए चींटियो के बारे में रोचक फैक्ट्स और जानकारी
सेब को छिलकों समेत क्यों खाना चाहिए, इससे क्या फायदे होते हैं?
पढ़िए बैंड एड के अविष्कार की रोचक कहानी।
मकर संक्रांति के दिन खिचड़ी क्यों बनाई और चढ़ाई जाती हैं?
लोहड़ी के त्यौहार के बारे में जानकारी और इसकी कथा।
अगर पाद में से आती हैं ज्यादा बदबू, तो इसकी वजह यह होती हैं।