जानिए कोल्डड्रिंक यानि सॉफ्ट ड्रिंक में कौन कौन से खतरनाक केमिकल पाए जाते हैं?

जानिए कोल्डड्रिंक यानि सॉफ्ट ड्रिंक में कौन कौन से खतरनाक केमिकल पाए जाते हैं?

ज्यादातर लोग कोल्ड ड्रिंक के बारे में बस इतना ही जानते हैं की इसमें ढेर सारा शुगर और एसिड मिला होता हैं। लेकिन उन्हें इस बात का अंदाजा नहीं हैं की इसमें सोडियम बेंजोएट और मरकरी भी मिलाया जाता हैं। जिससे सेहत को नुकसान का सामना करना पड़ता हैं। आज के लेख में हम जानेंगे की कोल्ड ड्रिंक (सॉफ्ट ड्रिंक) या सोडा में कौन कौन से ज़हरीले केमिकल मिलाये जाते हैं, जो इसे सेहत के लिए हानिकारक बना देता हैं।

क्या आप भी उन लोगो में शामिल हैं, जिन्हें सोडा, कोल्ड ड्रिंक या सॉफ्ट ड्रिंक पीना बहुत ज्यादा अच्छा लगता हैं? क्या आपके बच्चे कोल्डड्रिंक का सेवन ज्यादा करते हैं तो यह लेख जरूर पढ़े। क्योंकि रिसर्च से पता चला हैं की कोल्डड्रिंक पीने से हड्डियाँ कमजोर बन जाती हैं, दिल की बिमारियां, डायबिटीज और मोटापे जैसी बीमारियाँ होने का ख़तरा कई गुणा ज्यादा बढ़ जाता हैं। आइये जानते हैं आखिर सॉफ्ट ड्रिंक में ऐसे कौन से हानिकारक रसायन मिलाये जाते हैं, जिसकी वजह से यह स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक बन जाता हैं।

कोल्डड्रिंक में पाए जाते हैं यह खतरनाक केमिकल्स :-

■ हाई फ्रक्टोज़ सिरप

कोल्ड ड्रिंक में काफी ज्यादा मात्रा में High fructose syrup मिलाया जाता हैं। इससे आपको मोटापा, डायबिटीज, कैंसर और दिल की बिमारियां होने का ख़तरा ज्यादा होता हैं।

■ फोस्फोरिक एसिड

सोडे में फास्फोरिक एसिड ज्यादा होता हैं। Phosphoric Acid सोडा में तीखा स्वाद पैदा करता हैं। यह एसिड स्वस्थ्य के लिए हानिकारक होता हैं। इससे आपकी हड्डियों में कैल्शियम की कमी हो सकती हैं, जिसके कारण आपकी हड्डियाँ कमजोर हो जाती हैं।

■ मरकरी यानि पारा

झाग निकालने वाली कोलड्रिंक कॉर्न सिरप, ज़हरीला धातु और पारा पाया गया हैं। नियमित रूप से ठण्डा पीने से शरीर को बाद में परेशानी होने लगती हैं।

■ बिस्फेलोन ए

इसकी ज्यादा मात्रा खतरनाक हैं क्योंकि यह आपके फोकस को कम करता हैं और ब्रेन को कमजोर बनाता हैं। यह स्त्रियों के लिए भी नुकसानदेह हैं, यह उनमे थाइरोइड की बीमारी पैदा करता हैं।

■ सोडियम बेन्जोएट

यह एक preservative हैं जो फ़ूड को लम्बे समय तक खराब होने से बचाता हैं। यह कोल्ड ड्रिंक में भी पाया जाता हैं। लेकिन अभी तक वैज्ञानिक रिसर्च में यह साबित नही हो सका हैं की सोडियम बेंजोएट सेहत के लिए हानिकारक हैं की नहीं।

■ एसपारटेम

इस हानिकारक केमिकल का इस्तेमाल सोडे को मीठा बनाने के लिए किया जाता हैं। इसकी ज्यादा मात्रा लेने से चक्कर आना और मतली की समस्या होती हैं।

सम्बंधित लेख जिन्हें आपको जरूर पढ़ना चाहिए :- 

कोल्ड ड्रिंक पीने के 10 नुकसान (साइड-इफ़ेक्ट) जरूर पढ़े।

जानिए एनर्जी ड्रिंक पीने से सेहत को होने वाले नुकसान के बारे में।

शुगर फ्री ड्रिंक पीने के नुकसान। 

• जानिए ड्रिंक में सोडा क्यों नहीं मिला कर पीना चाहिए। 

प्रोटीन ड्रिंक से क्या नुकसान होते हैं? 







अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *