जानिए ड्रिंक में सोडा क्यों नहीं मिला कर पीना चाहिए?

Drink mein Soda kyon nahi milana chahiye?

जब कोई आप हार्ड ड्रिंक पीते हैं जैसे शराब आदि तो उसमे पानी की जगह सोडा ही मिलाना पसंद करते हैं। सोडा मिला कर पीने से ड्रिंक का स्वाद और भी बढ़ जाता हैं। लेकिन सोडे की लत लग जाने से आपको ज़िंदगी भर की परेशानियां झेलनी पड़ सकती हैं। यह शरीर को कई तरीके से नुकसान करता हैं। Why don’t mix Soda in Drinks (General Knowledge  in Hindi.). Sharab mein Soda kyon nahi milana chahiye?

आप सोच रहे होंगे की भला ऐसा क्या खराब करता हैं सोडा, लेकिन इसके रिस्क को जानने के बाद आप हर बार अपनी ड्रिंक में इसे मिलाने से बचने की कोशिश तो ज़रूर ही करेंगे। ऐसे कारण जिसे जान लेने के बाद आप सोडे की जगह पानी का इस्तेमाल करना शुरू कर देंगे। आइए जानते हैं उन कारणों के बारे में की क्यों हमे ड्रिंक में सोडा क्यों नही मिला कर पीना चाहिए।

ड्रिंक में सोडा क्यों नहीं मिला कर कर पीना चाहिए :-

1) इसमे आर्टिफिशियल स्वीटनर पड़ा होता हैं, जिसकी कैलोरी बहुत ज़्यादा होती हैं। यह भूख को बढ़ाती हैं और इसे एक तरह के कैंसर को बढ़ावा देने के लिए बताया गया हैं।

2) इसमे मौज़ूद सोडियम, ब्लड प्रेशर को बढ़ा देता हैं और ब्लड प्रेशर के बढ़ने से हार्ट अटैक का खतरा होता हैं।

3) सोडा शरीर के लिए नुक़सानदायक हैं क्योंकि इसमे बहुत सी कैलोरी पाई जाती हैं। इसको पीने से मोटापा बढ़ सकता हैं और डायबिटीज का ख़तरा भी होता हैं।

4) सोडा इसलिए भी अच्छा नही हैं क्योंकि यह हड्डियो को भूर-भूरा बना देता हैं। ऐसा माना जाता हैं की सोडे में कुछ ऐसे एसिड पाए जाते हैं जो हड्डियो को मुलायम बना देते हैं और कैल्शियम की कमी कर देते हैं।

5) सोडा डिहाइड्रेशन को पैदा करता हैं। इसमे सोडियम की ज़्यादा मात्रा होने की वजह से डीहाइड्रेशन हो जाता हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...