जानिए बिल्ली के बारे में 56 रोचक बातें और तथ्य…

जानिए बिल्ली से जुड़े रोचक जानकारियां.

बिल्लीयों से जुड़ी हुई रोचक बातें और जानकारियां को जानकर आपको काफी अच्छा लगेगा। बिल्ली अगर आपके पैरों के पास आकर अपनी गर्दन आपके पैरों पर रगड़ने लगे तो डरिये मत, क्योंकि बिल्ली अपना प्यार आपको दिखा रही होती हैं। बिल्ली की जानकारी चाहिए तो यह लेख जरूर पढ़े। क्योंकि आज हम आपको बिल्ली के बारे में ऐसी दिलचस्प रोचक मज़ेदार और ज्ञानवर्धक जानकारियां और तथ्य बताने जा रहे है। जिनके बारे में बहुत ही कम लोग ही जानते हैं। Interesting Facts & Information about Cat in Hindi.

बिल्ली एक मांसाहारी स्तनधारी (ऐसे जानवर जो अपने बच्चों को दूध पिला सकते हैं) जीव हैं। बिल्ली की देखने, सुनने और सूंघने की शक्ति काफी ज्यादा होती हैं। ये रात के अँधेरे में भी आसानी के साथ देख सकती हैं। बिल्ली एक शिकारी जानवर हैं, यह एकांत में शिकार भी करती हैं। लेकिन फिर भी इसे पालतू बनाया जा सकता हैं और यह समाजिक जानवर भी हैं। बिल्ली पिछले 9500 सालों से मनुष्य के साथ रह रही हैं।

बिल्ली के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी और तथ्य :-

1. बिल्ली जब पैदा होती हैं तो उसकी आँखों का रंग नीला होता हैं, लेकिन समय के बीतने के साथ उसकी आँखों का रंग बदलने लगता हैं।

2. बिल्ली खाने के मामले में काफी ज्यादा नखरीली स्वभाव की होती है। उन्हें अगर कोई चीज़ खाने में पसंद नहीं है तो वह भूखी रह जाएँगी, लेकिन वह ज़बरदस्ती उस चीज़ को खायेंगी नहीं।

3. बिल्ली मीठी चीजों का स्वाद नहीं ले सकती हैं।

4. साल 2007 में आई एक जेनेटिक रिपोर्ट के मुताबिक घरेलु बिल्लियाँ अपने पूर्वज African wildcat (Near Eastern wildcats) से पक्षिमी एशिया में 8,000 BC में अलग हो गयी थी। यानी की घरेलु बिल्लियों की पूर्वज African wildcat ही हैं।

5. भारत में काली बिल्लियों को हमेशा अशुभ माना जाता हैं। लेकिन ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया में इन्हें काफी ज्यादा शुभ माना जाता हैं। इसके अलावा जापान के लोग काली बिल्ली को बहुत ही ज्यादा सौभाग्यशाली मानते हैं। जापानी लोगो का विश्वास हैं की काली बिल्लियाँ जापान में गुड लक लेकर आती हैं।

रास्ते में बिल्ली आज जाये तो नज़र न मिलाये उससे

6. मनुष्यों की पहचान उनके फिंगरप्रिंट के जरिये की जा सकती हैं, उसी तरह बिल्लियों की पहचान उनके नाक के प्रिंट से की जा सकती हैं। यानी की उनके नाक के प्रिंट अलग-अलग होते हैं।

7. अमेरिका में बिल्लियों को पालतू जानवर के रूप सबसे ज्यादा पसंद किया जाता हैं। यहाँ पालतू कुत्तों के मुकाबले काफी ज्यादा पालतू बिल्लियाँ है। पालतू कुत्तों की संख्या जहाँ 74 मिलियन हैं, वहीँ पर 88 मिलियन पालतू बिल्लियाँ हैं।

8. कुछ बिल्लियाँ 32 मंजिली इमारत (105 मीटर) से निचे कंक्रीट की सड़क पर गिरी, लेकिन इतनी ऊंचाई से गिरने के बावजूद वो बच गयी। इसकी वजह यह थी की उन्हें इतनी ऊंचाई से गिरने के दौरान काफी हद तक समय मिला, जिसके कारण उन्होंने अपने बॉडी को सही तरह से रिफ्लेक्स कर लिया और वो आसानी के साथ पैरों के भार वह जमीन पर गिरी।

9. बिल्लियों के शरीर में 230 हड्डियाँ होती है, जो की मनुष्यों के मुकाबले 24 ज्यादा हैं।

बिल्ली का पिजर

बिल्ली का पिंजर ढांचा

10. बिल्ली हर दिन 16 घंटे सोती हैं। बाकी बचे समय में वह एक तिहाई यानी की 3 घंटे का समय खुद को साफ करने में लगा देती हैं। बिल्ली अपनी पुरे जीवनकाल का 70% हिस्सा सोने में ही बिता देती हैं।

11. हर साल लगभग 40 लाख बिल्लियों को चीन में मार कर बड़े ही चाव के साथ खा लिया जाता हैं।

12. बिल्लियों के कान में 32 मांसपेशियां होती हैं, जबकि मनुष्य के कान में सिर्फ 6 मांसपेशियां ही होती हैं।

जरूर पढ़े :- मानव शरीर के बारे में 44 रोचक मज़ेदार जानकारी और तथ्य।

13. दुनिया भर में बिल्लियों की 70 से भी ज्यादा नस्लें पाई जाती हैं।

14. व्यस्क बिल्लियाँ मनुष्यों से बात करने के लिए सिर्फ म्याऊ ही बोलती हैं। बिल्ली 100 प्रकार की आवाज़ें निकाल सकती हैं, जबकि कुत्ते 10 किस्म के साउंड ही निकाल पाते हैं।

15. दुनिया की सबसे लम्बी बिल्ली की लम्बाई 48.5 इंच (1.23 मीटर) दर्ज की गयी हैं।

16. अमरीकी ख़ुफ़िया एजेंसी CIA ने सोवियत संघ के खिलाफ जासूसी करने के लिए 60 बिल्लियों को ट्रेनिंग भी दिलवाई थी। इसके लिए उसने 2 करोड़ अमेरिकी डॉलर का खर्च किया। दुनिया की सबसे पहली जासूस बिल्ली एक टैक्सी के निचे आकर मर गयी।

17. अगर आप बिल्ली पालते हैं तो आपको हार्ट अटैक और स्ट्रोक आने का ख़तरा 33% से भी ज्यादा कम हो जाता हैं, ऐसा रिसर्च से पता चला हैं।

18. कुत्तों के मुकाबले बिल्लियों का दिमाग इंसानों से काफी ज्यादा मेल खाता हैं। यहाँ तक बिल्ली इंसानों की तरह सपने भी देखती हैं।

Cat brain similar then human brain

बिल्लियों का दिमाग इंसानों के दिमाग से कुछ हद तक मेल खाता हैं

19. बिल्लियों का गर्भकाल 9 हफ्ते तक होता है। डस्टी नाम की बिल्ली ने अपने पुरे जीवन काल में 420 बिल्लियों को जन्म दिया हैं, जो की एक रिकॉर्ड हैं।

20. एक बिल्ली एक बार में 1 से लेकर 9 बच्चों को जन्म दे सकती है। एक बार में सबसे ज्यादा बच्चों को जन्म देने का रिकॉर्ड 19 हैं, जिसमे से 15 बच्चे ही जीवित रह पाए।

21. बिल्लियों का दिल मनुष्यों के मुकाबले दुगना तेज़ धड़कता है। बिल्ली का दिल एक मिनट में 110 से 140 बार तक धड़कता हैं।

22. बिल्लियाँ इंसानों के इमोशन को भी समझ सकती हैं। उसे यह अहसास होता है की उनके मालिक का मूड अच्छा है या बुरा।

23. बिल्ली के आगे पैरों में 5-5 और पीछे के पैरों में चार-चार उँगलियाँ होती हैं।

24. दुनिया में सबसे छोटी बिल्ली की प्रजाति Tinker Toy हैं। यह सिर्फ 2.75 इंच (7 सेंटीमीटर) ही लम्बी हैं। इसे आप अपनी हथेली पर आराम से रख सकते हैं।

25. प्राचीन मिस्र के लोग अपनी बिल्ली की मौत होने पर उसके गम में अपनी आइब्रो को शेव करवा लेते थे।

26. प्राचीन मिस्र (Egypt) में अगर किसी व्यक्ति ने बिल्ली की हत्या कर दी हो चाहे उसने यह काम अनजाने में ही क्यों न किया हो। उस व्यक्ति को बिल्ली की हत्या करने के अपराध में मृत्यु दंड की सज़ा सुनाई जाती थी।

27. बिल्ली की मूंछों के एक तरफ तकरीबन 12 बाल होते हैं। यानी की बिल्ली की दोनों तरफ की मूंछों में 24 बाल होते हैं।

बिल्ली भी भूकंप आने से पहले देती हैं संकेत

28. स्तनपायी जीवों में बिल्ली की आँखें अपने बॉडी के साइज़ के हिसाब से सबसे ज्यादा बड़ी होती हैं। बिल्ली की आँखों में तीन पलकें होती हैं। लेकिन ज्यादातर बिल्लियों की आँखों में पलकें ही नहीं होती हैं।

29. एक रिसर्च के अनुसार बधिया (नपुंसक) किया गया नर बिल्ला, आम बिल्ले के मुकाबले 62% ज्यादा लम्बा जीवन जीता हैं।

30. बिल्ली छलांग लगाने में एक्सपर्ट होती है। वे अपनी बॉडी के साइज़ से 5 गुना ज्यादा दूरी तक छलांग लगा सकती हैं।

31. बिल्लियों को अपनी नाक के नीचे सीधा कुछ भी दिखाई नहीं देता है।

32. एक स्टडी के अनुसार बिल्ली अपने मालिक की आवाज़ को पहचान जाती हैं, लेकिन फिर भी वह शांत बनी रहती हैं, ताकि मालिक उसका ख्याल रख सके।

33. टर्किश वैन नस्ल की ऐसी बिल्ली भी होती हैं, जिसे पानी में रहना अच्छा लगता हैं। इस बिल्ली के शरीर पर ऐसी कोटिंग होती हैं, जिसके कारण यह पानी में भीग नहीं पाती हैं।

पानी में तैरने वाली टर्किश वैन बिल्ली

पानी में तैरने वाली टर्किश वैन बिल्ली

34. बिल्लियों के बारे में यह माना जाता है की धरती से कई सारे जीवों के विलुप्त होने की वजह बिल्लियाँ ही है।

35. बिल्ली के दूध के दांत काफी ज्यादा नुकीले और तेज़ होते हैं, लेकिन यह ज्यादा दिन तक नहीं रहते हैं। सिर्फ 6 महीने के अंदर यह गिर जाते है और इसकी जगह पर नए दांत निकल आते हैं।

36. कोरिया और जापान में कैट कैफ़े भी खोले गये हैं, जहा पर आप कॉफ़ी पी सकते हैं, साथ ही इन cafes में बिल्लियों के साथ आप कुछ घंटे तक खेल भी सकते हैं।

जरूर पढ़े :- जापान के इस अनोखे रेस्टोरेंट में बंदर हैं वेटर।

37. बिल्ली अपने भोजन को बिना चबाये निगल भी सकती हैं और वे अपने निगले गये आहार को आसानी के साथ पचा भी सकती हैं।

38. स्विट्ज़रलैंड में कुछ लोग नियमित रूप से बिल्ली और कुत्ते का मांस खाते हैं। यहाँ पर बिल्ली और कुत्ते का मीट खाना कानूनी रूप से जायज़ हैं।

39. बिल्ली अगर टूना खाने की एडिक्ट हो जाये तो वह किसी अन्य चीज़ को खाने से मना कर सकती है। टूना मछली से Tuna Junkies बनाया जाता हैं और इसे बिल्लियों को खिलाया जाता है।

40. बिल्ली को declawing करना (बिल्ली के नाखूनों को जड़ से निकाल देना) अमेरिका के ज्यादातर राज्यों में लीगल हैं। लेकिन दुनिया के 22 देशों जैसे की जापान, जर्मनी, फ़िनलैंड, स्विट्ज़रलैंड, न्यूज़ीलैंड और ऑस्ट्रेलिया आदि में ऐसा करना पूरी तरह से प्रतिबंधित है।

41. Fellicette नाम की बिल्ली अन्तरिक्ष में जाने वाली दुनिया की पहली जानवर थी, जिसे 18 अक्टूबर 1963 को रॉकेट में बैठा कर अन्तरिक्ष में भेजा गया। ये रॉकेट धरती से 157 किलोमीटर की उंचाई तक गया था। 15 मिनट के बाद इस बिल्ली को स्पेस कैप्सूल की सहायता से वापिस धरती पर बुला लिया गया। उसके बाद फिर अन्तरिक्ष में क्रमवार बंदर, चिपांजी, कुत्ता आदि जानवरों को स्पेस में भेजा जाने लगा।

Fellicette Cat

Fellicette नाम की बिल्ली जो अन्तरिक्ष में पहली बार भेजी गयी

42. बिल्लियाँ अपने पंजे के जरिये पसीना निकालती हैं।

43. बिल्ली का DNA 95.6% तक बाघ (टाइगर) के डीएनए से मिलता हैं।

44. अगर बिल्ली चॉकलेट खाती है तो वह बीमार पड़ सकती हैं। इसके अलावा कई बार तो चॉकलेट खाने से बिल्ली की मौत भी सकती है।

45. बिल्ली के गुर्दे इतना ज्यादा कुशल होते हैं की बिल्लियाँ समुन्द्र के पानी को भी पी सकती हैं।

46. बिल्ली की पूँछ में उसके शरीर की लगभग 10% हड्डियाँ पाई जाती हैं।

47. बिल्ली और कुत्ते इंसानों की तरह लेफ्टी और राईटी होते हैं। लेकिन ज्यादातर बिल्लियाँ खब्बू यानि लेफ्टी ही होती हैं।

48. एक बिल्ली 15 सालों तक Talkeetna, Alaska की मेयर बनी रही।

49. बिल्ली मनुष्य या कुत्तों के मुकाबले ज्यादा ऊँची पिच साउंड को भी सुन सकती हैं।

50. साल 2011 में इटली की एक बिल्ली एक करोड़ पौंड (81 करोड़ रूपये) की मालिक बन गयी। दरअसल मरने से पहले बिल्ली की मालकिन मारिया असुंता ने अपनी सारी जायदाद अपनी पालतू बिल्ली ‘टोमासिनो’ के नाम पर कर दिया था।

51. एक बिल्ली के दिमाग में iPad की तुलना में 1000 गुना ज्यादा डाटा स्टोर हो सकता हैं।

iPad के साथ खेलती हुई बिल्ली

52. हर 1200 में से एक बिल्ली अस्थमा की बीमारी से जूझ रही होती हैं।

53. ऑस्ट्रेलिया में बिल्लियाँ, मनुष्यों की तुलना में हर साल ज्यादा मछलियाँ खा जाती हैं।

54. बिल्लियों के 30 दांत होते है, जबकि कुत्तों के 42 दांत होते हैं। लेकिन दोनों के दांत काफी ज्यादा नुकीले होते हैं।

55. बिल्ली औसतन 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ भी सकती हैं। लेकिन छोटी दूरी को यह यह अपनी सबसे तेज़ गति में लगभग 49 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तय कर सकती हैं।

56. बिल्लियों के ग्रुप को “Clowder” कहा जाता हैं। पूरी दुनिया में इस समय 500 मिलियन बिल्लियों को पाला जा रहा हैं।

तो आपने जाना बिल्लियों के बारे में अनोखी रोचक मज़ेदार जानकारी और तथ्य। इससे आपके ज्ञान में जरूर बढ़ोतरी हो गयी होगी। इस जानकारी की बदौलत विद्यार्थी बिल्ली पर निबंध (Essay on Cat in Hindi) भी लिख सकते हैं। पूरा लेख पढ़ने के लिए आपका दिल से शुक्रिया…



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...