जानिए 25 ऐसी मज़ेदार ट्रिक्स और फैक्ट्स जो जीवन में बहुत काम आती हैं।

जानिए interesting फैक्ट्स के बारे में

आज के लेख में हम ऐसे ट्रिक्स लेकर आये हैं, जिन्हें अजमाने से जीवन की कई सारी समस्याएं दूर हो जाती हैं। दरअसल यह ट्रिक्स, रोचक तथ्य और मज़ेदार जानकारियों पर आधारित हैं। इसलिए इन्हें जिंदगी से जोड़ कर देखा जा सकता हैं। यह ऐसी उपयोगी बातें हैं जिन्हें लाइफ में कम से कम एक बार तो जरूर ट्राई करना चाहिए। इन्हें आप भी अजमा सकते हैं और अपने लाइफ में फायदा उठा सकते हैं। Interest Facts & Tricks that must be use in Life.

मज़ेदार रोचक तथ्य, जानकारी जिसे आप ट्रिक्स की तरह अजमा सकते हैं :-

1. सुबह के समय नाश्ता करने के दौरान चॉकलेट का एक छोटा टुकड़ा खाने से दिनभर आपका मूड अच्छा रहता हैं।

2. एक रिसर्च के अनुसार हफ्ते में कम से कम 5 बार चॉकलेट खाने से दिल की बीमारियाँ होने का ख़तरा 60% तक कम हो जाता हैं।

3. अगर आप गणित के प्रश्न हल कर रहे हैं तो उस समय चॉकलेट खाने से आपमें गणित के प्रश्नों को हल करने की क्षमता और भी ज्यादा बढ़ जाती हैं।

4. किसी भी रेस्टोरेंट में आर्डर देने के बाद हाथ जरूर धोना चाहिए। क्योंकि मेन्यु कार्ड रेस्टोरेंट में सबसे ज्यादा लोगो द्वारा छुआ गया होता हैं। यह उस जगह की सबसे गन्दी चीजों में से एक होता हैं। इसमें बैक्टीरिया काफी ज्यादा होते हैं। तो अगली बार मेनू कार्ड को छूने के बाद हाथों को धोना न भूले।

जरूर पढ़े :- जापान के इस अनोखे रेस्टोरेंट में बंदर हैं वेटर।

5. कोई भी नया वाद्ययंत्र या नयी भाषा सिखने पर आपके दिमाग की क्षमता और भी ज्यादा बढ़ जाती हैं।

6. पीले दांत ज्यादा मजबूत माने जाते हैं। दरअसल दांतों का कुदरती रंग हल्का पीला ही होता हैं। दांतों को पूरी तरह से सफेद बनाने का प्रयास करना दांतों को हानि पहुंचा सकता हैं।

7. रोजाना कम से कम 3 विपरीत लिंग वाले लोगो से बात करने की कोशिश करे, इससे कुछ ही दिनों के अंदर आपमें एक नया आत्म-विश्वास आने लगता हैं।

8. रात के समय अँधेरे में देखना चाहते हैं तो आप अपनी एक आँख को बंद करले और सिर्फ एक ही आँख से देखे, इससे आपको अँधेरे में देखने में आसानी होगी।

9. अगर मोजों से दुर्गन्ध ज्यादा आती हैं तो मोज़े को एक रात के लिए फ्रीज़ में रख दीजिये। इससे सॉक्स के बैक्टीरिया ठंड के कारण मर जायेंगे और जुराबों से आने वाली गन्दी बदबू आनी बंद हो जाएगी।

जरूर पढ़े :- रात को सोने से पहले प्याज को मोज़े में रख कर सोने से होते हैं यह फायदे।

10. अगर आप ब्रश करने के दौरान दुसरे हाथ से किसी छोटे-मोटे काम को करते हैं। यानी एक हाथ से ब्रश करते हुए दुसरे हाथ का इस्तेमाल किसी छोटे-मोटे काम के लिए करते हैं तो आपके ब्रेन को अलग तरीके से काम करना पड़ता हैं। जिससे आपका सेल्फ-कंट्रोल बढ़ने लगता है।

11. जो लोग नियमित रूप से संगीत सुनते रहते हैं, उनमें ब्रेन ट्यूमर होने की सम्भावना काफी कम हो जाती हैं।

जरूर पढ़े :- म्यूजिक (संगीत) सुनने के फायदे जानिए।

12. अगर नींद नहीं आ रही और सोने में दिक्कत महसूस हो रही हैं तो अपनी पलकों को तेज़ी के साथ खोलिए और बंद कीजिये। थकी हुई आँखें होने पर आप आसानी के साथ सो जाते हैं।

13. सेल्सियस को फेरेनहाइट में परिवर्तित करना चाहते हैं तो सेल्सियस के नंबर को दुगना कर दे और इसमें 28 अंक जोड़ दे।

14. अगर आपका पालतू डॉग घर से बाहर जाने वाला हो तो उसका पीछा करने की कोई जरूरत नहीं है। बस आप जमीन पर लेट जाईये और यह शो कीजिये की आपको चोट लग गयी हैं। आपका प्यारा डॉग आपको देखने के लिए खुद ही आपके पास आ जायेगा।

15. अगर आपने किसी विषय पर खुद नोट्स बनाये हैं और नोट्स बनाने के एक दिन के अंदर ही आपने उन नोट्स को पूरा पढ़ लिया है। तो आपके द्वारा पढ़े के नोट्स का 60% से ज्यादा भाग आपको आसानी के साथ याद हो जाता हैं।

16. अगर आप यह जानना चाहते की सामने वाला व्यक्ति आपकी बातों में दिलचस्पी ले रहा है की नहीं तो यह पता लगाने के लिए अपने हाथों को बाँध लीजिये। अगर सामने वाला शख्स भी अपने हाथों को बाँध लेता हैं तो यह समझ लेना चाहिए की सामने वाला इंसान भी आपके द्वारा कही जाने वाली बातों में इंटरेस्ट ले रहा हैं।

17. क्या आपको पता हैं की ज्यादा न्यूज़ चैनल देखने से आप डिप्रेशन के शिकार हो सकते हैं। इसके अलावा ज्यादा समाचार देखने से आपके मन में ऐसी दुनिया का अहसास होने लगता हैं की जो वास्तव में होती नहीं हैं। इसलिए जरूरत से ज्यादा न्यूज चैनल या खबरें न देखे।

18. बड़ी कम्पनियों के प्रोडक्ट्स से सम्बंधित अपनी परेशनियों के बारे में कम्पनी को मेल सेंड करने से आप उनके प्रोडक्ट्स मुफ्त में भी पा सकते हैं।

19. अगर आप बिस्तर पर जाते ही 5 मिनट के अंदर सो जाते हैं तो यह इस बात की ओर इशारा करता हैं की आप नींद की कमी से जूझ रहे हैं।

20. अगर आप किसी चीज़ को खरीदते समय शर्मिंदगी नहीं महसूस करना चाहते है तो अपने हाथ में एक बर्थडे कार्ड रख लीजिये। लोग यह सोचेंगे की आप किसी को गिफ्ट देने के लिए वह चीज़ खरीद रहे हैं।

21. बैटरी को 6 इंच की उंचाई से गिरा कर देखिये। अगर बैटरी एक बार उछलती हैं तो समझिये यह ठीक हैं। अगर ज्यादा बार उछलती हैं तो यह मन लीजिये की बैटरी खराब हो चुकी हैं या ख़राब होने वाली हैं।

22. अगर आपको नींद नहीं आ रही हैं तो 100 से उलटी गिनती गिनना शुरू कर दीजिये। ज्यादा से ज्यादा 50 तक पहुचने से पहले ही आपको नींद आ जाएगी।

23. अगर जल्दी से वजन घटाना चाहते हैं तो वर्कआउट करने से पहले बिना शक्कर और दूध वाली कॉफ़ी पीजिये।

जरूर पढ़े :- बिना एक्सरसाइज के वजन कम करने के तरीके और टिप्स जानिए।

24. आप चाहे तो ज्यादातर मैथ्स अंसाइन्ट मेंट्स ऑनलाइन भी प्राप्त कर सकते हैं। बस आपको अपनी किताब का नाम और इसके एंसर्स गूगल पर लिख कर सर्च करना है।

25. वजन कम करना चाहते हैं तो रात को सोने से 4 घंटे पहले ही डिनर कर ले। इससे वजन कम करने में मदद मिलती है।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

शरीर से दुर्गन्ध आने की वजह क्या है?
जापान के इस अनोखे रेस्टोरेंट में बंदर हैं वेटर।
क्रिकेट नहीं जंगल से जुड़े हैं "Jumbo" अनिल कुंबले के बारे में शायद यह बातें आप जानते होंगे.
कंप्यूटर माउस के बारे में यह रोचक बातें क्या आप जानते हैं?
बैंक अकाउंट का बैलेंस जानने के लिए अपने बैंक को करे मिस्ड कॉल.
इन मशहूर brands का नाम पहले कुछ और था।
दुनिया का 7 अजूबे के बारे में जानिए.
यह नदी 3 देशो का बॉर्डर हैं..
महाभारत के रोचक रहस्य और तथ्य जरूर जानिए.
दुनिया में सबसे ज्यादा बारिश होने वाले टॉप 10 स्थान।
जानिए चाय पीने का सही समय, जिससे आपको ज्यादा फायदा मिलता हैं।
केंचुए के बारे में रोचक मजेदार जानकारी और तथ्य।