जानिए फ़ास्ट फ़ूड के बारे में रोचक जानकारी और तथ्य.

Interesting things about Fast food in Hindi.

आइये फास्ट फूड यानि जंक फूड के बारे में कुछ रोचक मजेदार जानकारी जानते हैं, जिनके बारे में ज्यादातर लोगो को पता नहीं होगा। जैसे की पिज़्ज़ा, बर्गर, नूडल्स, फ्रेंच फ्राइज, आलू के चिप्स, चॉकलेट, सैंडविच आदि का इतिहास क्या हैं? इन सभी फास्ट फूड की खोज किसने और कब की? History & Interesting Facts (information) about Fast food like Burger, Pizza, Noodles, French Fries, Chocolate, Sandwich, Potato Chips in Hindi.

क्या आपको मालूम हैं की आपके पसंदीदा जंक फ़ूड (फास्टफूड) आइटम्स दुनिया के सामने कैसे आये? इनकी खोज किन लोगो ने की और कैसे की? फ़ास्ट फ़ूड की खोज के किस्से काफी रोचक हैं? आइये फास्ट फूड की जानकारी जानते हैं।

■ फ्रेंच फ्राइज

सबसे बढ़िया फ्रेंच फ्राइज यानि Fried Potatoes को Pommes Frites भी कहते हैं। इसकी शुरुवात किस देश में हुई थी, इसके बारे में असमंजस हैं। क्योंकि फ्रांस और बेल्जियम दोनों ही इसे अपना फूड मानते हैं। यहाँ तक की Pommes Frites बेल्जियम का नेशनल फूड भी हैं। ज्यादातर फूड एक्सपर्ट्स यह मानते हैं की फ्रेंच फ्राइज की शुरुवात फ्रांस की राजधानी पेरिस के सबसे पुराने पुल Pont Neuf की सड़क पर खोंचा लगाने वालो ने की थी। शायद इसकी शुरुवात 1789 की क्रान्ति से ठीक पहले हुई थी। फूड जानकार यह मानते हैं की फ्रेंच फ्राइज एक स्ट्रीट फूड हैं, जिसे शुरुवात में निचले तबके के लोगो का आहार माना जाता था, लेकिन आज फ्रेंच फ्राइज को पुरी दुनिया के लोग बड़े ही मज़े लेकर खाते हैं।

■ आलू के चिप्स की खोज

आलू के चिप्स तुक्के और गुस्से के कारण दुनिया के सामने आये हैं। सन 1853 में Vanderbilt नाम के एक व्यक्ति ने Saratoga Springs (New York) एक रेस्टोरेंट ‘मून लेक हाउस’ में फ्रेंच फ्राइज का आर्डर वेटर को दिया। वेटर जब आलू के मोटे कत्ले लेकर आया तो Vander ने उसे वापिस कर दिया और इसे और भी पतला और कुरकुरा बना कर ले आने को कहा। शेफ जोर्ज क्रम ने इस बार कम मोटे फ्रेंच फ्राइज बनाये। लेकिन इस बार फिर ग्राहक Vander ने और भी ज्यादा पतले और कुरकुरे फ्रेंच फ्राइज बनाने के लिए कहा और एक बार फिर वेटर को वापिस भेज दिया। यह सब देख कर शेफ जोर्ज क्रम काफी ज्यादा चिढ़ गये और गुस्से में आकर उन्होंने कागज के जैसे पतले कत्ले बना डाले। इस बार जब वेटर यह कागज़ के जैसे आलू के कत्ले लेकर आया तो यह Vander को काफी ज्यादा पसंद आये। उसके बाद तो Saratog चिप्स बनने लगे और बाद में यह कई फ्लेवर में आने लगे।

■ बर्गर की खोज

बर्गर को पहली बार साल 1904 में अमेरिका के Saint Louis शहर में हुए वर्ल्ड फेयर में लोगो के सामने पेश किया गया। जिसे उस समय काफी ज्यादा पसंद किया गया। लेकिन इसके असली स्वाद को D. Walter Anderson ने पहचान दी। अमेरिकन एंडरसन ने White Castle Hamburger Chain शुरू की, जो की दुनिया में सबसे पुरानी बर्गर चेन हैं। आज सभी लोगो को बर्गर खाना अच्छा लगता हैं।

■ चॉकलेट

यम्मी और मीठा चॉकलेट मुख्य रूप से कोको से बनता हैं। ऐसा माना जाता हैं की इसकी खोज 2000 साल पहले हुई थी। सन 1528 में स्पेन के राजा ने मेक्सिको पर जीत के बाद अपने साथ भारी मात्रा में कोको के बीज स्पेन लेकर आये। इसलिए स्पेन में चॉकलेट ड्रिंक काफी ज्यादा प्रसिद्ध हैं। चॉकलेट पहले तीखी हुआ करती थी। अमेरिका के लोग इसमें ढेर सारे मसाले मिला कर इसे बनाया करते थे। लेकिन बाद में यूरोप के लोगो ने इसमें से मिर्च को निकाल दिया और कोको को दूध और चीनी के साथ मिला कर मीठा बनाया। जिसके बाद तो मीठी चॉकलेट दुनियाभर के बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी की फेवरेट बन गयी।

■ सैंडविच

सैंडविच ब्रिटेन का बेहद ही साधारण फास्टफूड हैं, लेकिन अपने स्वाद के कारण मशहूर हैं। सैंडविच का नाम सैंडविच शहर से पड़ा हैं, असल में सैंडविच ब्रिटेन का एक छोटा शहर हैं। सन 1762 में दुनिया का सबसे पहला सैंडविच बनाया गया। सैंडविच शहर के चौथे अर्ल जॉन मॉन्टेग्यू खेल रहे थे। उन्हें खेलते हुए भूख लग गयी थी, परन्तु वह अपना खेल छोड़ कर जाना नहीं चाहते थे। इसलिए उन्होंने आर्डर दिया की ब्रेड के अंदर मीट का टुकड़ा लगा कर खाने के लिए दिया जाये। बस यही से सैंडविच की शुरुवात हो गयी। चाहे सैंडविच अपने मज़ेदार स्वाद के चलते दुनिया भर में प्रसिद्ध क्यों न? लेकिन जिस शहर यानी सैंडविच शहर में इसकी खोज हुई थी, यहाँ पर एक भी सैंडविच की दूकान नहीं हैं।

■ पिज़्ज़ा

पिज़्ज़ा का नाम सुनते ही मूंह से पानी आने लगता हैं। पिज़्ज़ा इटली के नेपल्स से निकल कर पुरी दुनिया में फैल गया हैं। स्वादिष्ट Pizza की शुरुवात यूनान में हुई थी। तकरीबन 6-4 ई. पू. में यूनान के निवासी ब्रेड पर ढेर सारा ऑयल, हर्ब्स और चीज़ लगा कर खाते थे। लेकिन 18 वीं सदी में इटली के लोगो को फ्लेट ब्रेड बनाने का आईडिया आया। वैसे तो मॉडर्न पिज़्ज़ा की शुरुवात साल 1889 में हुई थी। जब क्वीन मार्गेरीटा इटली पंहुची तो उन्होंने वहा के लोगो खास करके किसानो को बड़े पैमाने पर इसे खाते हुए देखा। उन्होंने भी इसे चख कर देखा, तो उन्हें यह काफी ज्यादा टेस्टी लगा। आज भी उनके नाम से मार्गेरीटा पिज़्ज़ा मशहूर हैं।

■ नूडल्स

चटपटे और मज़ेदार टेस्टी नूडल्स की चीन में करीब 5000 ई. पू. में बनाये जाते थे। फिर वह चीन से होते हुए एशिया के देशों में पंहुचे। सबसे पुराने नूडल्स चीन के यलो रिवर के पास पाए गये। डियोकार्बन डेटिंग से यह पता चला की यह नूडल्स करीब 4000 साल पुराने हैं। नूडल्स का सबसे पुराना लिखित वर्णन हैन पीरियड (25-220 ई.) की एक किताब में मिलता हैं। चीन से नूडल्स की शुरुवात हुई और धीरे-धीरे करके यह पूरी दुनिया में फैल गये और इनके स्वाद में भी काफी वैरायटी आने लगी।







अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *